Download Gk In Hindi App

Chloroform Meaning In Hindi

Chloroform meaning in Hindi

Chloroform = क्लोरोफॉर्म (Cloroform)


Cloroform के पर्यायवाची:


-६३.५ °सें.६१.२ °से.क्लोरोफ़ॉर्म (अंग्रेज़ी:Chloroform) या ट्राईक्लोरो मिथेन (अंग्रेज़ी:Trichloro methane) एक कार्बनिक यौगिक है, जिसका रासयनिक सूत्र CHCl3 है। यह एक रंगहीन और सुगंधित तरल पदार्थ होता है जिसे चिकित्सा क्षेत्र में किसी रोगी को शल्य क्रिया किए जाने के लिए मूर्छित करने हेतु निष्चेतक के रूप में प्रयोग किया जाता था। निश्चेतना विज्ञान (एनेस्थीसिया) के अंतर्गत निष्चेतक देने वाले डॉक्टर के तीन महत्वपूर्ण प्रयोजन होते हैं, जिनमें पहला, शल्य-क्रिया के लिए रोगी को मूर्छा की स्थिति में पहुंचाकर उसे पुन: सकुशल अवस्था में लाना होता है। इसके बाद दूसरा काम रोगी को दर्द से छुटकारा दिलाना तथा तीसरा काम शल्य-चिकित्सक की आवश्यकतानुसार रोगी की मांसपेशियों को कुछ ढीला करने का प्रयास करना होता है। आरंभिक काल में एक ही निष्चेतक यानि ईथर या क्लोरोफॉर्म से उपरोक्त तीनों काम किये जाते थे, किंतु क्लोरोफॉर्म की मात्रा के कम या अधिक होने से रोगी पर सुरक्षापूर्वक वांछित परिणाम नहीं मिल पाते थे, जिस कारण से चिकित्सा विज्ञान में अनेक शोध जारी रहे और आज इस क्षेत्र में हुई प्रगति से संतुलित निष्चेतक के माध्यम से रोगियों को भिन्न-भिन्न औषधियों के प्रभाव से आवश्यकतानुरूप वांछित परिणाम मिलते हैं।
वर्तमान चिकित्सा में इसका प्रयोग बंद कर दिया गया है। आज क्लोरोफॉर्म का प्रयोग रसायन और साबुन इत्यादि बनाने में किया जाता है। इसका निर्माण इथेनॉल के साथ क्लोरीन की अभिक्रिया कराने के बाद होता है। यह विषैला होता है और इस कारण इसे सावधानीपूर्वक प्रयोग किया जाना चाहिए। क्लोरोफॉर्म के अधिक निकटस्थ प्रयोग रहने से शरीर के कई अंगों पर बुरा असर पड़ सकता है। क्लोरोफार्म की मूल खोज जुलाई,१८३१ अमरीकी भौतिकशास्त्री सैम्युअल गूथरी ने और कुछ माह बाद स्वतंत्र रूप से जर्मन रसायनज्ञ यूजीन सोबेरन और जस्टस वॉन लीबिग ने की थी। इन सभी ने हैलोफॉर्म अभिक्रिया के अंतरण प्रयोग किये थे। सोबेरन ने इसे क्लोरीन ब्लीचिंग पावडर (कैल्शियम हाइपोक्लोराइट) की एसिटोन (२-प्रोपेनोन) और इथनाल पर अभिक्रिया से उत्पादित की थी। क्लोरोफार्म का नामकरण और कैरेक्टराईज़ेशन १८३४ में जीन-बाप्टिस्ट ड्युमास ने किया था। क्लोरोफार्म का निष्चेतक प्रयोग के रूप में अन्वेषण एडनबरा के एक डाक्टर ने जेम्स यंग सिंपसन ने किया था। सेम्प्सन
Tags: Cloroform meaning in Hindi. Chloroform meaning in hindi. Chloroform in hindi language. What is meaning of Chloroform in Hindi dictionary? Chloroform ka matalab hindi me kya hai (Chloroform का हिन्दी में मतलब ). Cloroform in hindi. Hindi meaning of Chloroform , Chloroform ka matalab hindi me, Chloroform का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Chloroform ? Who is Chloroform ? Where is Chloroform English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Chloroform(क्लोरोफार्म), Cloroform(क्लोरोफॉर्म),

synonyms of Chloroform . What are synonyms of Chloroform Chloroform similar words, Chloroform synonyms in English, along with the derivation of the word Chloroform is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Chloroform in English?

Keywords:-

Synonym of Chloroform


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Cloroform meaning in Gujarati: ક્લોરોફોર્મ
Translate ક્લોરોફોર્મ
Cloroform meaning in Marathi: क्लोरोफॉर्म
Translate क्लोरोफॉर्म
Cloroform meaning in Bengali: ক্লোরোফর্ম
Translate ক্লোরোফর্ম
Cloroform meaning in Telugu: క్లోరోఫాం
Translate క్లోరోఫాం
Cloroform meaning in Tamil: குளோரோஃபார்ம்
Translate குளோரோஃபார்ம்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES