Download Gk In Hindi App

Ostrich Meaning In Hindi

Ostrich meaning in Hindi

Ostrich = शुतुरमुर्ग (Shuturmurg)


Shuturmurg के पर्यायवाची:

शुतुरमुर्ग संज्ञा पुं॰ [फ़ा॰] अमेरिका, अफ़िका और अरब के रेगि- स्तान में होनेवाला एक प्रकार का बहुत बड़ा पक्षी । विशेष—यह प्रायः तीन गज तक ऊँचा होता है । इसकी गरदन ऊँट की तरह बहुत लबी होती है । यह उड़ तो नहीं सकता, पर रेगिस्तान में घोड़े से भी अधिक तेज दौड़ सकता है । यह घास और अनाज खाता है । कभी कभी कंकड़ पत्थर भी खा जाता है । इसके पर बहुत दाम पर बिकते हैं । यह एक बार में तीस से कम अंडे नहीं देता ।
शुतुरमुर्ग (Struthio camelus) पहले मध्य पूर्व और अब अफ्रीका का निवासी एक बड़ा उड़ान रहित पक्षी है। यह स्ट्रुथिओनिडि (en:Struthionidae) कुल की एकमात्र जीवित प्रजाति है, इसका वंश स्ट्रुथिओ (en:Struthio) है। शुतुरमुर्ग के गण, स्ट्रुथिओफॉर्म के अन्य सदस्य एमु, कीवी आदि हैं। इसकी गर्दन और पैर लंबे होते हैं और आवश्यकता पड़ने पर यह ७० किमी/घंटा की अधिकतम गति से भाग सकता है जो इस पृथ्वी पर पाये जाने वाले किसी भी अन्य पक्षी से अधिक है। शुतुरमुर्ग पक्षिओं की सबसे बड़ी जीवित प्रजातियों मे से है और यह किसी भी अन्य जीवित पक्षी प्रजाति की तुलना में सबसे बड़े अंडे देता है।
प्रायः शुतुरमुर्ग शाकाहारी होता है लेकिन उसके आहार में अकशेरुकी भी शामिल होते हैं। यह खानाबदोश गुटों में रहता है जिसकी संख्या पाँच से पचास तक हो सकती है। संकट की अवस्था में या तो यह ज़मीन से सट कर अपने को छुपाने की कोशिश करता है या फिर भाग खड़ा होता है। फँस जाने पर यह अपने पैरों से घातक लात मार सकता है। संसर्ग के तरीक़े भौगोलिक इलाकों के मुताबिक भिन्न होते हैं, लेकिन क्षेत्रीय नर के हरम में दो से सात मादाएँ होती हैं जिनके लिए वह झगड़ा भी करते हैं। आमतौर पर यह लड़ाइयाँ कुछ मिनट की ही होती हैं लेकिन सर की मार की वजह से इनमें विपक्षी की मौत भी हो सकती है।
आज दुनिया भर में शुतुरमुर्ग व्यावसायिक रूप से पाले जा रहे हैं मुख्यतः उनके पंखों के लिए, जिनका इस्तेमाल सजावट तथा झाड़ू बनाने के लिए किया जाता है। इसकी चमड़ी चर्म उत्पाद तथा इसका मांस व्यावसायिक तौर से इस्तेमाल में लाया जाता है। ऍस. सी. ऑस्ट्रॅलस (गर्नी,१८६८)
दक्षिणी शुतुरमुर्गऍस. सी. कॅमिलस (लीनियस, १७५८)
उत्तर अफ्रीकी शुतुरमुर्गऍस. सी. मसैकस(न्युमान, १८९८)
मसाई शुतुरमुर्ग
† ऍस. सी. सिरिऍकस(रॉथचाइल्ड, १९१९)
अरबी शुतुरमुर्गऍस. स
Tags: Shuturmurg meaning in Hindi. Ostrich meaning in hindi. Ostrich in hindi language. What is meaning of Ostrich in Hindi dictionary? Ostrich ka matalab hindi me kya hai (Ostrich का हिन्दी में मतलब ). Shuturmurg in hindi. Hindi meaning of Ostrich , Ostrich ka matalab hindi me, Ostrich का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Ostrich ? Who is Ostrich ? Where is Ostrich English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Shuturmurg(शुतुरमुर्ग),

synonyms of Ostrich . What are synonyms of Ostrich Ostrich similar words, Ostrich synonyms in English, along with the derivation of the word Ostrich is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Ostrich in English?

Keywords:-

Synonym of Ostrich


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Shuturmurg meaning in Gujarati: શાહમૃગ
Translate શાહમૃગ
Shuturmurg meaning in Marathi: शहामृग
Translate शहामृग
Shuturmurg meaning in Bengali: উটপাখি
Translate উটপাখি
Shuturmurg meaning in Telugu: ఉష్ట్రపక్షి
Translate ఉష్ట్రపక్షి
Shuturmurg meaning in Tamil: தீக்கோழி
Translate தீக்கோழி
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES