Download Gk In Hindi App

Puraans Meaning In Hindi

Puraans meaning in Hindi

Puraans = पुराणों (Purano)


Purano के पर्यायवाची:


पुराण, हिंदुओं के धर्मसंबंधी आख्यानग्रंथ हैं जिनमें सृष्टि, लय, प्राचीन ऋषियों, मुनियों और राजाओं के वृत्तात आदि हैं। ये वैदिक काल के काफ़ी बाद के ग्रन्थ हैं, जो स्मृति विभाग में आते हैं। भारतीय जीवन-धारा में जिन ग्रन्थों का महत्वपूर्ण स्थान है उनमें पुराण भक्ति-ग्रंथों के रूप में बहुत महत्वपूर्ण माने जाते हैं। अठारह पुराणों में अलग-अलग देवी-देवताओं को केन्द्र मानकर पाप और पुण्य, धर्म और अधर्म, कर्म और अकर्म की गाथाएँ कही गई हैं। कुछ पुराणों में सृष्टि के आरम्भ से अन्त तक का विवरण किया गया है। इनमें हिन्दू देवी-देवताओं का और पौराणिक मिथकों का बहुत अच्छा वर्णन है। हिन्दू धर्मपर एक श्रेणी का भागकर्मकांड (वेद) से ज्ञान (उपनिषद्) की ओर आते हुए भारतीय मानस में पुराणों के माध्यम से भक्ति की अविरल धारा प्रवाहित हुई है। विकास की इसी प्रक्रिया में बहुदेववाद और निर्गुण ब्रह्म की स्वरूपात्मक व्याख्या से धीरे-धीरे मानस अवतारवाद या सगुण भक्ति की ओर प्रेरित हुआ। पुराणों में वैदिक काल से चले आते हुए सृष्टि आदि संबंधी विचारों, प्राचीन राजाओं और ऋषियों के परंपरागत वृत्तांतों तथा कहानियों आदि के संग्रह के साथ साथ कल्पित कथाओं की विचित्रता और रोचक वर्णनों द्वारा सांप्रदायिक या साधारण उपदेश भी मिलते हैं। पुराण उस प्रकार प्रमाण ग्रंथ नहीं हैं जिस प्रकार श्रुति, स्मृति आदि हैं। पुराणों में विष्णु, वायु, मत्स्य और भागवत में ऐतिहासिक वृत्त— राजाओं की वंशावली आदि के रूप में बहुत कुछ मिलते हैं। ये वंशावलियाँ यद्यपि बहुत संक्षिप्त हैं और इनमें परस्पर कहीं कहीं विरोध भी हैं पर हैं बडे़ काम की। पुराणों की ओर ऐतिहासिकों ने इधर विशेष रूप से ध्यान दिया है और वे इन वंशावलियों की छानबीन में लगे हैं। 'पुराण' का शाब्दिक अर्थ है - 'प्राचीन आख्यान' या 'पुरानी कथा'। ‘पुरा’ शब्द का अर्थ है - अनागत एवं अतीत। ‘अण’ शब्द का अर्थ होता है -कहना या बतलाना। रघुवंश में पुराण शब्द का अर्थ है "पुराण पत्रापग मागन्नतरम्" एवं वैदिक वाङ्मय में "प्राचीन: वृत्तान्त:" दिया गया है। सांस्कृतिक अर्थ से हिन्दू संस्कृति के वे विशिष्ट धर्मग्रंथ जिनमें सृष्टि से लेकर प्रलय तक का इतिहास-वर्णन शब्दों से किया गया हो, पुराण कहे जाते है। पुराण शब्द का उल्लेख वैदिक युग के वेद सहित आदितम साहित्य में भी पाया जाता है अत:
Tags: Purano meaning in Hindi. Puraans meaning in hindi. Puraans in hindi language. What is meaning of Puraans in Hindi dictionary? Puraans ka matalab hindi me kya hai (Puraans का हिन्दी में मतलब ). Purano in hindi. Hindi meaning of Puraans , Puraans ka matalab hindi me, Puraans का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Puraans? Who is Puraans? Where is Puraans English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Purannon(पूराणों), Prannon(प्राणों), Prani(प्राणी), Purann(पुराण), Prann(प्राण), Purano(पुराणों), Pran(प्रण), Paarann(पारण), Pairann(पैरण), Paaranno(पारणौ), Preenu(प्रीणू),

synonyms of Puraans . What are synonyms of Puraans Puraans similar words, Puraans synonyms in English, along with the derivation of the word Puraans is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Puraans in English?

Keywords:-

Synonym of Puraans


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Purano meaning in Gujarati: પુરાણ
Translate પુરાણ
Purano meaning in Marathi: पुराण
Translate पुराण
Purano meaning in Bengali: পুরাণ
Translate পুরাণ
Purano meaning in Telugu: పురాణాలు
Translate పురాణాలు
Purano meaning in Tamil: புராணங்கள்
Translate புராணங்கள்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES