Download Gk In Hindi App

Chittagong Meaning In Hindi

Chittagong meaning in Hindi

Chittagong = चटगांव (Chatganv)


Category: place
Chatganv के पर्यायवाची:


चटगाँव या चटगांव (बांग्ला: চট্টগ্রাম चट्टोग्राम), बांग्लादेश का एक प्रमुख बंदरगाह और दूसरा सबसे बड़ा शहर है। चटगांव एक गहरे पानी का प्राकृतिक बंदरगाह है। बंगाल की खाड़ी के पूर्वी तट और कर्णफुली नदी के मुहाने पर स्थित यह शहर, देश के दक्षिणी विभाग में पड़ता है। 2011 में इसकी अनुमानित जनसंख्या 65 लाख से अधिक थी। दक्षिण एशिया में यह वाणिज्य, उद्योग और जहाजरानी (शिपिंग) का एक प्रमुख केंद्र है। यह दुनिया के सबसे तेजी से विकसित होते महानगरों में से भी एक है। सदियों से चटगाँव के इस प्राचीन प्राकृतिक बंदरगाह ने बंगाल और बंगाल की खाड़ी के प्रमुख व्यापारिक केंद्रों के लिए एक प्रवेश द्वार का कार्य किया है। इस बंदरगाह ने मध्य पूर्व, दक्षिण पूर्व एशिया, यूरोप और चीन के व्यापारियों को आकर्षित किया है। अरब अन्वेषक इब्न-बतूता, वेनिस के व्यापारी निकोलो डे' कोंटी और चीनी एडमिरल झेंग ही समेत कई ऐतिहासिक यात्री इस बंदरगाह से होकर गुजरे हैं। 16 वीं सदी के पुर्तगाली साम्राज्य में इसे पोर्टो ग्रांडे डी बेंगाला के नाम से जाना जाता था। ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने बंगाल के अंतिम स्वतंत्र नवाब को हराने के बाद 1760 में बंदरगाह का नियंत्रण प्राप्त किया। 19 वीं सदी में ब्रिटिश राज के तहत, आधुनिक चटगाँव बंदरगाह के विकास के लिए असम-बंगाल रेलवे का निर्माण किया गया। द्वितीय विश्व युद्ध में बर्मा अभियान के दौरान यह मित्र देशों की सेना के लिए एक महत्वपूर्ण आधार बना। 1947 में ब्रिटिश भारत के विभाजन के बाद, चटगाँव पूर्वी पाकिस्तान का हिस्सा बन गया। 1971 में बांग्लादेश मुक्ति युद्ध की शुरुआत में बांग्लादेश की स्वतंत्रता की घोषणा चटगाँव से की गयी।
Tags: Chatganv meaning in Hindi. Chittagong meaning in hindi. Chittagong in hindi language. What is meaning of Chittagong in Hindi dictionary? Chittagong ka matalab hindi me kya hai (Chittagong का हिन्दी में मतलब ). Chatganv in hindi. Hindi meaning of Chittagong , Chittagong ka matalab hindi me, Chittagong का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Chittagong ? Who is Chittagong ? Where is Chittagong English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Chitganc(चिटगांव), Chatganv(चटगांव),

synonyms of Chittagong . What are synonyms of Chittagong Chittagong similar words, Chittagong synonyms in English, along with the derivation of the word Chittagong is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Chittagong in English?

Keywords:-

Synonym of Chittagong


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Chatganv meaning in Gujarati: ચટગાંવ
Translate ચટગાંવ
Chatganv meaning in Marathi: चितगाव
Translate चितगाव
Chatganv meaning in Bengali: চট্টগ্রাম
Translate চট্টগ্রাম
Chatganv meaning in Telugu: చిట్టగాంగ్
Translate చిట్టగాంగ్
Chatganv meaning in Tamil: சிட்டகாங்
Translate சிட்டகாங்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES