Download Gk In Hindi App

Sketch Meaning In Hindi

Sketch meaning in Hindi

Sketch = रेखाचित्र (Rekhachitra)


Rekhachitra के पर्यायवाची:

रेखाचित्र संज्ञा पुं॰ [सं॰ रेखा + चित्र]
१. वह चित्र या आकृति जिसमें मात्र रेखाओं का प्रयोग किया गया हो ।
२. (साहित्य में) शब्द चित्र । थोड़े शब्दों में प्रस्तुत वह वर्णन जिसमें वणर्य संबंधी समग्र विशेषताएँ सुस्पष्ट हों ।
रेखाचित्र या 'आरेखण' (ड्राइंग) एक दृश्य कला है जो द्वि-आयामी साधन को चिह्नित करने के लिए किसी भी तरह के रेखाचित्र उपकरणों का उपयोग करता है। आम उपकरणों में शामिल है ग्रेफाइट पेंसिल, कलम और स्याही, स्याहीदार ब्रश, मोम की रंगीन पेंसिल, क्रेयोन, चारकोल, खड़िया, पैस्टल, मार्कर, स्टाइलस, या विभिन्न धातु सिल्वरपॉइंट। एक रेखाचित्र पर काम करने वाले कलाकार को नक्शानवीस या प्रारूपकार के रूप में उद्धृत किया जा सकता है। सामग्री की अल्प मात्रा एक द्वि-आयामी साधन पर डाली जाती है, जो एक गोचर निशान छोड़ती है - यह प्रक्रिया चित्रकारी के समान ही है। रेखाचित्र के लिए सबसे आम सहायक है कागज़, हालांकि अन्य सामग्री, जैसे गत्ता, प्लास्टिक, चमड़ा, कैनवास और बोर्ड का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अस्थायी रेखाचित्रों को ब्लैकबोर्ड पर या व्हाईटबोर्ड पर या निस्संदेह लगभग हर चीज़ पर बनाया जा सकता है। यह माध्यम, स्थायी मार्कर की सुलभता के कारण भित्ति चित्रण के माध्यम से सार्वजनिक अभिव्यक्ति का एक लोकप्रिय साधन भी बन गया है। रेखाचित्र, दृश्य अभिव्यक्ति का एक रूप है और दृश्य कला के अंतर्गत प्रमुख रूपों में से एक है। कार्टून सहित, रेखाचित्र की कई उपश्रेणियां हैं। रेखाचित्र के कुछ तरीके या दृष्टिकोण जैसे, "डूड्लिंग" और रेखाचित्र की अन्य अनौपचारिक विधियां जैसे भाप स्नान के कारण बने धूमिल दर्पण पर चित्र बनाना, या "इन्टॉप्टिक ग्राफोमेनिया" का अतियथार्थवादी तरिका, जिसमें सादे कागज पर अशुद्धता के स्थानों पर बिंदु बनाए जाते हैं और फिर इन बिन्दुओं के बीच रेखाएं बनाई जाती हैं, इसे "फाइन आर्ट्स" के रूप में "रेखाचित्र" का हिस्सा नहीं भी माना जा सकता है। इसी तरह अनुरेखण, कागज के एक पतले टुकड़े पर रेखाचित्र बनाने को, कभी-कभी इसी उद्देश्य के लिए डिजाइन किया गया (अनुरेखण कागज), पूर्व-मौजूद आकृतियों की बाह्य-रेखा के आसपास जो इस कागज़ से दिखती है, फाइन आर्ट नहीं माना जाता, हालांकि यह नक़्शानवीस की तैयारी का हिस्सा हो सकता है। 'रेखाचित्र' के लिए अंग्रेज़ी के शब्द 'ड्रॉइंग' का प्रयो
Tags: Rekhachitra meaning in Hindi. Sketch meaning in hindi. Sketch in hindi language. What is meaning of Sketch in Hindi dictionary? Sketch ka matalab hindi me kya hai (Sketch का हिन्दी में मतलब ). Rekhachitra in hindi. Hindi meaning of Sketch , Sketch ka matalab hindi me, Sketch का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Sketch ? Who is Sketch ? Where is Sketch English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Rekhachitron(रेखाचित्रों), Rekhachitra(रेखाचित्र),

synonyms of Sketch . What are synonyms of Sketch Sketch similar words, Sketch synonyms in English, along with the derivation of the word Sketch is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Sketch in English?

Keywords:-

Synonym of Sketch


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Rekhachitra meaning in Gujarati: સ્કેચ
Translate સ્કેચ
Rekhachitra meaning in Marathi: स्केच
Translate स्केच
Rekhachitra meaning in Bengali: স্কেচ
Translate স্কেচ
Rekhachitra meaning in Telugu: స్కెచ్
Translate స్కెచ్
Rekhachitra meaning in Tamil: ஓவியம்
Translate ஓவியம்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES