Download Gk In Hindi App

Ecosystem Meaning In Hindi

Ecosystem meaning in Hindi

Ecosystem = परितंत्र (Paritantra)


Paritantra के पर्यायवाची:


इस अनुच्छेद को विकिपीडिया लेख Ecosystem के इस संस्करण से अनूदित किया गया है। पारितंत्र या पारिस्थितिक तंत्र एक प्राकृतिक इकाई है जिसमें एक क्षेत्र विशेष के सभी जीवधारी, अर्थात् पौधे, जानवर और अणुजीव शामिल हैं जो कि अपने अजैव पर्यावरण के साथ अंतर्क्रिया करके एक सम्पूर्ण जैविक इकाई बनाते हैं। इस प्रकार पारितंत्र अन्योन्याश्रित अवयवों की एक इकाई है जो एक ही आवास को बांटते हैं। पारितंत्र आमतौर अनेक खाद्य जाल बनाते हैं जो पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर इन जीवों के अन्योन्याश्रय और ऊर्जा के प्रवाह को दिखाते हैं। पारिस्थितिकी तंत्र शब्द को 1930 में रोय क्लाफाम द्वारा एक पर्यावरण के संयुक्त शारीरिक और जैविक घटकों को निरूपित करने के लिए बनाया गया था। ब्रिटिश परिस्थितिविज्ञानशास्री आर्थर टान्सले ने बाद में, इस शब्द को परिष्कृत करते हुए यह वर्णन दिया "यह पूरी प्रणाली... न केवल जीव-परिसर है, लेकिन वह सभी भौतिक कारकों का पूरा परिसर भी शामिल हैं जिसे हम पर्यावरण कहते हैं"। तनस्ले पारितंत्रों को न केवल प्राकृतिक इकाइयाँ के रूप में, बल्कि "मानसिक आइसोलेट्स" के रूप में भी मानते थे। टान्सले ने बाद में"ईकोटोप" शब्द के प्रयोग द्वारा पारितंत्रों के स्थानिक हद को परिभाषित किया। पारिस्थितिकी तंत्र अवधारणा का मुख्य विचार यह है कि जीवित जीव अपने स्थानीय परिवेश में हर दूसरे तत्व को प्रभावित करतें हैं। यूजीन ओदुम, पारिस्थितिकी के एक संस्थापक ने कहा:" एक इकाई जिसमें सभी जीव शामिल हों (अर्थात्: " समुदाय ") जो भौतिक वातावरण को प्रभावित करें कि प्रणाली के भीतर ऊर्जा का एक प्रवाह स्पष्ट रूप से परिभाषित पोषण संरचना, बायोटिक विभिन्नता और सामग्री चक्र (अर्थात्: जीवित और निर्जीव भागों के बीच सामग्री का आदान प्रदान) एक पारिस्थितिकी तंत्र है। " मानव पारिस्थितिकी तंत्र अवधारणा फिर मानव / प्रकृति द्विभाजन के व्याख्या पर आधारित है और इस आधार पर है कि सभी प्रजातियाँ एक दूसरे के साथ और उनके बायोटोप के ऐबायोटिक अंगीभूत के साथ पारिस्थितिकता से एकीकृत हैं। बायोम एक पारिस्थितिकी तंत्र के समान है जिसमें एक मौसमी और भौगोलिक दृष्टि से परिभाषित किया गया पारिस्थितिकी समान जलवायु परिस्थितियों के क्षेत्र जैसे कि पौधों, पशुओं के समुदायों और मिट्टी अवयव के रूप में अक्सर पारितंत्र के रूप में संदर्भित किया जाता है।
Tags: Paritantra meaning in Hindi. Ecosystem meaning in hindi. Ecosystem in hindi language. What is meaning of Ecosystem in Hindi dictionary? Ecosystem ka matalab hindi me kya hai (Ecosystem का हिन्दी में मतलब ). Paritantra in hindi. Hindi meaning of Ecosystem , Ecosystem ka matalab hindi me, Ecosystem का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Ecosystem? Who is Ecosystem? Where is Ecosystem English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Paritantra(परितंत्र), Partantra(परतंत्र),

synonyms of Ecosystem . What are synonyms of Ecosystem Ecosystem similar words, Ecosystem synonyms in English, along with the derivation of the word Ecosystem is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Ecosystem in English?

Keywords:-

Synonym of Ecosystem


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Paritantra meaning in Gujarati: ઇકોસિસ્ટમ
Translate ઇકોસિસ્ટમ
Paritantra meaning in Marathi: इकोसिस्टम
Translate इकोसिस्टम
Paritantra meaning in Bengali: বাস্তুতন্ত্র
Translate বাস্তুতন্ত্র
Paritantra meaning in Telugu: పర్యావరణ వ్యవస్థ
Translate పర్యావరణ వ్యవస్థ
Paritantra meaning in Tamil: சுற்றுச்சூழல் அமைப்பு
Translate சுற்றுச்சூழல் அமைப்பு
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES