Download Gk In Hindi App

Aryabhata Meaning In Hindi

Aryabhata meaning in Hindi

Aryabhata = आर्यभट्ट (Aryabhatt)


Aryabhatt के पर्यायवाची:

आर्यभट्ट संज्ञा पुं॰ [सं॰ ] ज्योतिष शास्त्र के एक प्राचीन विद्वान् का नाम, जिन्होंने भारत में सर्व प्रथम बीजगणित का /?/
आर्यभट (४७६-५५०) प्राचीन भारत के एक महान ज्योतिषविद् और गणितज्ञ थे। इन्होंने आर्यभटीय ग्रंथ की रचना की जिसमें ज्योतिषशास्त्र के अनेक सिद्धांतों का प्रतिपादन है। इसी ग्रंथ में इन्होंने अपना जन्मस्थान कुसुमपुर और जन्मकाल शक संवत् 398 लिखा है। बिहार में वर्तमान पटना का प्राचीन नाम कुसुमपुर था लेकिन आर्यभट का कुसुमपुर दक्षिण में था, यह अब लगभग सिद्ध हो चुका है। एक अन्य मान्यता के अनुसार उनका जन्म महाराष्ट्र के अश्मक देश में हुआ था। उनके वैज्ञानिक कार्यों का समादर राजधानी में ही हो सकता था। अतः उन्होंने लम्बी यात्रा करके आधुनिक पटना के समीप कुसुमपुर में अवस्थित होकर राजसान्निध्य में अपनी रचनाएँ पूर्ण की। यद्यपि आर्यभट के जन्म के वर्ष का आर्यभटीय में स्पष्ट उल्लेख है, उनके जन्म के वास्तविक स्थान के बारे में विवाद है। कुछ मानते हैं कि वे नर्मदा और गोदावरी के मध्य स्थित क्षेत्र में पैदा हुए थे, जिसे अश्माका के रूप में जाना जाता था और वे अश्माका की पहचान मध्य भारत से करते हैं जिसमे महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश शामिल है, हालाँकि आरंभिक बौद्ध ग्रन्थ अश्माका को दक्षिण में, दक्षिणापथ या दक्खन के रूप में वर्णित करते हैं, जबकि अन्य ग्रन्थ वर्णित करते हैं कि अश्माका के लोग अलेक्जेंडर से लड़े होंगे, इस हिसाब से अश्माका को उत्तर की तरफ और आगे होना चाहिए.एक ताजा अध्ययन के अनुसार आर्यभट, केरल के चाम्रवत्तम (१०उत्तर५१, ७५पूर्व४५) के निवासी थे। अध्ययन के अनुसार अस्मका एक जैन प्रदेश था जो कि श्रवणबेलगोल के चारों तरफ फैला हुआ था और यहाँ के पत्थर के खम्बों के कारण इसका नाम अस्मका पड़ा। चाम्रवत्तम इस जैन बस्ती का हिस्सा था, इसका प्रमाण है भारतापुझा नदी जिसका नाम जैनों के पौराणिक राजा भारता के नाम पर रखा गया है। आर्यभट ने भी युगों को परिभाषित करते वक्त राजा भारता का जिक्र किया है- दसगीतिका के पांचवें छंद में राजा भारत के समय तक बीत चुके काल का वर्णन आता है। उन दिनों में कुसुमपुरा में एक प्रसिद्ध विश्वविद्यालय था जहाँ जैनों का निर्णायक प्रभाव था और आर्यभट का काम इस प्रकार कुसुमपुरा पहुँच सका और उसे पसंद भी किया गया। हालाँकि ये बात काफी हद तक निश्चित है की वे किसी न
Tags: Aryabhatt meaning in Hindi. Aryabhata meaning in hindi. Aryabhata in hindi language. What is meaning of Aryabhata in Hindi dictionary? Aryabhata ka matalab hindi me kya hai (Aryabhata का हिन्दी में मतलब ). Aryabhatt in hindi. Hindi meaning of Aryabhata , Aryabhata ka matalab hindi me, Aryabhata का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Aryabhata ? Who is Aryabhata ? Where is Aryabhata English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Aryabhatt(आर्यभट्ट),

synonyms of Aryabhata . What are synonyms of Aryabhata Aryabhata similar words, Aryabhata synonyms in English, along with the derivation of the word Aryabhata is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Aryabhata in English?

Keywords:-

Synonym of Aryabhata


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Aryabhatt meaning in Gujarati: આર્યભટ્ટ
Translate આર્યભટ્ટ
Aryabhatt meaning in Marathi: आर्यभट
Translate आर्यभट
Aryabhatt meaning in Bengali: আর্যভট্ট
Translate আর্যভট্ট
Aryabhatt meaning in Telugu: ఆర్యభట్ట
Translate ఆర్యభట్ట
Aryabhatt meaning in Tamil: ஆர்யபட்டா
Translate ஆர்யபட்டா
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES