Download Gk In Hindi App

Poppy Meaning In Hindi

Poppy meaning in Hindi

Poppy = पोस्ता (Posta)


Posta के पर्यायवाची:

पोस्ता संज्ञा पुं॰ [फा़॰ पोस्त] एक पौधा जिसमें से अफीम निकलती है । विशेष—यह पौधा दो ढाई हाथ ऊँचा होता है । पत्तियाँ भाँग या गाँजे की पत्तियों की तरह कटावदार पर बहुत बडी़ और सुंदर होती हैं । डंठलों में रोइयाँ सी होती हैं । फागुन चैत में पौधा फूलने लगता है । पौधे के बीचोबीच से एक लंबी पतली नाल (डंठी) ऊपर की ओर जाती है जिसके सिरे पर चार पाँच पँखड़ियों का कटोरे के आकार का बहुत सुंदर गोल फूल लगता है । फारस और हिंदुस्तान में जो पोस्ता बोया जाता है उसका फूल भी सफेद और बीज के दाने भी सफेद होते हैं । पर रूम के राज्य में जो पोस्ता होता है उसके फूल प्याजी रंग के और दाने काले होते हैं । बहुत चटकीले लाल फूलवाले पौधे को ही 'गुलेलाला' कहते हैं जिसकी सुंदरता का फारसी के कवियों ने इतना वर्णन किया है और जो शोभा के लिये बगीचों में लगाया जाता है । फूल के बीच में एक घुंडी सी होती है जिसमें इधर उधर की किरनों के सिरों पर पुं॰ पराग होता है । पंखड़ियों के झड़ जाने पर घुंडी बढ़कर डोडे (ढेंढ) के रूप में हो जाती है । इसी को पोस्ते का डोडा या ढेढ़ कहते है । डोडा तीन चार अंगुल का होता है । डोडे के कुछ बढ़ जाने पर उसमें लोहे की नहरती से खडा़ चीरा या पाँछ लगा देते हैं । पाँछ लगने से उसमें से हलके गुलाबी रंग का दूध निकलता है जो दूसरे दिन लाल रंग का होकर जम जाता है । यही जमा हुआ दूध अफीम है । एक डोडे से तीन चार बार दूध पोंछकर निकाला जा सकता है । फूल की पखड़ियों को भी लोग मिट्टी के गरम तवे पर इकट्ठा करके गोल रोटी के रूप में जमाते हैं जिसे पत्तर कहते हैं । सूखे डोडों से राई के से सफेद सफेद बीज निकलते हैं जो पोस्ते के दाने कहलाते हैं और खाए जाते हैं । पोस्ते की जाति के २५ या २६ पौधे होते हैं । पर उनमें से अफीम नहीं निकलती । वे शोभा के लिये बगीचों में लगाए जाते हैं ।
पोस्त (पॉपी, Poppy) या पोस्ता फूल देने वाला एक पौधा है जो पॉपी कुल का है। पोस्त भूमध्यसागर प्रदेश का देशज माना जाता है। यहाँ से इसका प्रचार सब ओर हुआ। इसकी खेती भारत, चीन, एशिया माइनर, तुर्की आदि देशों में मुख्यत: होती है। भारत में पोस्ते की फसल उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश एवं राजस्थान में बोई जाती है। पोस्त की खेती एवं व्यापार करने के लिये सरकार के आबकारी विभाग से अनुमति लेना आवश्यक है। पोस्ते के पौधे से अहिफेन
Tags: Posta meaning in Hindi. Poppy meaning in hindi. Poppy in hindi language. What is meaning of Poppy in Hindi dictionary? Poppy ka matalab hindi me kya hai (Poppy का हिन्दी में मतलब ). Posta in hindi. Hindi meaning of Poppy , Poppy ka matalab hindi me, Poppy का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Poppy ? Who is Poppy ? Where is Poppy English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Posta(पोस्ता), Post(पोस्त), Pusti(पुस्ती), Pista(पिस्ता), Pista(पिसता),

synonyms of Poppy . What are synonyms of Poppy Poppy similar words, Poppy synonyms in English, along with the derivation of the word Poppy is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Poppy in English?

Keywords:-

Synonym of Poppy


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Posta meaning in Gujarati: ખસખસ
Translate ખસખસ
Posta meaning in Marathi: खसखस
Translate खसखस
Posta meaning in Bengali: পপি
Translate পপি
Posta meaning in Telugu: గసగసాల
Translate గసగసాల
Posta meaning in Tamil: பாப்பி
Translate பாப்பி
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES