Download Gk In Hindi App

the envy Meaning In Hindi

the envy meaning in Hindi

the envy = ईर्ष्या (irshya)


irshya के पर्यायवाची:

ईर्ष्या एक भावना है, और शब्द आम तौर पर विचारों और असुरक्षा की भावना को दर्शाता है। ईर्ष्या अक्सर क्रोध, आक्रोश, अपर्याप्तता, लाचारी और घृणा के रूप में भावनाओं का एक संयोजन होता है। ईर्ष्या मानवीय रिश्तों में एक विशिष्ट अनुभव है। यह शिशुओं पांच महीने और पुराने में देखी जाती है। ईर्ष्या अक्सर विशेष रूप से मजबूत भावनाओं की एक श्रृंखला का रूप होता है और एक सार्वभौमिक मानवीय अनुभव के रूप में निर्माण की जाती है। यह कई कलात्मक कार्यों का एक विषय रहता है। मनोवैज्ञानिकों ने ईर्ष्या के कई मॉडल का प्रस्ताव किया है। समाजशास्त्रीयों ने दिखाया है कि सांस्कृतिक मान्यता और मूल्य एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जीव कारकों ने पहचान की है कि प्रभाव अनजाने में हो सकता है। धर्मशास्त्रियों ने धार्मिक विचारों की पेशकश की है। ईर्ष्या भावनाओं के कई अलग अलग प्रकार के शामिल एक जटिल भावना है। ईर्ष्या एक आवश्यक भावना है क्योंकि यह सामाजिक बंधनों को बरकरार रखता है। ईर्ष्या के कारण प्यार किया जाता है, जो एक के संबंध में सुरक्षा की भावना की कमी के कारण होता है, जो भावनात्मक चिंता, का एक विशेष रूप है। ईर्ष्या अधिक बच्चों में पाया जाता है गुस्से और डर दोनों के कारण। यह सुरक्षा की भावना की कमी से निकलती है। ईर्ष्या स्नेह के मौजूद न होने के कारण होता है। ईर्ष्यालु बच्चा, एक प्यार के साथी के बीच उसकी / उसके रिश्ते में असुरक्षित महसूस करता है, और प्यार और स्नेह को खोने का डर होता है। इस कारण संयुक्त परिवार में भाई बहन के बीच, ईर्ष्या सामान्य होता है। वयस्कों में ईर्ष्या कम काम के मनोबल और उत्साह की कमी होने के वजह से देखा जाता है। कई लोगों का मानना है कि यह हर दिन का अनुभव है, लेकिन लोग इसके प्रभाव पर कभी ध्यान न्हीं देते। ईर्ष्या का सबसे आम धारणा नकारात्मक है। यह अगर गंभीरता से लिया जाता है तो चोट पहुँचा सकता है। ईर्ष्या एक बेहतर होने का प्रयास करने के लिए प्रेरित कर सकता है। ईर्ष्या एक तटस्थ और अप्रभावी भावना हो सकती है। ईर्ष्या का एसा अनुभव है जो कई लोगों को इसके साथ रखता है। यह उपयोगी हानिकारक, या बेकार हो सकता है। बहुत से लोगों को यह भावना गंभीर न्हीं लगती। यह झूठ, धोखा, चोरी और अपने साथी आदमी की ओर अन्य हानिकारक कृत्यों प्रदर्शन करने के लिए पुरुषों का नेतृत्व देती है।
Tags: irshya meaning in Hindi. the envy meaning in hindi. the envy in hindi language. What is meaning of the envy in Hindi dictionary? the envy ka matalab hindi me kya hai (the envy का हिन्दी में मतलब ). irshya in hindi. Hindi meaning of the envy , the envy ka matalab hindi me, the envy का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is the envy ? Who is the envy ? Where is the envy English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: irshya(ईर्ष्या),

synonyms of the envy . What are synonyms of the envy the envy similar words, the envy synonyms in English, along with the derivation of the word the envy is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of the envy in English?

Keywords:-

Synonym of the envy

green eye
ईर्ष्या, डाह, जलन


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ irshya meaning in Gujarati: ઈર્ષ્યા
Translate ઈર્ષ્યા
irshya meaning in Marathi: मत्सर
Translate मत्सर
irshya meaning in Bengali: ঈর্ষা
Translate ঈর্ষা
irshya meaning in Telugu: అసూయ
Translate అసూయ
irshya meaning in Tamil: பொறாமை
Translate பொறாமை
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES