Download Gk In Hindi App

Epilepsy Meaning In Hindi

Epilepsy meaning in Hindi

Epilepsy = मिरगी (Mirgi)


Category: disease
Mirgi के पर्यायवाची:

मिरगी
मिरगी संज्ञा स्त्री॰ [सं॰ मृगी] एक प्रसिद्ध मानसिक रोग । अपस्मार । विशेष—इस रोग का बीच बीच में दौरा हुआ करता है और इसमें रोगी प्रायः मूर्छिंत होकर गिर पड़ता है, उसके हाथ पैर ऐंठने लगते हैं और उसके मुँह से झाग निकलने लगता है । कभी कभी रोगी के केवल हाथ पैर ही ऐंठते हैं और उसे मूर्छा नहीं आती । यह रोग वातज, पित्तज,कफज और सन्निपातज भेद से चार प्रकार का कहा गया है । विशेष दे॰ 'अपस्मार' । क्रि॰ प्र॰—आना । —होना ।
अपस्मार या मिर्गी (वैकल्पिक वर्तनी: मिरगी, अंग्रेजी: Epilepsy) एक तंत्रिकातंत्रीय विकार (न्यूरोलॉजिकल डिसॉर्डर) है जिसमें रोगी को बार-बार दौरे पड़ते है। मस्तिष्क में किसी गड़बड़ी के कारण बार-बार दौरे पड़ने की समस्या हो जाती है। दौरे के समय व्यक्ति का दिमागी संतुलन पूरी तरह से गड़बड़ा जाता है और उसका शरीर लड़खड़ाने लगता है। इसका प्रभाव शरीर के किसी एक हिस्से पर देखने को मिल सकता है, जैसे चेहरे, हाथ या पैर पर। इन दौरों में तरह-तरह के लक्षण होते हैं, जैसे कि बेहोशी आना, गिर पड़ना, हाथ-पांव में झटके आना। मिर्गी किसी एक बीमारी का नाम नहीं है। अनेक बीमारियों में मिर्गी जैसे दौरे आ सकते हैं। मिर्गी के सभी मरीज एक जैसे भी नहीं होते। किसी की बीमारी मध्यम होती है, किसी की तेज। यह एक आम बीमारी है जो लगभग सौ लोगों में से एक को होती है। इनमें से आधों के दौरे रूके होते हैं और शेष आधों में दौरे आते हैं, उपचार जारी रहता है। अधिकतर लोगों में भ्रम होता है कि ये रोग आनुवांशिक होता है पर सिर्फ एक प्रतिशत लोगों में ही ये रोग आनुवांशिक होता है। विश्व में पाँच करोड़ लोग और भारत में लगभग एक करोड़ लोग मिर्गी के रोगी हैं। विश्व की कुल जनसँख्या के ८-१० प्रतिशत लोगों को अपने जीवनकाल में एक बार इसका दौरा पड़ने की संभावना रहती है। १७ नवम्बर को विश्व भर में विश्व मिरगी दिवस का आयोजन होता है। इस दिन तरह-तरह के जागरुकता अभियान और उपचार कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। मिरगी मानव सभ्यता की ज्ञात सबसे पुरानी बीमारियों में गिनी जाती है। इस रोग के अभिन्न लक्षणों और इनसे जुड़ी अनिश्चितता के कारण इसका रहस्य सदा से ही बना आया है। अधिकांशतः आत्मनियंत्रण का ह्रास आंशिक होता है, व दौरे के समय चेतनता का कुछ अंश बना रहता है। किंतु इस समय होने वाली हरकतें व अनुभूतियाँ किसी अलौकि
Tags: Mirgi meaning in Hindi. Epilepsy meaning in hindi. Epilepsy in hindi language. What is meaning of Epilepsy in Hindi dictionary? Epilepsy ka matalab hindi me kya hai (Epilepsy का हिन्दी में मतलब ). Mirgi in hindi. Hindi meaning of Epilepsy , Epilepsy ka matalab hindi me, Epilepsy का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Epilepsy? Who is Epilepsy? Where is Epilepsy English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Mirgi(मिरगी), Maroongi(मारूंगी), Mirgon(मिरगों), Muroong(मुरूंग), Manrag(मंराग), Marang(मरंग), Marang(मरांग), Marang(मारंग), Manrag(मांरग),

synonyms of Epilepsy . What are synonyms of Epilepsy Epilepsy similar words, Epilepsy synonyms in English, along with the derivation of the word Epilepsy is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Epilepsy in English?

Keywords:-

Synonym of Epilepsy


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Mirgi meaning in Gujarati: વાઈ
Translate વાઈ
Mirgi meaning in Marathi: अपस्मार
Translate अपस्मार
Mirgi meaning in Bengali: মৃগীরোগ
Translate মৃগীরোগ
Mirgi meaning in Telugu: మూర్ఛరోగము
Translate మూర్ఛరోగము
Mirgi meaning in Tamil: வலிப்பு நோய்
Translate வலிப்பு நோய்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES