Download Gk In Hindi App

Panchatantra Meaning In Hindi

Panchatantra meaning in Hindi

Panchatantra = पंचतंत्र (Panchatantr)


Panchatantr के पर्यायवाची:

पंचतंत्र संज्ञा पुं॰ [सं॰ पञ्चतन्त्र] संस्कृत की एक प्रसिद्ध पुस्तक जिसमें विष्णुगुप्त द्वारा नीतिविषयक कथाओं का संग्रह है । विशेष—इसमें पाँच तंत्र हैं जिनके नाम क्रनशः मित्रलाभ, सुहृदभेद, काकोलूकीय, लब्धप्रणाश ओर अपरीक्षित कारक हैं ।
संस्कृत नीतिकथाओं में पंचतंत्र का पहला स्थान माना जाता है। यद्यपि यह पुस्तक अपने मूल रूप में नहीं रह गयी है, फिर भी उपलब्ध अनुवादों के आधार पर इसकी रचना तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व के आस- पास निर्धारित की गई है। इस ग्रंथ के रचयिता पं॰ विष्णु शर्मा है। उपलब्ध प्रमाणों के आधार पर कहा जा सकता है कि जब इस ग्रंथ की रचना पूरी हुई, तब उनकी उम्र लगभग ८० वर्ष थी। पंचतंत्र को पाँच तंत्रों (भागों) में बाँटा गया है:मनोविज्ञान, व्यवहारिकता तथा राजकाज के सिद्धांतों से परिचित कराती ये कहानियाँ सभी विषयों को बड़े ही रोचक तरीके से सामने रखती है तथा साथ ही साथ एक सीख देने की कोशिश करती है। पंचतंत्र की कई कहानियों में मनुष्य-पात्रों के अलावा कई बार पशु-पक्षियों को भी कथा का पात्र बनाया गया है तथा उनसे कई शिक्षाप्रद बातें कहलवाने की कोशिश की गई है। पंचतन्त्र की कहानियां बहुत जीवंत हैं। इनमे लोकव्यवहार को बहुत सरल तरीके से समझाया गया है। बहुत से लोग इस पुस्तक को नेतृत्व क्षमता विकसित करने का एक सशक्त माध्यम मानते हैं। इस पुस्तक की महत्ता इसी से प्रतिपादित होती हती है कि इसका अनुवाद विश्व की लगभग हर भाषा में हो चुका है। नीतिकथाओं में पंचतंत्र का पहला स्थान है। पंचतंत्र ही हितोपदेश की रचना का आधार है। स्वयं नारायण पण्डित जी ने स्वीकार किया है-विभिन्न उपलब्ध अनुवादों के आधार पर इसकी रचना तीसरी शताब्दी के आस-पास निर्धारित की जाती है। पंचतन्त्र की रचना किस काल में हुई, यह निश्चित रूप से नहीं कहा जा सकता क्योंकि पंचतन्त्र की मूल प्रति अभी तक उपलब्ध नहीं है। कुछ विद्वानों ने पंचतन्त्र के रचयिता एवं पंचतन्त्र की भाषा शैली केआधर इसके रचनाकाल के विषय में अपने मत प्रस्तुत किए है। महामहोपाध्याय पं॰ सदाशिव शास्त्री के अनुसार पंचतन्त्र के रचयिता विष्णुशर्मा थे और विष्णुशर्मा चाणक्य का ही दूसरा नाम था। अतः पंचतन्त्र की रचना चन्द्रगुप्त मौर्य के समय में ही हुई है और इसका रचना काल 300 ई.पू. माना जा सकता है। पर पाश्चात्य तथा कुछ भारतीय विद्वान् ऐसा नहीं मानते,
Tags: Panchatantr meaning in Hindi. Panchatantra meaning in hindi. Panchatantra in hindi language. What is meaning of Panchatantra in Hindi dictionary? Panchatantra ka matalab hindi me kya hai (Panchatantra का हिन्दी में मतलब ). Panchatantr in hindi. Hindi meaning of Panchatantra , Panchatantra ka matalab hindi me, Panchatantra का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Panchatantra ? Who is Panchatantra ? Where is Panchatantra English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Panchatantr(पंचतंत्र),

synonyms of Panchatantra . What are synonyms of Panchatantra Panchatantra similar words, Panchatantra synonyms in English, along with the derivation of the word Panchatantra is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Panchatantra in English?

Keywords:-

Synonym of Panchatantra


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Panchatantr meaning in Gujarati: પંચતંત્ર
Translate પંચતંત્ર
Panchatantr meaning in Marathi: पंचतंत्र
Translate पंचतंत्र
Panchatantr meaning in Bengali: পঞ্চতন্ত্র
Translate পঞ্চতন্ত্র
Panchatantr meaning in Telugu: పంచతంత్రం
Translate పంచతంత్రం
Panchatantr meaning in Tamil: பஞ்சதந்திரம்
Translate பஞ்சதந்திரம்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES