Download Gk In Hindi App

Archeopteryx Meaning In Hindi

Archeopteryx meaning in Hindi

Archeopteryx = आर्कियोप्टेरिक्स (Orchiptarix)


Orchiptarix के पर्यायवाची:


आद्यपक्षी या आर्कियोप्टेरिक्स (Archaeopteryx) पहला ज्ञात पक्षी है। इसकी उत्पत्ति जुरेसिक काल में १४० करोड़ वर्ष पहले हुई थी। यह सरीसृप एवं पक्षी वर्ग के बीच के कड़ी है। १.५ फीट लम्बे इस जीवाश्म पक्षी में पक्षियों एवं डायनासोर दोनों के लक्षण थें जो यह प्रमाणित करता है कि पक्षियों का विकास सरीसृपों से हुआ है और मध्य में आर्कियोप्टेरिक्स जैसे जन्तु हुए। आर्कियोप्टेरिक्स आज पृथ्वी पर जीवित नहीं है इसलिए इसे लुप्तकड़ी भी कहते हैं। आद्यपक्षी पक्षियों के विकास का इतिहास अन्य सभी जंतुसमूहों के विकास के इतिहास से अधिक दुर्बोध है। जिस काल तक भूविज्ञान पहुँच सका है उसमें आद्यपक्षी का कोई उपयुक्त प्रमाण प्राप्त नहीं है। प्रादिनूतन के प्रारंभिक भाग के (अब से लगभग करोड़ वर्ष पूर्व के) पक्षियों के जीवाश्म (फ़ॉसिल) बहुत कम प्राप्त हुए हैं। खटीयुग (कृटेशस युग) के बाद केवल आठ प्रतिनिधि मिले हैं, परंतु सब आदर्शभूत नहीं हैं और अपूर्ण भी हैं। इनमें सबसे अच्छा अवशेष हैस्प्रौरनिस नामक पक्षी का है। यह तैरनेवाली चिड़िया थी। इसके पंख छोटे थे। इसकी उरोस्थि (स्टर्नम) पर कूट (अंग्रेेजी में कील) था। इक्थियोर्निस नामक पक्षी का अवशेष भी अच्छा है। यह कबूतर के बराबर एक छोटी उड़नेवाली चिड़िया थी, जिसका उरकूट (कील) बड़ा था। इन दोनों चिड़ियों के जबड़ों पर पूर्णतया विकसित दाँत थे। परंतु इन दोनों के जीवाश्मों में से कोई एक भी पक्षियों के विकास पर प्रकाश नहीं डालता। इनसे यह पता अवश्य चलता है कि उड़ना इनसे पहले प्रारंभ हो चुका था। पक्षियों के विकास के अध्ययन के लिए पुरानी चट्टानों का अध्ययन आवश्यक है। पूर्वी जर्मनी के सोलनहाफ़न नामक स्थान पर महासरट (जुरासिक) काल की महीन दानेवाली चूने की चट्टानें हैं। किसी समय में यह पत्थर लीथो की छपाई के लिए खोदा जाता था। इन पत्थरों का पूरा निरीक्षण किया जाता था, इसलिए इन पर अंकित सभी चिह्नों की जाँच होती रहती थी। सन्‌ १८६१ के प्रारंभ में एक पत्थर में पर (फ़ेदर) की एक छाप मिली। इससे कर्मचारी बहुत चकित हुए। इसके कुछ समय बाद ही पंखों से सुसज्जित एक प्राणी का कंकाल पत्थर के बीच में मिला। यह पापनहाइम नामक गाँव के पास लांगेनलथइमर हार्ट में मिला। पापनहाइम में डाक्टर अर्न्स्ट हाबलाईन रहते थे। उन्होंने अपने संग्रह के लिए दोनों शिलाएँ ले लीं। तत्पश्चात्
Tags: Orchiptarix meaning in Hindi. Archeopteryx meaning in hindi. Archeopteryx in hindi language. What is meaning of Archeopteryx in Hindi dictionary? Archeopteryx ka matalab hindi me kya hai (Archeopteryx का हिन्दी में मतलब ). Orchiptarix in hindi. Hindi meaning of Archeopteryx , Archeopteryx ka matalab hindi me, Archeopteryx का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Archeopteryx ? Who is Archeopteryx ? Where is Archeopteryx English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Orchiptarix(आर्कियोप्टेरिक्स),

synonyms of Archeopteryx . What are synonyms of Archeopteryx Archeopteryx similar words, Archeopteryx synonyms in English, along with the derivation of the word Archeopteryx is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Archeopteryx in English?

Keywords:-

Synonym of Archeopteryx


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Orchiptarix meaning in Gujarati: આર્કોપ્ટેરિક્સ
Translate આર્કોપ્ટેરિક્સ
Orchiptarix meaning in Marathi: आर्किओप्टेरिक्स
Translate आर्किओप्टेरिक्स
Orchiptarix meaning in Bengali: আর্কিওপটেরিক্স
Translate আর্কিওপটেরিক্স
Orchiptarix meaning in Telugu: ఆర్కియోప్టెరిక్స్
Translate ఆర్కియోప్టెరిక్స్
Orchiptarix meaning in Tamil: ஆர்க்கியோப்டெரிக்ஸ்
Translate ஆர்க்கியோப்டெரிக்ஸ்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES