Download Gk In Hindi App

Bhimsen Meaning In Hindi

Bhimsen meaning in Hindi

Bhimsen = भीमसेन (Bheemsen)


Category: person
Bheemsen के पर्यायवाची:

भीमसेन संज्ञा पुं॰ [सं॰] युधिष्ठिर के छोटे भाई भीम । वि॰ दे॰ 'भीम' ।
हिन्दू धर्म के महाकाव्य महाभारत के अनुसार भीम पाण्डवों में दूसरे स्थान पर थे। वे पवनदेव के वरदान स्वरूप कुन्ती से उत्पन्न हुए थे, लेकिन अन्य पाण्डवों के विपरीत भीम की प्रशंसा पाण्डु द्वारा की गई थी। सभी पाण्डवों में वे सर्वाधिक बलशाली और श्रेष्ठ कद-काठी के थे एवं युधिष्ठिर के सबसे प्रिय सहोदर थे। उनके पौराणिक बल का गुणगान पूरे काव्य में किया गया है। जैसे:- "सभी गदाधारियों में भीम के समान कोई नहीं है और ऐसा भी कोई को गज की सवारी करने में इतना योग्य हो और बल में तो वे दस हज़ार हाथियों के समान है। युद्ध कला में पारंगत और सक्रिय, जिन्हे यदि क्रोध दिलाया जाए जो कई धृतराष्ट्रों को वे समाप्त कर सकते हैं। सदैव रोषरत और बलवान, युद्ध में तो स्वयं इन्द्र भी उन्हें परास्त नहीं कर सकते। " वनवास काल में इन्होने अनेक राक्षसों का वध किया जिसमे बकासुर एवं हिडिंब आदि प्रमुख हैं एवं अज्ञातवास में विराट नरेश के साले कीचक का वध करके द्रौपदी की रक्षा की। यह गदा युद़्ध में बहुत ही प्रवीण थे एवं बलराम के शिष़्य थे। युधिष्ठिर के राजसूय यज्ञ में राजाओं की कमी होने पर उन्होने मगध के शासक जरासंघ को परास्त करके ८६ राजाओं को मुक्त कराया। द्रौपदी के चीरहरण का बदला लेने के लिए उन्होने दुःशासन की क्षाती फाड कर उसका रक्त पान किया। महाभारत के युद्ध में भीम ने ही सारे कौरव भाईयों का वध किया था। इन्ही के द्वारा दुर्योधन के वध के साथ ही महाभारत के युद्ध का अंत हो गया। भागवत पुराण
Tags: Bheemsen meaning in Hindi. Bhimsen meaning in hindi. Bhimsen in hindi language. What is meaning of Bhimsen in Hindi dictionary? Bhimsen ka matalab hindi me kya hai (Bhimsen का हिन्दी में मतलब ). Bheemsen in hindi. Hindi meaning of Bhimsen , Bhimsen ka matalab hindi me, Bhimsen का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Bhimsen ? Who is Bhimsen ? Where is Bhimsen English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Bheemsen(भीमसेन), Bheemseni(भीमसेनी),

synonyms of Bhimsen . What are synonyms of Bhimsen Bhimsen similar words, Bhimsen synonyms in English, along with the derivation of the word Bhimsen is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Bhimsen in English?

Keywords:-

Synonym of Bhimsen


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Bheemsen meaning in Gujarati: ભીમસેન
Translate ભીમસેન
Bheemsen meaning in Marathi: भीमसेन
Translate भीमसेन
Bheemsen meaning in Bengali: ভীমসেন
Translate ভীমসেন
Bheemsen meaning in Telugu: భీమసేన్
Translate భీమసేన్
Bheemsen meaning in Tamil: பீம்சென்
Translate பீம்சென்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES