Download Gk In Hindi App

Yayati Meaning In Hindi

Yayati meaning in Hindi

Yayati = ययाति (Yayati)


Category: yuva
Yayati के पर्यायवाची:

ययाति संज्ञा पुं॰ [सं॰] राजा नहुप के पुत्र जो चंद्रवंश के पाँचवें राजा थे और जिनका विवाह शुक्रचार्य की कन्या देवयानी के साथ हुआ था । विशेष— इनको देवयानी के गर्भ से यदु और तुर्वसु नाम के दो तथा शर्मिष्ठा के गर्भ से द्रुह्यु, अणु और पुरु नाम के तीन पुत्र हुए थे । विशेष दे॰ 'देवयानी' । इनमें से यदु से यादव वंश और पुरु से पौरव वंश का आरंभ हुआ । शर्मिष्ठा इन्हों विवाह के दहेज में मिली थी । शुक्रचार्य ने इन्हें यह कह दिया था कि शर्मिष्ठा के साथ संभेग न करना । पर जब शर्मिष्ठा ने ऋतु- मती होने पर इनसे ऋतुरक्षा की प्रार्थना की, तब इन्होंने उसके साथ संभोग किया और उसे संतान हुई । इसपर शुक्रचार्य ने इन्हों शाप दिया कि तुम्हें शीघ्र बुढापा आ जायगा । जब इन्होने शुक्राचार्य को सभोग का कारण बतलाया, तब उन्होंने कहा कि यदि कोई तुम्हारा बुढ़ापा ले लेगा, तो तुम फिर ज्यों के त्यों हो जाओगो । इन्होंने एक एक करके अपने चारों पुत्रों से कहा कि तुम हमारा बुढ़ापा लेकर अपना यौवन हमें दे दो पर किसी ने स्वीकार नही किया । अंत में पुरु ने इनका बुढ़ापा आप ले लिया और अपनी जवानी इन्हें दे दी । पुनः यौवन प्राप्त करके इन्होंने एक सहस्र वर्ष तक विषयसुख भोग । अंत में पुरु को अपना राज्य देकर आप वन में जाकर तपस्या करने लगे और अंत में स्वर्ग चले गए । स्वर्ग पहुँचने पर भी एक बार यह इंद्र के शाप से वहाँ से च्युत हुए थे; क्योंकि इन्होंने इंद्र से कहा था कि जैसी तपस्या मैंने की है, वैसी और किसी ने नहीं की । जब ये स्वर्ग से च्युत हो रहे थे, तब मार्ग में इन्हें अष्टक ऋषियों ने रोककर फिर से स्वर्ग भेजा था । इसका उल्लेख ऋग्वेद में भी आया है ।
ययाति, इक्ष्वाकु वंश के राजा नहुष के छः पुत्रों याति, ययाति, सयाति, अयाति, वियाति तथा कृति में से एक थे। याति राज्य, अर्थ आदि से विरक्त रहते थे इसलिये राजा नहुष ने अपने द्वितीय पुत्र ययाति का राज्यभिषके करवा दिया। ययाति का विवाह शुक्राचार्य की पुत्री देवयानी के साथ हुआ। देवयानी के साथ उनकी सखी शर्मिष्ठा भी ययाति के भवन में रहने लगे। ययाति ने शुक्राचार्य से प्रतिज्ञा की थी की वे देवयानी भिन्न किसी ओर नारी से शारीरिक सम्बन्ध नही बनाएंगे। एकबार शर्मिष्ठा ने कामुक होकर ययाति को मैथुन प्रस्ताव दिया। शर्मिष्ठा की सौंदर्य से मोहित ययाति ने उसका सम्भोग किया।
Tags: Yayati meaning in Hindi. Yayati meaning in hindi. Yayati in hindi language. What is meaning of Yayati in Hindi dictionary? Yayati ka matalab hindi me kya hai (Yayati का हिन्दी में मतलब ). Yayati in hindi. Hindi meaning of Yayati , Yayati ka matalab hindi me, Yayati का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Yayati ? Who is Yayati ? Where is Yayati English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Yayati(ययाति),

synonyms of Yayati . What are synonyms of Yayati Yayati similar words, Yayati synonyms in English, along with the derivation of the word Yayati is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Yayati in English?

Keywords:-

Synonym of Yayati


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Yayati meaning in Gujarati: યયાતિ
Translate યયાતિ
Yayati meaning in Marathi: ययाती
Translate ययाती
Yayati meaning in Bengali: যয়াতি
Translate যয়াতি
Yayati meaning in Telugu: యయాతి
Translate యయాతి
Yayati meaning in Tamil: யயாதி
Translate யயாதி
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES