Download Gk In Hindi App

Saasaram Meaning In Hindi

Saasaram meaning in Hindi

Saasaram = सासाराम (Sasaram)


Category: person
Sasaram के पर्यायवाची:


निर्देशांक: 24°57′N 84°02′E / 24.95°N 84.03°E / 24.95; 84.03 सासाराम भारत प्रांत के बिहार राज्य का एक शहर है जो रोहतास जिले में आता है। यह रोहतास जिले का मुख्यालय भी है। इसे 'सहसराम' भी कहा जाता है। सूर वंश के संस्थापक अफ़ग़ान शासक शेरशाह सूरी का मक़बरा सासाराम में है और देश का प्रसिद्ध 'ग्रांड ट्रंक रोड' भी इसी शहर से होकर गुज़रता है। सहसराम के समीप एक पहाड़ी पर गुफ़ा में अशोक का लघु शिलालेख संख्या एक उत्कीर्ण है। सासाराम को मूल रूप से शाह सेराय (अर्थ "राजा का स्थान") कहा जाता था क्योंकि यह अफगान राजा शेर शाह सूरी का जन्मस्थान है, जो दिल्ली पर शासन करते थे, उत्तरी भारत का बहुत बड़ा हिस्सा, अब पाकिस्तान और पूर्वी अफगानिस्तान के लिए पांच साल बाद मुगल सम्राट हुमायूं को पराजित करना शेर शाह सूरी की कई सरकारी प्रथाएं मुगलों और ब्रिटिश राज द्वारा कराधान, प्रशासन, और काबुल से बंगाल तक एक पक्की सड़क का निर्माण भी शामिल थीं। शेर शाह सूरी के 122 फुट (37 मी) लाल बलुआ पत्थर कब्र, भारत-अफगान शैली में निर्मित सासाराम में एक कृत्रिम झील के बीच में है। यह लोदी शैली से अत्यधिक उधार लेता है, और एक बार वह नीले और पीले रंग के टाइलों में आच्छादित था जो ईरानी प्रभाव का संकेत देते थे। बड़े पैमाने पर मुक्त खड़े गुंबद में बौद्ध स्तूप शैली का मौन काल का एक सौंदर्य पहलू भी है। शेरशाह के पिता हसन खान सूरी की कब्र सासाराम में भी है, और शेरगंज में हरे रंग के मैदान के मध्य में खड़ा है, जिसे सुखा रजा के रूप में जाना जाता है शेर शाह की कब्र के उत्तर-पश्चिम में एक किलोमीटर के बारे में अपने बेटे और उत्तराधिकारी, इस्लाम शाह सूरी की अपूर्ण और जीर्ण मस्तिष्क पर स्थित है। सासाराम में भी एक बाउलिया है, जो स्नान के लिए सम्राट की कंसर्ट्स द्वारा इस्तेमाल किया गया पूल है। रोहतासगढ़ में शेर शाह सूरी का किला सासाराम में है। इस किले का 7 वें शताब्दी ईस्वी में एक इतिहास रहा है। यह राजा हरिश्चंद्र द्वारा अपने बेटे रोहितशवा के नाम पर बनाया गया था, जो उनके नाम की प्रख्यात राजा हरिश्चंद्र के पुत्र थे, जो उनकी सच्चाई के लिए जाना जाता था। यह चुरासन मंदिर, गणेश मंदिर, दिवाण-ए-ख़स, दिवाण-ए-आम, और विभिन्न अन्य संरचनाओं से अलग शताब्दियों के लिए स्थित है। किले ने राजा शासन के मुख्यालय के रूप में अकबर
Tags: Sasaram meaning in Hindi. Saasaram meaning in hindi. Saasaram in hindi language. What is meaning of Saasaram in Hindi dictionary? Saasaram ka matalab hindi me kya hai (Saasaram का हिन्दी में मतलब ). Sasaram in hindi. Hindi meaning of Saasaram , Saasaram ka matalab hindi me, Saasaram का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Saasaram ? Who is Saasaram ? Where is Saasaram English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: SeesaRam(सीसाराम), Sasaram(सासाराम),

synonyms of Saasaram . What are synonyms of Saasaram Saasaram similar words, Saasaram synonyms in English, along with the derivation of the word Saasaram is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Saasaram in English?

Keywords:-

Synonym of Saasaram


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Sasaram meaning in Gujarati: સાસારામ
Translate સાસારામ
Sasaram meaning in Marathi: सासाराम
Translate सासाराम
Sasaram meaning in Bengali: সাসারাম
Translate সাসারাম
Sasaram meaning in Telugu: ససారం
Translate ససారం
Sasaram meaning in Tamil: சசரம்
Translate சசரம்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES