Download Gk In Hindi App

Elite Meaning In Hindi

Elite meaning in Hindi

Elite = अभिजन (Abhijan)


Abhijan के पर्यायवाची:

अभिजन संज्ञा पुं॰ [सं॰]
१. कुल । वंश ।
२. परिवार ।
३. जन्मभूमि । वह स्थान जहाँ अपना तथा पिता, पितामह आदि का जन्म हुआ हो ।
४. वह जो घर में सबसे बड़ा हो । घर का अगुप्रा । कुल में श्रेष्ठ व्यक्ति ।
५. ख्याति । कीर्ति ।
६. परिजन ।
संभ्रांत वर्ग या ऍलीट​ (elite) समाजशास्त्र और राजनीति में किसी समाज या समुदाय में उस छोटे से गुट को कहते हैं जो अपनी संख्या से कहीं ज़्यादा धन, राजनैतिक शक्ति या सामाजिक प्रभाव रखता है। समाज के अन्य वर्गों की तुलना में संभ्रांत वर्ग अपने क्षेत्र में अधिक शक्तिशाली होता है। सामाजिक जीवन के किसी भी क्षेत्र में नियंत्रणकारी संरचनाओं के शीर्ष पर मौजूद छोटे से और अपेक्षाकृत समरूप समूह को अभिजन की संज्ञा दी जाती है। इसके समानार्थक लैटिन शब्द ‘इलीट’ का मतलब है चुना हुआ या सर्वश्रेष्ठ। इलीट बनने के लिए लिए सत्ता, सुविधा, योग्यता और संगठन और नेतृत्वकारी क्षमता होना अनिवार्य है। किसी भी व्यवस्था या प्रणाली को जारी रखने के लिए ज़रूरी समझा जाता है कि उसके संचालन की बागडोर कुछ सुयोग्य व्यक्तियों के समूह के हाथ में रहे और समय-समय पर उनकी जगह लेने के लिए वैसी ही क्षमताओं से लैस लोगों का चयन किया जाता रहे। यह आग्रह शीर्ष या नेतृत्व में अभिजन की निरंतरता की गारंटी करता है। अभिजन के व्याख्याकार परेटो का कहना है कि इलीट में ख़ास तरह के मनोवैज्ञानिक गुण होते हैं जिनके आधार पर कुटिलता, छल, ताकत और फ़ैसलाकुन पहल कदमी का इस्तेमाल करते हुए वह सत्ता पर काबिज़ रहता है। चूँकि अभिजनों का गुट छोटा सा होता है इसलिए उसे अधिक संगठित और सुसंगत रूप से कार्रवाई करने में आसानी होती है। उसके सदस्य आपस में लगातार सम्पर्क बनाये रखते हैं जिससे आपसी मतैक्य के आधार पर नीति-निर्माण की प्रक्रिया में बाधा नहीं पड़ती। ऐसी बात नहीं कि अभिजन हमेशा ही अपनी सत्ता बचाने में कामयाब रहते हों। उनकी विफलता का दोष आम तौर पर राजनीतिक कौशल या इच्छा-शक्ति के अभाव पर मढ़ा जाता है। समाज के साथ जीवंत सम्पर्क रखते हुए नये विचारों को ग्रहण करके अपना पुनर्संस्कार करते रहने वाले अभिजन लम्बे अरसे तक टिके रहते हैं। जो अभिजन ऐसा नहीं करते, उनका वक्त जल्दी पूरा हो जाता है और उनके ख़िलाफ़ खड़ा हुआ प्रति-अभिजन किसी ‘मास’ या जनसमूह का नेतृत्व करता हुआ उनके हाथ से सत्ता छीन
Tags: Abhijan meaning in Hindi. Elite meaning in hindi. Elite in hindi language. What is meaning of Elite in Hindi dictionary? Elite ka matalab hindi me kya hai (Elite का हिन्दी में मतलब ). Abhijan in hindi. Hindi meaning of Elite , Elite ka matalab hindi me, Elite का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Elite ? Who is Elite ? Where is Elite English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Abhijan(अभिजन),

synonyms of Elite . What are synonyms of Elite Elite similar words, Elite synonyms in English, along with the derivation of the word Elite is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Elite in English?

Keywords:-

Synonym of Elite


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Abhijan meaning in Gujarati: ભદ્ર
Translate ભદ્ર
Abhijan meaning in Marathi: उच्चभ्रू
Translate उच्चभ्रू
Abhijan meaning in Bengali: অভিজাত
Translate অভিজাত
Abhijan meaning in Telugu: ఉన్నతవర్గం
Translate ఉన్నతవర్గం
Abhijan meaning in Tamil: உயரடுக்கு
Translate உயரடுக்கு
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES