Download Gk In Hindi App

Muscle Meaning In Hindi

Muscle meaning in Hindi

Muscle = पेशी (Peshi)


Category: body part
Peshi के पर्यायवाची: पेशी, मांस पेशी,

पेशी ^1 संज्ञा स्त्रीलिंग [फारसी]
1. हाकिम के सामने किसी मुकदमे के के पेश होने की क्रिया । मुकदमे की सुनवाई । यौ॰—पेशी का मुहर्रिर = वह मुहर्रिर जो मुकदमे के कागज पत्र पढ़कर हाकिम को सूनावे । पेशकार । मिसिलस्वाँ ।
2. सामने होने की क्रिया या भाव । पेशी संज्ञा स्त्रीलिंग
1. वज्र ।
2. तलवार की म्यान ।
3. अंडा ।
4. जटामासी ।
5. पकी हुई कली ।
6. प्राचीन काल का एक प्रकार का ढोल ।
7. एक प्राचीन नदी का नाम ।
8. एक राक्षसी का नाम । एक पिशाची का नाम ।
9. चमड़े की वह थैली जिसमें गर्भ रहता है ।
10. शरीर के भीतर मांस की गुलथी या गाँठ । विशेष—आधुनिक शरीर विज्ञान के अनुसार शरीर के भीतर मांसतंतुओं की बहुत सी छोटी बड़ी गुल्थियाँ या लच्छे से होते हैं जो कुछ सूत्रों के द्बारा आपस में जुड़े रहते हैं । इन सुत्रों को हटाने पर ये मांस के टुकड़े अलग अलग किए जा सकते हैं । इस प्रकार जो टुकड़े बिना चीरे फाड़े सहज में अलग किए जा सकें उन्हीं को पेशी या मांसपेशी कहते हैं । पेशियों में विशेषता यह होती है कि वे सुकड़ती और फैलती हैं । अनेक पेशियों के संयोंग से शरीर में के पुट्ठे आदि बनते हैं । ये पेशियाँ अनेक आकार और प्रकार की होती हैं । कोई छोटी, कोई बड़ी, कोई पतली, कोई मोटी, कोई लंबी और कोई चौड़ी होती हैं । मांसपेशियों के बीच बीच में झिल्लियाँ रहती हैं । ये पेशियाँ सहज में अपने स्थान से हटाई नहीं जा सकतीं क्योंकि ये कहीं न कहीं अपने नीचे रहनेवाली हड्डी से जुड़ी रहती हैं । इन्हीं पेशियों की सहायता से शरीर के अंग हिलते डोलते है । अगों का संचालन, प्रसारण, संकोचन, स्थितिस्थापन आदि इन्हीं पेशियों की सहायता से होता है । जैसे, कोई पेशी मुँह खोलने के समय होंठ को ऊपर उठाती है, कोई हाथ उठाने में सहायक होती है, कोई उसे मर्यादा से आगे बढ़ने से रोकती है, कोई गरदन की अधिक झुकने नहीं देती कोई पेट के भीतर के किसी यंत्र को दबाए रखती है, और कोई मल अथवा मूत्र के त्यागने अथवा रोकने में सहायता देती है । कभी कभी शरीर के एक ही काम के लिये अनेक पेशियों की भी सहायता होती है । कुछ पेशियाँ ऐसी होती हैं जो इच्छा करते ही हिलाई डुलाई जा सकती हैं और कुछ ऐसी होती हैं जो इच्छा करने पर भी अपने स्थान से नहीं हट सकतीं । शरीर की सभी पेशियों का संबंध मस्त्रिष्क अथवा उसक
Tags: Peshi meaning in Hindi. Muscle meaning in hindi. Muscle in hindi language. What is meaning of Muscle in Hindi dictionary? Muscle ka matalab hindi me kya hai (Muscle का हिन्दी में मतलब ). Peshi in hindi. Hindi meaning of Muscle , Muscle ka matalab hindi me, Muscle का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Muscle? Who is Muscle? Where is Muscle English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Peshe(पेशे), Pashu(पशु), Pashu(पशू), Pesh(पेश), Peshi(पेशी), Pash(पाश), Pasha(पाशा), Pesha(पेशा), Push(पुश),

synonyms of Muscle . What are synonyms of Muscle Muscle similar words, Muscle synonyms in English, along with the derivation of the word Muscle is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Muscle in English?

Keywords:-

Synonym of Muscle

noun
sinew
पेशी, तांत, पट्ठा

hearing
सुनवाई, पेशी, श्रवण शक्ति, श्रवण गोचरता

muscular coordination
पेशी


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Peshi meaning in Gujarati: સ્નાયુ
Translate સ્નાયુ
Peshi meaning in Marathi: स्नायू
Translate स्नायू
Peshi meaning in Bengali: পেশী
Translate পেশী
Peshi meaning in Telugu: కండరము
Translate కండరము
Peshi meaning in Tamil: தசை
Translate தசை
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES