Download Gk In Hindi App

Dragon Meaning In Hindi

Dragon meaning in Hindi

Dragon = ड्रैगन (dragon)


dragon के पर्यायवाची:


अझ़दहा, अज़दहा, या ड्रैगन एक काल्पनिक जीव है जिसमें सर्प की प्रकृति के बहुत से तत्व थे और कुछ संस्कृतियों में उड़ने और मुंह से आग उगलने की क्षमता भी थी। यह दुनिया की कई संस्कृतियों के मिथकों में पाया जाता है। कभी-कभी इस जीव को अजगर भी बुलाया जाता है, हालांकि यह थोड़ा सा ग़लत है क्योंकि "अजगर" उस सर्प का हिंदी नाम है जिसे अंग्रेज़ी में "पायथन" (python) कहते हैं। अझ़दहा में "झ़" का उच्चारण "ज़" और "झ" दोनों से भिन्न है और यह हिंदी-उर्दू के बहुत कम शब्दों में से है जिसमें यह ध्वनि पाई जाती है। वैसे तो यह शब्द फ़ारसी से उत्पन्न हुआ समझा जाता है लेकिन इसकी संस्कृत में भी गहरी सजातीय जड़े हैं जो संस्कृत और कश्मीरी समेत उत्तर भारत की सभी भाषाओँ की पूर्वज प्राचीन आदिम हिन्द-ईरानी भाषा तक पहुँचती हैं। संस्कृत का "अहि" शब्द भिन्न रूपों में बहुत सी हिन्द-ईरानी भाषाओँ में पाया जाता है और "अझ़ि" या "अज़ि" इसी का रूप है। अहि/अझ़ि/अज़ि का अर्थ होता है "सर्प" और यह "अहिरावण" जैसे शब्दों में मिलता है। "दहाक" का अर्थ "काटना" या "डंक मारना" होता है। अंग्रेज़ी में इसी कालपनिक जीव को "ड्रैगन" (Dragon) कहते हैं जो यूनानी भाषा के द्राकोन (δράκων) शब्द से आया है, जिसका अर्थ है "एक बड़े आकार का सर्प, विशेषकर जल में रहने वाले सर्प। "प्राचीन वैदिक धर्म में वृत्र (जिसका अर्थ है "ढकने वाला") एक असुर भी था और एक नाग भी। माना जाता है कि यह संभवतः एक अझ़दहा के ही जैसा जीव था। यह इन्द्र का शत्रु और सूखे (जल की कमी) का प्रतीक था। इसे वेदों में "अहि" (यानि सर्प) भी कहा गया है और कुछ वर्णनों में इसके तीन सर दर्शाए गए हैं। आधुनिक भारतीय साहित्य में भी अझ़दहा को कभी ख़तरे और कभी साहस के प्रतीक के रूप में प्रयोग किया गया है। हरिवंश राय बच्चन ने अपने "दो चट्टानें" नाम के संग्रह की प्रसिद्ध कविता "सूर समर करनी करहिं" में अझ़दहा को एक ज़ुल्म ढाने वाला और सच्चाई के तर्क के प्रति बहरा पात्र दिखाया है जिस से केवल बल के प्रयोग से बात की जा सकती है:भारत के कुछ भागों में अझ़दहा से सम्बन्धित हिन्दू व बौद्ध धार्मिक आस्थाएँ भी हैं। मसलन मणिपुर राज्य में पाखंगबा एक प्रकार के दिव्य-प्राणी (देवता) हैं जिनका स्वरूप अझ़दहा जैसा है। यूरोपीय अझ़दहे अक्सर परों वाले होते हैं और क्रोधित होकर अपने मुँह से आग के
Tags: dragon meaning in Hindi. Dragon meaning in hindi. Dragon in hindi language. What is meaning of Dragon in Hindi dictionary? Dragon ka matalab hindi me kya hai (Dragon का हिन्दी में मतलब ). dragon in hindi. Hindi meaning of Dragon , Dragon ka matalab hindi me, Dragon का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Dragon ? Who is Dragon ? Where is Dragon English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: dragon(ड्रैगन),

synonyms of Dragon . What are synonyms of Dragon Dragon similar words, Dragon synonyms in English, along with the derivation of the word Dragon is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Dragon in English?

Keywords:-

Synonym of Dragon


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ dragon meaning in Gujarati: ડ્રેગન
Translate ડ્રેગન
dragon meaning in Marathi: ड्रॅगन
Translate ड्रॅगन
dragon meaning in Bengali: ড্রাগন
Translate ড্রাগন
dragon meaning in Telugu: డ్రాగన్
Translate డ్రాగన్
dragon meaning in Tamil: டிராகன்
Translate டிராகன்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES