Download Gk In Hindi App

Ramakrishna Meaning In Hindi

Ramakrishna meaning in Hindi

Ramakrishna = रामकृष्ण (Ramkrishna)


Category: person
Ramkrishna के पर्यायवाची:


रामकृष्ण परमहंस भारत के एक महान संत एवं विचारक थे। इन्होंने सभी धर्मों की एकता पर जोर दिया। उन्हें बचपन से ही विश्वास था कि ईश्वर के दर्शन हो सकते हैं अतः ईश्वर की प्राप्ति के लिए उन्होंने कठोर साधना और भक्ति का जीवन बिताया। स्वामी रामकृष्ण मानवता के पुजारी थे। साधना के फलस्वरूप वह इस निष्कर्ष पर पहुँचे कि संसार के सभी धर्म सच्चे हैं और उनमें कोई भिन्नता नहीं। वे ईश्वर तक पहुँचने के भिन्न-भिन्न साधन मात्र हैंVE EK BHAKTI SADMA LAGE RAHTE THEमानवीय मूल्यों के पोषक संत रामकृष्ण परमहंस का जन्म 18 फ़रवरी 1836 को बंगाल प्रांत स्थित कामारपुकुर ग्राम में हुआ था। इनके बचपन का नाम गदाधर था। पिताजी के नाम खुदीराम और माताजी के नाम चन्द्रमणिदेवी था। उनके भक्तों के अनुसार रामकृष्ण के माता पिता को उनके जन्म से पहले ही अलौकिक घटनाओं और दृश्यों का अनुभव हुआ था। गया में उनके पिता खुदीराम ने एक स्वप्न देखा था जिसमें उन्होंने देखा की भगवान गदाधर ( विष्णु के अवतार ) ने उन्हें कहा की वे उनके पुत्र के रूप में जन्म लेंगे। उनकी माता चंद्रमणि देवी को भी ऐसा एक अनुभव हुआ था उन्होंने शिव मंदिर में अपने गर्भ में रोशनी प्रवेश करते हुए देखा। इनकी बालसुलभ सरलता और मंत्रमुग्ध मुस्कान से हर कोई सम्मोहित हो जाता था। सात वर्ष की अल्पायु में ही गदाधर के सिर से पिता का साया उठ गया। ऐसी विपरीत परिस्थिति में पूरे परिवार का भरण-पोषण कठिन होता चला गया। आर्थिक कठिनाइयां आईं। बालक गदाधर का साहस कम नहीं हुआ। इनके बड़े भाई रामकुमार चट्टोपाध्याय कलकत्ता (कोलकाता) में एक पाठशाला के संचालक थे। वे गदाधर को अपने साथ कोलकाता ले गए। रामकृष्ण का अन्तर्मन अत्यंत निश्छल, सहज और विनयशील था। संकीर्णताओं से वह बहुत दूर थे। अपने कार्यों में लगे रहते थे। सतत प्रयासों के बाद भी रामकृष्ण का मन अध्ययन-अध्यापन में नहीं लग पाया। 1855 में रामकृष्ण परमहंस के बड़े भाई रामकुमार चट्टोपाध्याय को दक्षिणेश्वर काली मंदिर ( जो रानी रासमणि द्वारा बनवाया गया था ) के मुख्य पुजारी के रूप में नियुक्त किया गया था। रामकृष्ण और उनके भांजे ह्रदय रामकुमार की सहायता करते थे। रामकृष्ण को देवी प्रतिमा को सजाने का दायित्व दिया गया था। 1856 में रामकुमार के मृत्यु के पश्चात रामकृष्ण को काली मंदिर में पुरोहित के तौर पर नियुक्त किया
Tags: Ramkrishna meaning in Hindi. Ramakrishna meaning in hindi. Ramakrishna in hindi language. What is meaning of Ramakrishna in Hindi dictionary? Ramakrishna ka matalab hindi me kya hai (Ramakrishna का हिन्दी में मतलब ). Ramkrishna in hindi. Hindi meaning of Ramakrishna , Ramakrishna ka matalab hindi me, Ramakrishna का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Ramakrishna? Who is Ramakrishna? Where is Ramakrishna English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Ramkrishna(रामकृष्ण),

synonyms of Ramakrishna . What are synonyms of Ramakrishna Ramakrishna similar words, Ramakrishna synonyms in English, along with the derivation of the word Ramakrishna is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Ramakrishna in English?

Keywords:-

Synonym of Ramakrishna

raamakrashn
रामकृष्ण

ramkrishna
रामकृष्ण


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Ramkrishna meaning in Gujarati: રામકૃષ્ણ
Translate રામકૃષ્ણ
Ramkrishna meaning in Marathi: रामकृष्ण
Translate रामकृष्ण
Ramkrishna meaning in Bengali: রামকৃষ্ণ
Translate রামকৃষ্ণ
Ramkrishna meaning in Telugu: రామకృష్ణ
Translate రామకృష్ణ
Ramkrishna meaning in Tamil: ராமகிருஷ்ணா
Translate ராமகிருஷ்ணா
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES