Download Gk In Hindi App

Timurlang Meaning In Hindi

Timurlang meaning in Hindi

Timurlang = तैमूरलंग (Taimurlung)


Category: person
Taimurlung के पर्यायवाची:


तैमूर लंग (अर्थात तैमूर लंगड़ा) (जिसे 'तिमूर' (8 अप्रैल 1336 – 18 फ़रवरी 1405) चौदहवी शताब्दी का एक शासक था जिसने महान तैमूरी राजवंश की स्थापना की थी। उसका राज्य पश्चिम एशिया से लेकर मध्य एशिया होते हुए भारत तक फैला था। उसकी गणना संसार के महान्‌ और निष्ठुर विजेताओं में की जाती है। वह बरलस तुर्क खानदान में पैदा हुआ था। उसका पिता तुरगाई बरलस तुर्कों का नेता था। भारत के मुग़ल साम्राज्य का संस्थापक बाबर तिमूर का ही वंशज था। तैमूर का जन्म सन्‌ 1336 में ट्रांस-आक्सियाना (Transoxiana), ट्रांस आमू और सर नदियों के बीच का प्रदेश, मावराउन्नहर, में केश या शहर-ए-सब्ज नामक स्थान में हुआ था। उसके पिता ने इस्लाम कबूल कर लिया था। अत: तैमूर भी इस्लाम का कट्टर अनुयायी हुआ। वह बहुत ही प्रतिभावान्‌ और महत्वाकांक्षी व्यक्ति था। महान्‌ मंगोल विजेता चंगेज खाँ की तरह वह भी समस्त संसार को अपनी शक्ति से रौंद डालना चाहता था और सिकंदर की तरह विश्वविजय की कामना रखता था। सन्‌ 1369 में समरकंद के मंगोल शासक के मर जाने पर उसने समरकंद की गद्दी पर कब्जा कर लिया और इसके बाद उसने पूरी शक्ति के साथ दिग्विजय का कार्य प्रारंभ कर दिया। चंगेज खाँ की पद्धति पर ही उसने अपनी सैनिक व्यवस्था कायम की और चंगेज की तरह ही उसने क्रूरता और निष्ठुरता के साथ दूर-दूर के देशों पर आक्रमण कर उन्हें तहस नहस किया। 1380 और 1387 के बीच उसने खुरासान, सीस्तान, अफगानिस्तान, फारस, अजरबैजान और कुर्दीस्तान आदि पर आक्रमण कर उन्हें अधीन किया। 1393 में उसने बगदाद को लेकर मेसोपोटामिया पर आधिपत्य स्थापित किया। इन विजयों से उत्साहित होकर अब उसने भारत पर आक्रमण करने का निश्चय किया। उसके अमीर और सरदार प्रारंभ में भारत जैसे दूरस्थ देश पर आक्रमण के लिये तैयार नहीं थे, लेकिन जब उसने इस्लाम धर्म के प्रचार के हेतु भारत में प्रचलित मूर्तिपूजा का विध्वंस करना अपना पवित्र ध्येय घोषित किया, तो उसके अमीर और सरदार भारत पर आक्रमण के लिये राजी हो गए। मूर्तिपूजा का विध्वंस तो आक्रमण का बहाना मात्र था। वस्तुत: वह भारत के स्वर्ण से आकृष्ट हुआ। भारत की महान्‌ समृद्धि और वैभव के बारे में उसने बहुत कुछ बातें सुन रखी थीं। अत: भारत की दौलत लूटने के लिये ही उसने आक्रमण की योजना बनाई थी। उसे आक्रमण का बहाना ढूँढ़ने की अवश्यकता भी नहीं महसूस ह
Tags: Taimurlung meaning in Hindi. Timurlang meaning in hindi. Timurlang in hindi language. What is meaning of Timurlang in Hindi dictionary? Timurlang ka matalab hindi me kya hai (Timurlang का हिन्दी में मतलब ). Taimurlung in hindi. Hindi meaning of Timurlang , Timurlang ka matalab hindi me, Timurlang का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Timurlang ? Who is Timurlang ? Where is Timurlang English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Taimurlung(तैमूरलंग),

synonyms of Timurlang . What are synonyms of Timurlang Timurlang similar words, Timurlang synonyms in English, along with the derivation of the word Timurlang is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Timurlang in English?

Keywords:-

Synonym of Timurlang


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Taimurlung meaning in Gujarati: તૈમુરલંગ
Translate તૈમુરલંગ
Taimurlung meaning in Marathi: तैमुरलंग
Translate तैमुरलंग
Taimurlung meaning in Bengali: তৈমুরলং
Translate তৈমুরলং
Taimurlung meaning in Telugu: తైముర్లాంగ్
Translate తైముర్లాంగ్
Taimurlung meaning in Tamil: தைமுர்லாங்
Translate தைமுர்லாங்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES