Download Gk In Hindi App

Egypt Meaning In Hindi

Egypt meaning in Hindi

Egypt = मिस्त्र (Egypt)


Category: place
Egypt के पर्यायवाची:

मिस्त्र संज्ञा पुं॰ [अ॰] एक प्रसिद्ध देश जो अफ्रिका के उत्तर पूर्वी भाग में समुद्र के तट पर है और जो बहुत प्राचीन काल में अपनी सभ्यता और उन्नति के लिये बहुत विख्यात था । विशेष—इसके उत्तर में भूमध्यसागर, पूर्व में स्वेज की खाड़ी और पश्चिम में सहारा का रेगिस्तान है । दक्षिण में यह नील नदी के उद्गम तक चला गया है । नील नदी में प्रतिवर्ष बहुत बड़ी बाढ़ आती है जिसके कारण उसके आस पास का प्रदेश बहुत अधिक उपजाऊ है । इसके अंतर्गत चौदह प्रांत हैं । इसकी राजनगरी वा राजधानी काहिरा है और इसका सबसे बड़ा बंदरगाह अस्कंदरिया है । इधर बहुत दिनों से यह देश तुर्की के अधीन था और वहीं का राजप्रतिनिधि इसका शासन करता था; पर अब इसे अंगरेजों ने अपने संरक्षण में ले लिया । इस देश के विशुद्ध प्राचीन निवासी अब यहाँ नहीं रह गए हैं और उनकी वर्णसंकर संतान बची हैं, जिसका धर्म प्रायः इस्लाम और भाषा अरबी से उत्पन्न है । किसी समय में इस देश के निवासी उन्नति और सभ्यता की चरम सीमा पर पहुँच गए थे; और यह देश रोम, भारत, चीन आदि का समकक्ष माना जाता था; पर अब इसका पतन हो गया है । कहते हैं कि नूह के पुत्र मिस्तर ने अपने नाम पर एक नगर बसाया था, जिसके नाम पर इस देश का नाम पड़ा । बड़े बड़े भवनों और इमारतों के जितने प्राचीन खँडहर इस देश में मिलते हैं, उतने और कहीं नहीं पाए जाते । पिरामिडों के लिये भी यह देश अत्यंत प्रसिद्ध हे । अंग्रेजों का संरक्षण और उनकी इजारेदारी कर्नल नासिर के नेतृत्व में समाप्त करने के बाद अब मिस्त एक स्वतंत्र देश है ।
Tags: Egypt meaning in Hindi. Egypt meaning in hindi. Egypt in hindi language. What is meaning of Egypt in Hindi dictionary? Egypt ka matalab hindi me kya hai (Egypt का हिन्दी में मतलब ). Egypt in hindi. Hindi meaning of Egypt , Egypt ka matalab hindi me, Egypt का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Egypt ? Who is Egypt ? Where is Egypt English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Mistri(मिस्त्री), Egypt(मिस्त्र),

synonyms of Egypt . What are synonyms of Egypt Egypt similar words, Egypt synonyms in English, along with the derivation of the word Egypt is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Egypt in English?

Keywords:-

Synonym of Egypt


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Egypt meaning in Gujarati: ઇજિપ્ત
Translate ઇજિપ્ત
Egypt meaning in Marathi: इजिप्त
Translate इजिप्त
Egypt meaning in Bengali: মিশর
Translate মিশর
Egypt meaning in Telugu: ఈజిప్ట్
Translate ఈజిప్ట్
Egypt meaning in Tamil: எகிப்து
Translate எகிப்து
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES