Download Gk In Hindi App

Chlorine Meaning In Hindi

Chlorine meaning in Hindi

Chlorine = क्लोरिन (Clorine)


Clorine के पर्यायवाची:


क्लोरीन (यूनानी: χλωρóς (ख्लोरोस), 'फीका हरा') एक रासायनिक तत्व है, जिसकी परमाणु संख्या १७ तथा संकेत Cl है। ऋणात्मक आयन क्लोराइड के रूप में यह साधारण नमक में उपस्थित होती है और सागर के जल में घुले लवण में प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। सामान्य तापमान और दाब पर क्लोरीन (Cl2 या "डाईक्लोरीन") गैस के रूप में पायी जाती है। इसका प्रयोग तरणतालों को कीटाणुरहित बनाने में किया जाता है। यह एक हैलोजन है और आवर्त सारणी में समूह १७ (पूर्व में समूह ७, ७ए या ७बी) में रखी गयी है। यह एक पीले और हरे रंग की हवा से हल्की प्राकृतिक गैस जो एक निश्चित दाब और तापमान पर द्रव में बदल जाती है। यह पृथ्वी के साथ ही समुद्र में भी पाई जाती है। क्लोरीन पौधों और मनुष्यों के लिए आवश्यक है। इसका प्रयोग कागज और कपड़े बनाने में किया जाता है। इसमें यह ब्लीचिंग एजेंट (धुलाई करने वाले/ रंग उड़ाने वाले द्रव्य) के रूप में काम में लाई जाती है। वायु की उपस्थिति में यह जल के साथ क्रिया कर हाइड्रोक्लोरिक अम्ल का निर्माण करती है। मूलत: गैस होने के कारण यह खाद्य श्रृंखला का भाग नहीं है। यह गैस स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। तरणताल में इसका प्रयोग कीटाणुनाशक की तरह किया जाता है। साधारण धुलाई में इसे ब्लीचिंग एजेंट रूप में प्रयोग करते हैं। ब्लीच और कीटाणुनाशक बनाने के कारखाने में काम करने वाले लोगों में इससे प्रभावित होने की आशंका अधिक रहती है। यदि कोई लंबे समय तक इसके संपर्क में रहता है तो उसके स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। इसकी तेज गंध आंखों, त्वचा और श्वसन तंत्र के लिए हानिकारक होती है। इससे गले में घाव, खांसी और आंखों व त्वचा में जलन हो सकती है, इससे सांस लेने में समस्या होती है। विश्व में लगभग २५ हजार लोग प्रतिदिन पानी से होने वाले रोगों से मर जाते हैं। इसे रोकने के लिए पानी को क्लोरीन से साफ करना बहुत आवश्यक है। १९९१ में पेरू में सरकार ने पानी की सप्लाई में क्लोरीन के प्रयोग पर रोक लगा दी थी। क्लोरीन से पूरे दक्षिण अफ्रीका में हैजा फैल गया था, जिसमें हजारों लोग मारे गए थे। किन्तु इसके अच्छे प्रयोग भी होते हैं। क्लोरीन औषधि निर्माण में प्रयोग होने वाला एक महत्वपूर्ण औषधीय घटक भी है। मलेरिया, खांसी, टाइफाइड और ल्यूकेमिया आदि के उपचार के लिए प्रयोग होने वाली दवाओं में क्लोरी
Tags: Clorine meaning in Hindi. Chlorine meaning in hindi. Chlorine in hindi language. What is meaning of Chlorine in Hindi dictionary? Chlorine ka matalab hindi me kya hai (Chlorine का हिन्दी में मतलब ). Clorine in hindi. Hindi meaning of Chlorine , Chlorine ka matalab hindi me, Chlorine का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Chlorine ? Who is Chlorine ? Where is Chlorine English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Chlorine(क्लोरीन), Clorine(क्लोरिन),

synonyms of Chlorine . What are synonyms of Chlorine Chlorine similar words, Chlorine synonyms in English, along with the derivation of the word Chlorine is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Chlorine in English?

Keywords:-

Synonym of Chlorine


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Clorine meaning in Gujarati: ક્લોરિન
Translate ક્લોરિન
Clorine meaning in Marathi: क्लोरीन
Translate क्लोरीन
Clorine meaning in Bengali: ক্লোরিন
Translate ক্লোরিন
Clorine meaning in Telugu: క్లోరిన్
Translate క్లోరిన్
Clorine meaning in Tamil: குளோரின்
Translate குளோரின்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES