Download Gk In Hindi App

Brahmaputra Meaning In Hindi

Brahmaputra meaning in Hindi

Brahmaputra = ब्रह्मपुत्र (brahmputra)


Category: river
brahmputra के पर्यायवाची:

ब्रह्मपुत्र संज्ञा पुं॰
1. ब्रह्म का पुत्र ।
2. नारद ।
3. वशिष्ठ ।
4. मनु ।
5. मरीचि ।
6. सनकादिक ।
7. एक प्रकार का विष । विशेष—यह एक पौधे का कंद है जो मलयाचल पर होता है । इसका प्रयोग रसायन और बाजीकरण में होता है ।
8. एक नद । ब्रह्मपुत्र नाम की प्रसिद्ध नदी । विशेष—यह मानसरोवर से निकलकर हिमालय के पूर्वीय प्रांत से भारतवर्ष में प्रवेश करता है और आसाम, बंगाल होता हुआ बंगाल की खाड़ी में गिरता है । इसका प्राचीन नाम 'लौहित्य' है । 'अमोघानंदन' नाम भी मिलता है ।
ब्रह्मपुत्र (असमिया - ব্ৰহ্মপুত্ৰ, बांग्ला - ব্রহ্মপুত্র) एक नदी है। यह तिब्बत, भारत तथा बांग्लादेश से होकर बहती है। ब्रह्मपुत्र का उद्गम तिब्बत के दक्षिण में मानसरोवर के निकट चेमायुंग दुंग नामक हिमवाह से हुआ है। इसकी लंबाई लगभग 2700 किलोमीटर है। इसका नाम तिब्बत में सांपो, अरुणाचल में डिहं तथा असम में ब्रह्मपुत्र है। यह नदी बांग्लादेश की सीमा में जमुना के नाम से दक्षिण में बहती हुई गंगा की मूल शाखा पद्मा के साथ मिलकर बंगाल की खाड़ी में जाकर मिलती है। सुवनश्री, तिस्ता, तोर्सा, लोहित, बराक आदि ब्रह्मपुत्र की उपनदियां हैं। ब्रह्मपुत्र के किनारे स्थित शहरों में प्रमुक हैं डिब्रूगढ़, तेजपुर एंव गुवाहाटी। प्रायः भारतीय नदियों के नाम स्त्रीलिंग में होते हैं पर ब्रह्मपुत्र एक अपवाद है। संस्कृत में ब्रह्मपुत्र का शाब्दिक अर्थ ब्रह्मा का पुत्र होता है। ब्रह्मपुत्र हमारे हिन्दू भगवान ब्रह्मा का पुत्र है। आज के समय मे ब्रह्मपुत्र के बारे मे अत्याधिक कहानियाँ प्रचलित है, पर सबसे अधिक प्रचलित कहानी "कलिका पुराण" मे मिलती है। यह समझा जाता है कि परशुराम, भगवान विष्णु के एक अवतार जिन्होने अपनी माता को फरसे के सहारे मारने के पाप का पश्चाताप एक पवित्र नदी मे नहाकर किया। अपने पिता के एक कथन के मान के कारण (उनके पिता ने उनकी माता पर शक किया) इसलिये उन्होने एक फरसे के सहारे अपनी माता का शीश धङ से अलग कर दिया। इस कारण वह फरसा उनके हाथ से ही चिपक गया। अनेक मुनियों की सलाह से वह अनेक आश्र्म गये उनमे से एक था "परशुरम कुन्द्"। तभि से वह महनदि कुनद अनेक पहाडियों से घीरा है। परशुराम ने उन्मे से एक पहाड़ी को तोड कर लोगो के लिये उस पवित्र पानी को निकाला। इस कारण परशुराम का फरसा उनके
Tags: brahmputra meaning in Hindi. Brahmaputra meaning in hindi. Brahmaputra in hindi language. What is meaning of Brahmaputra in Hindi dictionary? Brahmaputra ka matalab hindi me kya hai (Brahmaputra का हिन्दी में मतलब ). brahmputra in hindi. Hindi meaning of Brahmaputra , Brahmaputra ka matalab hindi me, Brahmaputra का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Brahmaputra? Who is Brahmaputra? Where is Brahmaputra English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: brahmputra(ब्रह्मपुत्र),

synonyms of Brahmaputra . What are synonyms of Brahmaputra Brahmaputra similar words, Brahmaputra synonyms in English, along with the derivation of the word Brahmaputra is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Brahmaputra in English?

Keywords:-

Synonym of Brahmaputra


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ brahmputra meaning in Gujarati: બ્રહ્મપુત્રા
Translate બ્રહ્મપુત્રા
brahmputra meaning in Marathi: ब्रह्मपुत्रा
Translate ब्रह्मपुत्रा
brahmputra meaning in Bengali: ব্রহ্মপুত্র
Translate ব্রহ্মপুত্র
brahmputra meaning in Telugu: బ్రహ్మపుత్రుడు
Translate బ్రహ్మపుత్రుడు
brahmputra meaning in Tamil: பிரம்மபுத்திரா
Translate பிரம்மபுத்திரா
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES