Download Gk In Hindi App

Mukteshwar Meaning In Hindi

Mukteshwar meaning in Hindi

Mukteshwar = मुक्तेश्वर (mukteshwar)


mukteshwar के पर्यायवाची:

मुक्तेश्वर संज्ञा पुं॰ [सं॰] एक शिवलिंग का नाम ।
मुक्तेश्वर उत्तराखण्ड के नैनीताल जिले में स्थित है। यह कुमाऊँ की पहाडियों में २२८६ मीटर (७५०० फीट) की ऊँचाई पर स्थित है। यहाँ से नंदा देवी, त्रिशूल आदि हिमालय पर्वतों की चोटियाँ दिखती हैं। यहाँ एक पहाड़ी के ऊपर शिवजी का मन्दिर है जो की २३१५ मीटर की ऊँचाई पर स्तिथ है। यह मंदिर 'मुक्तेश्वर मंदिर' के नाम से प्रसिद्ध है। इस मंदिर तक पहुंचने के लिए लगभग 100 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं। यहां भगवान शिव के साथ ब्रह्मा, विष्णु, पार्वती, हनुमान और नंदी जी भी विराजमान हैं। मंदिर के बाहर लंगूरों का जमावड़ा लगा रहता है। मन्दिर के पास चट्टानों में चौली की जाली है। इसे 'चौथी की जाली' भी कहते हैं। ये जगह मुक्तेश्वर मंदिर के साथ ही है। यहां भी पहाड़ की थोड़ी-सी चढ़ाई करके पहुंचा जा सकता है। ऐसा विश्वास है कि यहां देवी और राक्षस के बीच युद्ध हुआ था। ये एक पहाड़ की चोटी है जिसकी सबसे ऊपर वाली चट्टान पर एक गोल छेद है। कहा जाता है कि अगर कोई निःसंतान स्त्री इस छेद में से निकल जाए तो उसे संतान की प्राप्ति होती है। पहाड़ की चोटी से घाटी का सुंदर नजारा दिखता है। अगर मौसम साफ हो तो मुक्तेश्वर में हिमालय की पर्वत चोटियों के पाछे से उगते सूरज का सुंदर नजारा देखा जा सकता है और नालकंठ, नंदादेवी और त्रिशूल आदि पर्वतश्रेणियां भी देखी जा सकती हैं। यहां इंडियन वेटरनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट है जहां जानवरों पर रिसर्च की जाती है। ये इंस्टीट्यूट सन्‌ 1893 में बनवाया गया था। यहां एक म्यूजियम और लाइब्रेरी भी है जहां जानवरों पर रिसर्च से संबंधित पुराने समय का समान और किताबें सुरक्षित रखी गई हैं। वैसे तो यहां साल में कभी भी जाया जा सकता है परंतु यहां जाने का उचित समय मार्च से जून और अक्टूबर से नवंबर तक है। अगर गर्मियों में यहां जाएं तो हल्के ऊनी कपड़े और सर्दियों में जाएं तो भारी ऊनी कपड़े साथ ले जाएं। गर्मियों में यहां का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 15 डिग्री और सर्दियों में अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 0 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। जनवरी में यहां बर्फबारी भी हो जाती है।
चूंकि मुक्तेश्वर एक छोटा-सा हिल स्टेशन है इसलिए यहां रहने और खाने के ढेर सारे ऑप्शन तो नहीं मिलेंगे पर रहने-खाने की कोई परेशानी भी नहीं हो
Tags: mukteshwar meaning in Hindi. Mukteshwar meaning in hindi. Mukteshwar in hindi language. What is meaning of Mukteshwar in Hindi dictionary? Mukteshwar ka matalab hindi me kya hai (Mukteshwar का हिन्दी में मतलब ). mukteshwar in hindi. Hindi meaning of Mukteshwar , Mukteshwar ka matalab hindi me, Mukteshwar का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Mukteshwar ? Who is Mukteshwar ? Where is Mukteshwar English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: mukteshwar(मुक्तेश्वर),

synonyms of Mukteshwar . What are synonyms of Mukteshwar Mukteshwar similar words, Mukteshwar synonyms in English, along with the derivation of the word Mukteshwar is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Mukteshwar in English?

Keywords:-

Synonym of Mukteshwar


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ mukteshwar meaning in Gujarati: મુક્તેશ્વર
Translate મુક્તેશ્વર
mukteshwar meaning in Marathi: मुक्तेश्वर
Translate मुक्तेश्वर
mukteshwar meaning in Bengali: মুক্তেশ্বর
Translate মুক্তেশ্বর
mukteshwar meaning in Telugu: ముక్తేశ్వర్
Translate ముక్తేశ్వర్
mukteshwar meaning in Tamil: முக்தேஷ்வர்
Translate முக்தேஷ்வர்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES