Download Gk In Hindi App

Mirzapur Meaning In Hindi

Mirzapur meaning in Hindi

Mirzapur = मिर्जापुर (Mirzapur)


Category: place
Mirzapur के पर्यायवाची:


निर्देशांक: 25°09′N 82°35′E / 25.15°N 82.58°E / 25.15; 82.58 मिर्ज़ापुर भारत के उत्तर प्रदेश राज्य का शहर है। यह मिर्ज़ापुर जिला का मुख्यालय है। पर्यटन की दृष्टि से मिर्जापुर काफी महत्वपूर्ण जिला माना जाता है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता और धार्मिक वातावरण बरबस लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचती है। मिर्जापुर स्थित विन्ध्याचल धाम भारत के प्रमुख हिन्दू तीर्थ स्थलों में से एक है। इसके अतिरिक्त, यह जिला में सीता कुण्ड, लाल भैरव मंदिर, मोती तालाब, टंडा जलप्रपात, विन्धाम झरना, तारकेश्‍वर महादेव, महा त्रिकोण, शिव पुर, चुनार किला, गुरूद्वारा गुरू दा बाघ और रामेश्‍वर आदि के लिए प्रसिद्ध है। मिर्जापुर वाराणसी जिले के उत्तर, सोनभद्र जिले के दक्षिण और इलाहाबाद जिले के पश्चिम से घिरा हुआ है। भारत का अंतराष्ट्रीय मानक समय इलाहाबाद जिले के नैनी के स्थान से लिया गया है मिर्जापुर "लालस्टोन" के लिये बहुत विख्यात है प्राचीन समय में इस स्टोन का मौर्य वन्श के राजा सम्राट् अशोक के द्वारा बौद्ध स्तुप को एवं अशोक स्तम्भ(वर्तमान में भारत का राष्ट्रीय चिन्ह ) को बनाने में किया था मिर्जापुर के लोगों की भाषा हिन्दी एवं भोजपुरी हैजनपद के नाम को लेकर कई भ्रांतियां व्याप्त हैं। कुछ प्राचीन लोककथाओं के अनुसार विंध्याचल, अरावली एवं नीलगिरी से घिरे हुए क्षेत्र को विंध्यक्षेत्र के नाम से जाना जाता है। समयांतराल विंध्यक्षेत्र में विभिन्न क्षेत्रों का अलग अलग नामकरण हुआ। जैसे की मांडा के समीप के क्षेत्र पम्पापुर के नाम से, वर्तमान का अमरावती क्षेत्र गिरिजापुर के नाम से तथा आसपास का क्षेत्र सप्त सागर के नाम से विख्यात हुआ। 17वीं शताब्दी में जब ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी भारत में तेज़ी से अपने पाँव पसार रही थी, कलकत्ता से लेकर दिल्ली तक कंपनी का कारोबार फैलता ही जा रहा था तब कंपनी के अफसरों को मध्य भारत में भी अपना व्यापार फ़ैलाने की आवश्यकता महसूस हुयी इसी सन्दर्भ अफसरों ने गंगा के रास्ते में पड़ने वाले लगभग सभी नगरीय क्षेत्रों का गहन अध्ययन किया। तमाम क्षेत्रों में विंध्याचल एवं गंगा की बाँहों में फैला विंध्यक्षेत्र अंग्रेजी अफसरों को भा गया। 1735 ईसवी में लार्ड मर्क्यूरियस वेलेस्ले नाम के एक अँगरेज़ अफसर ने इस क्षेत्र की स्थापना मिर्ज़ापुर नाम से की। मिर्ज़ा शब्द अंग्रेजी शब्दकोश में 1595
Tags: Mirzapur meaning in Hindi. Mirzapur meaning in hindi. Mirzapur in hindi language. What is meaning of Mirzapur in Hindi dictionary? Mirzapur ka matalab hindi me kya hai (Mirzapur का हिन्दी में मतलब ). Mirzapur in hindi. Hindi meaning of Mirzapur , Mirzapur ka matalab hindi me, Mirzapur का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Mirzapur ? Who is Mirzapur ? Where is Mirzapur English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Mirzapur(मिर्जापुर),

synonyms of Mirzapur . What are synonyms of Mirzapur Mirzapur similar words, Mirzapur synonyms in English, along with the derivation of the word Mirzapur is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Mirzapur in English?

Keywords:-

Synonym of Mirzapur


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Mirzapur meaning in Gujarati: મિર્ઝાપુર
Translate મિર્ઝાપુર
Mirzapur meaning in Marathi: मिर्झापूर
Translate मिर्झापूर
Mirzapur meaning in Bengali: মির্জাপুর
Translate মির্জাপুর
Mirzapur meaning in Telugu: మిర్జాపూర్
Translate మిర్జాపూర్
Mirzapur meaning in Tamil: மிர்சாபூர்
Translate மிர்சாபூர்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES