Download Gk In Hindi App

nihilism Meaning In Hindi

nihilism meaning in Hindi

nihilism = शून्यवाद (Shoonyawad)


Shoonyawad के पर्यायवाची:

शून्यवाद संज्ञा पुं॰ [सं॰] बौद्धों का एक सिद्धांत जिसमें ईश्वर या जीव किसी को कुछ भी नहीं माना जाता ।
शून्यवाद या शून्यता बौद्धों की महायान शाखा माध्यमिक नामक विभाग का मत या सिद्धान्त है जिसमें संसार को शून्य और उसके सब पदार्थों को सत्ताहीन माना जाता है (विज्ञानवाद से भिन्न)। "माध्यमिक न्याय" ने "शून्यवाद" को दार्शनिक सिद्धांत के रूप में अंगीकृत किया है। इसके अनुसार ज्ञेय और ज्ञान दोनों ही कल्पित हैं। पारमार्थिक तत्व एकमात्र "शून्य" ही है। "शून्य" सार, असत्, सदसत् और सदसद्विलक्षण, इन चार कोटियों से अलग है। जगत् इस "शून्य" का ही विवर्त है। विवर्त का मूल है संवृति, जो अविद्या और वासना के नाम से भी अभिहित होती है। इस मत के अनुसार कर्मक्लेशों की निवृत्ति होने पर मनुष्य निर्वाण प्राप्त कर उसी प्रकार शांत हो जाता है जैसे तेल और बत्ती समाप्त होने पर प्रदीप। नागार्जुन की दृष्टि में मूल तत्व शून्य के अतिरिक्त अन्य कुछ नहीं है। ध्यान देने की बात यह है कि यह शून्य कोई निषेधात्मक वस्तु नहीं है जिसका अपलाप किया जा सके। किसी भी पदार्थ का स्वरूपनिर्णय करने में चार ही कोटियों का प्रयोग संभाव्य है -परमार्थ इन चारों कोटियों से मुक्त होता है और इसीलिए उसके अभिधान के लिए "शून्य" शब्द का प्रयोग हम करते हैं। नागार्जुन के शब्दों मेंशून्यवाद की सिद्धि के लिए नागार्जुन ने विध्वंसात्मक तर्क का उपयोग किया है - वह तर्क, जिसके सहारे पदार्थ का विश्लेषण करते करते वह केवल शून्यरूप में टिक जाता है। इस तर्क के बल पर द्रव्य, गति जाति, काल, संसर्ग, आत्मा, आदि तत्वों का बड़ा ही गंभीर, मार्मिक तथा मौलिक विवेचन करने का श्रेय नागार्जुन को है। इस मत में सत्य दो प्रकार का होता है -जिनमें प्रथम अविद्या से उत्पन्न व्यावहारिक सत्ता का संकेत करता है; द्वितीय प्रज्ञा जनित सत्य का प्रतिपादक है। "संवृति" शब्द का अर्थ है अविद्या। अविद्याजनित होने से व्यावहारिक सत्य सांवृतिक सत्य के नाम से जाना जाता है। सत्य की यह द्विविध व्याख्या नागार्जुन की दृष्टि में शून्यवाद के द्वारा उद्भावित नूतन कल्पना नहीं है, प्रत्युत बुद्ध के द्वारा ही प्राचीन काल में संकेतित की गई है। बुद्ध के कतिपय उपदेश व्यावहारिक सत्य के आधार पर दिए गए हैं; अन्य उपदेश पारमार्थिक सत्य के ऊपर आलंबित हैं। अभीष्ट दोनों है बुद्ध को -नागा
Tags: Shoonyawad meaning in Hindi. nihilism meaning in hindi. nihilism in hindi language. What is meaning of nihilism in Hindi dictionary? nihilism ka matalab hindi me kya hai (nihilism का हिन्दी में मतलब ). Shoonyawad in hindi. Hindi meaning of nihilism , nihilism ka matalab hindi me, nihilism का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is nihilism ? Who is nihilism ? Where is nihilism English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Shoonyawad(शून्यवाद),

synonyms of nihilism . What are synonyms of nihilism nihilism similar words, nihilism synonyms in English, along with the derivation of the word nihilism is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of nihilism in English?

Keywords:-

Synonym of nihilism


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Shoonyawad meaning in Gujarati: શૂન્યવાદ
Translate શૂન્યવાદ
Shoonyawad meaning in Marathi: शून्यवाद
Translate शून्यवाद
Shoonyawad meaning in Bengali: নিহিলিজম
Translate নিহিলিজম
Shoonyawad meaning in Telugu: శూన్యవాదం
Translate శూన్యవాదం
Shoonyawad meaning in Tamil: நீலிசம்
Translate நீலிசம்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES