Download Gk In Hindi App

Varahamihir Meaning In Hindi

Varahamihir meaning in Hindi

Varahamihir = वराहमिहिर (Varahmihir)


Varahmihir के पर्यायवाची:

वराहमिहिर संज्ञा पुं॰ [सं॰] ज्योतिष के एक प्रधान आचार्य जिनके बनाए बृहत्संहिता, पंचसिद्धांतिका और वृहजातक नामक ग्रंथ प्रचलित हैं । विशेष—इनके समय के संबंध में अनेक प्रकार के प्रवाद कुछ वचनों के आधार पर प्रचलित हैं । जैसे,—ज्योतिर्विदाभरण के एक श्लोक में कालिदास, धन्वंतरि आदि के साथ वराहमिहिर भी विक्रम की सभा के नौ रत्नों में गिनाए गए हैं । पर इन नौ नामों में से कई एक भिन्न भिन्न काल से सिद्ध हो चुके हैं । अतः यह श्लोक प्रमाण के योग्य नहीं । इसी प्रकार कुछ लोग ब्रह्मगुप्त के टीकाकार पृथुस्वामी के इस वचन का आश्रय लेते हैं—'नवा- धिक पंचशतसंख्य शाके वराहमिहिराचार्य्या दिवंगतः । ' और शक ५०९ में वराहमिहिर की मृत्यु मानते हैं । पर अपनी पंच- सिद्धांतिका में 'रोमकसिद्धांत' का 'अहर्गण' स्थिर करते हुए वराहमिहिर ने शक संवत् ४२७ लिया है । ज्योतिषी लोग अपना समय लेकर ही अहर्गण स्थिर करते हैं । अतः इससे ईसा की पाँचवी शताब्दी में वराहमिहिर का होना सिद्ध होता है । अपने बृहज्जातक के उपसंहाराध्याय में आचार्य ने अपना कुछ परिचय दिया है । उसके अनुसार ये अवंती (उज्जयिनी) के रहनेवाले थे । 'कायित्थ' स्थान में सूर्यदेव को प्रसन्न करके इन्होंने वर प्राप्त किया था । इनके पिता का नाम आदित्यदास था ।
वराहमिहिर (वरःमिहिर) ईसा की पाँचवीं-छठी शताब्दी के भारतीय गणितज्ञ एवं खगोलज्ञ थे। वाराहमिहिर ने ही अपने पंचसिद्धान्तिका में सबसे पहले बताया कि अयनांश का मान 50.32 सेकेण्ड के बराबर है। कापित्थक (उज्जैन) में उनके द्वारा विकसित गणितीय विज्ञान का गुरुकुल सात सौ वर्षों तक अद्वितीय रहा। वरःमिहिर बचपन से ही अत्यन्त मेधावी और तेजस्वी थे। अपने पिता आदित्यदास से परम्परागत गणित एवं ज्योतिष सीखकर इन क्षेत्रों में व्यापक शोध कार्य किया। समय मापक घट यन्त्र, इन्द्रप्रस्थ में लौहस्तम्भ के निर्माण और ईरान के शहंशाह नौशेरवाँ के आमन्त्रण पर जुन्दीशापुर नामक स्थान पर वेधशाला की स्थापना - उनके कार्यों की एक झलक देते हैं। वरःमिहिर का मुख्य उद्देश्य गणित एवं विज्ञान को जनहित से जोड़ना था। वस्तुतः ऋग्वेद काल से ही भारत की यह परम्परा रही है। वरःमिहिर ने पूर्णतः इसका परिपालन किया है। वराहमिहिर का जन्म सन् ४९९ में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ। यह परिवार उज्जैन के निकट कपित्थ(कायथा) नामक गांव का निवासी था।
Tags: Varahmihir meaning in Hindi. Varahamihir meaning in hindi. Varahamihir in hindi language. What is meaning of Varahamihir in Hindi dictionary? Varahamihir ka matalab hindi me kya hai (Varahamihir का हिन्दी में मतलब ). Varahmihir in hindi. Hindi meaning of Varahamihir , Varahamihir ka matalab hindi me, Varahamihir का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Varahamihir ? Who is Varahamihir ? Where is Varahamihir English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Varahmihir(वराहमिहिर),

synonyms of Varahamihir . What are synonyms of Varahamihir Varahamihir similar words, Varahamihir synonyms in English, along with the derivation of the word Varahamihir is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Varahamihir in English?

Keywords:-

Synonym of Varahamihir


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Varahmihir meaning in Gujarati: વરાહમિહિરા
Translate વરાહમિહિરા
Varahmihir meaning in Marathi: वराहमिहिरा
Translate वराहमिहिरा
Varahmihir meaning in Bengali: বরাহমিহির
Translate বরাহমিহির
Varahmihir meaning in Telugu: వరాహమిహిర
Translate వరాహమిహిర
Varahmihir meaning in Tamil: வராஹமிஹிரா
Translate வராஹமிஹிரா
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES