Download Gk In Hindi App

Gramophone Meaning In Hindi

Gramophone meaning in Hindi

Gramophone = ग्रामोफोन (Gramophone)


Gramophone के पर्यायवाची:

ग्रामोफोन संज्ञा पुं॰ [सं॰] एक प्रकार का बाजा जिसमें गीत आदि भरे और इच्छानुसार समय समय पर सुने जा सकते हैं । विशेष—इस बाजे में कुछ विशिष्ट द्रव्यों से बने एक प्रकार के गोल तवे पर, जिसे चूड़ी कहते हैं, और जिस पर गोल रेखाएँ रहही हैं, सूई लगे हुए एक यंत्र की सहायता से सब प्रकार के बोले हुए वाक्य या गाए हुए गीत आदि एक विशेष रूप से अकित हो जाते हैं और उन अकित वाक्यों या गीतों को जब इच्छा हो ध्वनि उत्पन्न करनेवाले एक दूसरे यंत्र की सहायता से सुन सकते हैं ।
ग्रामोफोन (gramophone) ध्वनि उत्पन्न करनेवाला एक यंत्र है, जो एक सूई के दोलनों को वायु में संचारित कर ध्वनि उत्पन्न करता है। सूई एक घूमते हुए रिकार्ड में बने घुमावदार खाँचे के संपर्क में होती है। ग्रामोफोनयूनानी भाषा में "ग्रामो" का अर्थ है अक्षर और "फोन" का अर्थ है ध्वनि। व्यापक अर्थ में किसी भी ऐसे यंत्र को ग्रामोफोन कहते हैं जिससे ध्वनि का अभिलेखन और बाद में पुनरुत्पादन होता है। सर्वप्रथम लियन स्काट (Leon Scott) ने सन् 1857 में एक ऐसे यंत्र, फोनाटोग्राफ, का आविष्कार किया जिसके द्वारा ध्वनि का अभिलेखन किया जा सकता था। फोनाटोग्राफ में एक झिल्ली थी, जिससे एक बहुत नाजुक उत्तालोक (lever) संलग्न था। झिल्ली एक परवलीय कीप (parabolic funnel) के पतले सिरे पर तनी होती थी। उत्तोलक की नोक एक ऐसे बेलन पर लाई जाती थी जिसपर एक कागज लिपटा होता था और कागज पर कालिख पुती होती थी। बेलन एक बहुत सूक्ष्म पेंच से लगा होता था, जो बेलन के घूमने पर क्षैतिज दिशा में चलता था। जब झिल्ली पर ध्वनि पड़ती थी और बेलन घुमाया जाता था तब चिन्हक कागज के काले पृष्ठ पर एक सर्पिल रेखा बन जाती थी। इस प्रकार ध्वनि का अभिलेखन कर लिया जाता था। अभिलिखित ध्वनि का प्रथम वास्तविक पुनरुत्पादन टी.ए. एडिसन द्वारा सन् 1876 में संभव हो सका। ऐडिसन ने अपने यंत्र को फोनोग्राफ नाम दिया। इसमें एक पीतल का बेलन था, जिसपर सर्पिल रेखा बनाई जाती थी। बेलन से एक क्षैतिज पेंच लगा होता था। लगभग 2 इंच व्यासवाले पीतल के एक छोटे से बेलन के मुँह पर पार्चमेंट की एक झिल्ली तानी जाती थी। झिल्ली के केंद्र से एक इस्पात की सूई संलग्न होती थी जिसकी नोक छेनीदार होती थी। सूई की नोक के पास इस्पात की एक कठोर कमानी लगाई जाती थी। कमानी का दूसरा सिरा पीतल के बेलन से जुड़ा होता था।
Tags: Gramophone meaning in Hindi. Gramophone meaning in hindi. Gramophone in hindi language. What is meaning of Gramophone in Hindi dictionary? Gramophone ka matalab hindi me kya hai (Gramophone का हिन्दी में मतलब ). Gramophone in hindi. Hindi meaning of Gramophone , Gramophone ka matalab hindi me, Gramophone का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Gramophone ? Who is Gramophone ? Where is Gramophone English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Gramophone(ग्रामोफोन),

synonyms of Gramophone . What are synonyms of Gramophone Gramophone similar words, Gramophone synonyms in English, along with the derivation of the word Gramophone is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Gramophone in English?

Keywords:-

Synonym of Gramophone


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Gramophone meaning in Gujarati: ગ્રામોફોન
Translate ગ્રામોફોન
Gramophone meaning in Marathi: ग्रामोफोन
Translate ग्रामोफोन
Gramophone meaning in Bengali: গ্রামোফোন
Translate গ্রামোফোন
Gramophone meaning in Telugu: గ్రామఫోన్
Translate గ్రామఫోన్
Gramophone meaning in Tamil: கிராமபோன்
Translate கிராமபோன்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES