Download Gk In Hindi App

Charlak Meaning In Hindi

Charlak meaning in Hindi

Charlak = चार्वाक (Charvak)


Charvak के पर्यायवाची:

चार्वाक संज्ञा पुं॰ [सं॰]
१. एक अनीश्वरवादी और नास्तिक तार्किक । पर्या॰— बार्हस्पत्य । नास्तिक । लौकायतिक । विशेष— ये नास्तिक मत के प्रवर्तक बृहस्पति के शिष्य माने जाते हैं । बृहस्पति और चार्वाक कब हुए इसका कुछ भी पता नहीं है । बृहस्पति को चाणक्य ने अपने अर्थशास्त्र में अर्थशास्त्र का एक प्रधान आचार्य माना है । सर्वदर्शनसंग्रह में इनका मत दिया हुआ मिलता है । पद्यपुराण में लिखा है कि असुरों को बहकाने के लिये बृहस्पति ने वेदविरुद्ध मत प्रकट किया था । नास्तिक मत के संबध में विष्णुपुराण में लिखा है कि जब धर्मबल से दैत्य बहुत प्रबल हुए तब देवताओं ने विष्णु के यहाँ पुकार की । विष्णु ने अपने शरीर से मायामोह नामक एक पुरुष उत्पन्न किया जिसने नर्मदा तट पर दिगबंर रूप में जाकर तप करते हुए असुरों को बहकाकर धर्ममार्ग मे भ्रष्ट किया । मायामोह ने अपुरों को जो उपदेश किया वह सर्वदर्शनसंग्रह में दिए हुए चार्वाक मत के श्लोकों से बिलकुल मिलता है । जैसे, - मायामोह ने कहा है कि यदि यज्ञ में मारा हुआ पशु स्वर्ग जाता है दो यजमान अपने पिता को क्यों नहीं मार डालता इत्यादि । लिंगपुराण में त्रिपुरविनाश के प्रसंग में भी शिवप्रेरित एक ठिगंबर मुनि द्वारा असुरों के इसी प्रकार बहकाए जाने की कथा लिखी है जिसका लक्ष्य जैनों पर जान पड़ता है । वाल्मीकिरामायण अयोध्या कांडमें महर्षि जावालि ने रामचंद्र को बनबाम छोड़ अयोध्या लौट जाने के लिये जो उपदेश दिया है वह भी चार्वाक के मत से बिलकुल मिलता है । इन सब बातों से सिद्ध होता है कि नास्तिक मत बहु त प्राचीन है । इसका अविर्भाव उसी समय मे समझना चाहिए जव वैदिंक कर्मकांड़ों की अधिकता लोगों को कुछ खटकने लगी थी चार्वाक ईश्वर और परलोक नहीं मानते । परलोक न मानने के कारण ही इनके दर्शन को लोकायत भी कहते हैं । सर्वदर्शनसंग्रह में चार्वाक के मत से सुख ही इस जीवन का प्रधान लक्ष्य है । संसार में दुःख भी है, यह समझकर जो सुख नहीं भोगना चाहते, वे मूर्ख हैं । मछली में काँटे होते हैं तो क्या इससे कोई मछली ही न खाय ? चौपाए खेत पर जायँगे, इस डर से क्या कोई खेत ही न बोवे ? इत्यादि । चार्वाक आत्मा को पृथक् कोई पदार्थ नहीं मानते । उनके मत से जिस प्रकार गुड़ तंडुल आदि के संयोग से मद्य में मादकता उत्पन्न हो जाती है उसी प्रकार पृथ्वी, जल, तेज और वायु इन चार भूतों
Tags: Charvak meaning in Hindi. Charlak meaning in hindi. Charlak in hindi language. What is meaning of Charlak in Hindi dictionary? Charlak ka matalab hindi me kya hai (Charlak का हिन्दी में मतलब ). Charvak in hindi. Hindi meaning of Charlak , Charlak ka matalab hindi me, Charlak का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Charlak ? Who is Charlak ? Where is Charlak English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Charvak(चार्वाक),

synonyms of Charlak . What are synonyms of Charlak Charlak similar words, Charlak synonyms in English, along with the derivation of the word Charlak is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Charlak in English?

Keywords:-

Synonym of Charlak


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Charvak meaning in Gujarati: ચાર્વાક
Translate ચાર્વાક
Charvak meaning in Marathi: चार्वाक
Translate चार्वाक
Charvak meaning in Bengali: চার্বাক
Translate চার্বাক
Charvak meaning in Telugu: చార్వాక్
Translate చార్వాక్
Charvak meaning in Tamil: சார்வாக்
Translate சார்வாக்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES