Download Gk In Hindi App

Mahabali Meaning In Hindi

Mahabali meaning in Hindi

Mahabali = महाबलि (Mahabali)


Mahabali के पर्यायवाची:

महाबलि संज्ञा पुं॰ [सं॰]
१. आकाश ।
२. गुफा ।
३. मन ।
बाली, एक असुर, था के बेटे देवाम्बा और विरोचना. वह बड़ा हुआ के संरक्षण के अंतर्गत अपने दादा, प्रहलाद, जो में डाले उसे एक मजबूत भावना के धार्मिकता और भक्ति. बाली होगा अंततः अपनी सफल राजा के रूप में दादा असुरा और अपने दायरे से अधिक शासनकाल था द्वारा विशेषता शांति और समृद्धि. वह बाद में विस्तार होगा अपने दायरे में लाने अपने तहत पूरी दुनिया उदार शासन - और भी करने के लिए अंडरवर्ल्ड को जीत और वह स्वर्ग है, जो इंद्र से छीन ली और देवता. देवता, उनकी हार के बाद बाली के हाथों, उनके संरक्षक से संपर्क विष्णु और अवतार उसे अपने को पुनर्स्थापित करने के लिए स्वर्ग से अधिक आधिपत्य. स्वर्ग में, बाली, और अपने गुरू की सलाह सलाहकार सुक्राचार्या, था शुरू कर दिया अश्वमेध ताकि यागा के रूप में अपने शासन को बनाए रखने के लिए पर तीनों लोकों. विष्णु, इस बीच था, का अवतार अपनाया वामन, एक छोटे से ब्राह्मण लड़के और, के दौरान संस्कार, बाली से संपर्क और एक अनुदान का अनुरोध केवल भूमि का हालांकि के रूप में वह के रूप में ज्यादा भूमि तीन के साथ कवर सकता है ज्ञान प्राप्त किया। की चेतावनी के बावजूद उनके सलाहकार, बाली दी इस वरदान. तब वामन एक विशाल बढ़ी आकार और के साथ अपनी पहली, गति, सभी तय पृथ्वी और अंडरवर्ल्ड. अपने साथ दूसरी गति, वह कवर अपनी संपूर्णता में स्वर्ग है। हार मानते है और कि वामन देखकर कोई और अधिक के लिए कमरा है अपने पिछले कदम, बाली अपने खुद के सिर की पेशकश की एक कदम पत्थर के रूप में. बाली इस प्रकार से भगा दिया था अंडरवर्ल्ड के लिए। देय अपने नि: स्वार्थ भक्ति के लिए और अटूट धर्म, लेकिन वह, था की अनुमति दी गई अपने विषयों की यात्रा करने के लिए एक बार हर साल.
Tags: Mahabali meaning in Hindi. Mahabali meaning in hindi. Mahabali in hindi language. What is meaning of Mahabali in Hindi dictionary? Mahabali ka matalab hindi me kya hai (Mahabali का हिन्दी में मतलब ). Mahabali in hindi. Hindi meaning of Mahabali , Mahabali ka matalab hindi me, Mahabali का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Mahabali ? Who is Mahabali ? Where is Mahabali English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Mahabali(महाबलि), Mahabali(महाबली),

synonyms of Mahabali . What are synonyms of Mahabali Mahabali similar words, Mahabali synonyms in English, along with the derivation of the word Mahabali is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Mahabali in English?

Keywords:-

Synonym of Mahabali


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Mahabali meaning in Gujarati: મહાન બલિદાન
Translate મહાન બલિદાન
Mahabali meaning in Marathi: महान त्याग
Translate महान त्याग
Mahabali meaning in Bengali: মহান আত্মত্যাগ
Translate মহান আত্মত্যাগ
Mahabali meaning in Telugu: గొప్ప త్యాగం
Translate గొప్ప త్యాగం
Mahabali meaning in Tamil: பெரும் தியாகம்
Translate பெரும் தியாகம்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES