Download Gk In Hindi App

Deoband Meaning In Hindi

Deoband meaning in Hindi

Deoband = देवबंद (Devband)


Devband के पर्यायवाची:

देवबंद संज्ञा पुं॰ [सं॰ देवबंन्द] घोड़ों की एक भँवरी जो उनकी छाती पर होती है और शुभ लक्षण गिनी जाती है । जिस घोड़े में यह भँवरी हो उसमें यदि और दोष भी हों तो वे निष्फल समझे जाते हैं ।
देवबंद उत्तर प्रदेश के ज़िला सहारनपुर का एक क़स्बा है जो सहारनपुर और मुज़फ़्फ़रनगर के बीच स्थित है। देवबंद से सहारनपुर लगभग 52 किलोमीटर और मुज़फ़्फ़रनगर 24 किलोमीटर दूर स्थित है। देवबंद एक प्रागैतिकहासिक नगर है -- इस नगर की कहानी इतिहास से पहले की है जो मानव सभ्यता के अतीत से सुरु होती है इस नगर पर बहुत बार आक्रंताओ ने चढ़ाई की थी पुरातत्व श्रोत के रूप में देवबंद में अनेक बार साक्ष्य प्राप्त हुए हैं देवबंद में त्रिपुर बाला सुंदरी देवी का मंदिर भी है माँ त्रिपुरा बल सुंदरी देवी मंदिर के द्वार पर लगा शिलालेख अज्ञात काल का कहा जाता है इसको आज तक नहीं पढ़ा जा सका है देवबंद के बारे में यह प्रसिद्ध है कि यहाँ घने जंगल थे और छोटी छोटी झोपड़िया थी देवबंद में राधावल्लभ का ऐतिहासिक मंदिर भी है। देवबंद में अधिसंख्या मुसलमानों की है लेकिन एक तिहाई आबादी हिंदुओं की भी है। देवबंद के व्यापार पर समाज के सभी वर्गों की ही पकड़ है। अधिकांश बड़े बड़े व्यापारी हिंदू ही हैं। विभाजन के बाद पंजाबी समुदाय और सिक्ख समुदाय के लोग भी देवबंद में आकर बस गए। पंजाबी समुदाय की तादाद कम है और सिक्खों की तादाद तो बस गिनती की ही है। रेलवे रोड पर एक गुरूद्वारा भी है। ईसाईयों की गिनती बहुत थोड़ी है। सभी लोग एक दूसरे के साथ सद्भावना के साथ रहते हैं और एक दूसरे की ख़ुशी और ग़म में शिरकत भी करते हैं।
Tags: Devband meaning in Hindi. Deoband meaning in hindi. Deoband in hindi language. What is meaning of Deoband in Hindi dictionary? Deoband ka matalab hindi me kya hai (Deoband का हिन्दी में मतलब ). Devband in hindi. Hindi meaning of Deoband , Deoband ka matalab hindi me, Deoband का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Deoband ? Who is Deoband ? Where is Deoband English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Devband(देवबंद),

synonyms of Deoband . What are synonyms of Deoband Deoband similar words, Deoband synonyms in English, along with the derivation of the word Deoband is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Deoband in English?

Keywords:-

Synonym of Deoband


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Devband meaning in Gujarati: દેવબંદ
Translate દેવબંદ
Devband meaning in Marathi: देवबंद
Translate देवबंद
Devband meaning in Bengali: দেওবন্দ
Translate দেওবন্দ
Devband meaning in Telugu: దేవబంద్
Translate దేవబంద్
Devband meaning in Tamil: தேவ்பந்த்
Translate தேவ்பந்த்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES