Download Gk In Hindi App

Stroboscope Meaning In Hindi

Stroboscope meaning in Hindi

Stroboscope = स्ट्रोबोस्कोप (Straboscope)


Straboscope के पर्यायवाची:


आवृत्तिदर्शी (स्ट्रोबोस्कोप) एक यंत्र हैं जिससे चलते हुए किसी पिंड को स्थिर रूप में देखा जा सकता है। इसकी क्रिया दृष्टिस्थापकत्व (परसिस्टैंस ऑव विज्हन) पर निर्भर है। हमारी आंख के कृष्णपटल (रेटिना) पर किसी वस्तु का प्रतिबिंब वस्तु को हटा लेने के लगभग १/१६ सेकेंड से लेकर १/१० सेकेंड बाद तक बना रहता है। साधारण आवृत्तिदर्शी में एक वृत्ताकार पत्र या चक्र (डिस्क) होता है, जिसकी बारी के समीप बराबर दूरियों पर एक अथवा दो तीन वृत्ताकार पंक्तियों में छिद्र बन रहते हैं। वृत्ताकार पत्र को एक चाल से घुमाया जाता है और छिद्रों के समीप आंख वृत्ताकार पत्र को एक चाल से घुमाया जाता है और छिद्रों के समीप आंख लगाकर गतिमान वस्तु का निरीक्षण किया जाता है। जब छिद्र वस्तु के सामने आता है तभी वस्तु दिखाई पड़ती है। यदि किसी आवृत्तिदर्शी को ऐसी गति से घुमाया जाए कि मशीन की प्रत्येक आवृत्ति में मशीन का वही भाग घूमते पत्र के एक छिद्र के सामने बराबर आता रहे तो दृष्टिस्थापकत्व के कारण चलती हुई मशीन हमें स्थिर, किंतु सामान्य प्रकाश में धुंधली, दिखाई पड़ेगी। स्पष्ट निरीक्षण के लिए मशीन को अत्यंत तीव्र प्रकाश में रहना चाहिए। यदि एकसमान तीव्र प्रकाश के बदले मशीन को प्रकाश में रहना चाहिए। यदि एकसमान तीव्र प्रकाश के बदले मशीन को प्रकाश की तीव्र दमकों (फ्लैशेज़) द्वारा प्रकाशित किया जाए और यदि दमकों की आवृत्तिसंख्या इतनी हो कि एक दमक मशीन पर इसके ठीक एक परिभ्रमण पर पड़े तो मशीन स्थिर दिखाई पड़ेगी। इस आयोजन से मशीन के किसी भाग के किसी भाग को फोटो लिया जा सकता है, उसका निरीक्षण किया जा सकता है और मशीन का कोणीय वेग ज्ञात किया जा सकता है। किसी दोलतीय वस्तु, जैसे कंपित स्वरित्र (टयूनिंग फ़ार्क) की भी आवृत्तिसंख्या निकाली जा सकती है। आवृत्तिदर्शी आ को विद्युत मोटर मो द्वारा घुमाया जाता है। मोटर की गति इच्छानुसार घटा बढ़ाकर आवृत्तिदर्शी की परिभ्रणसंख्या ठीक की जा सकती है और परिभ्रमणसंख्या का मान मोटर की धुरी पर लगे हुए गणक से ज्ञात किया जा सकता है। दूरदर्शी दू आवृत्तिदर्शी के छिद्र पर सधा रहता है। इस दूरदर्शी और आवृत्तिदर्शी के बीच विद्युतस्वरित्र स्व क्षैतिज स्थिति में रखा जाता है जिसमें स्वरित्र की दोनों भुजाओं में ऐल्यूमीनयिम की एक एक पत्ती लगा दी जाती है। इनमें से एक पत्ती में एक छिद्र बना
Tags: Straboscope meaning in Hindi. Stroboscope meaning in hindi. Stroboscope in hindi language. What is meaning of Stroboscope in Hindi dictionary? Stroboscope ka matalab hindi me kya hai (Stroboscope का हिन्दी में मतलब ). Straboscope in hindi. Hindi meaning of Stroboscope , Stroboscope ka matalab hindi me, Stroboscope का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Stroboscope ? Who is Stroboscope ? Where is Stroboscope English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Straboscope(स्ट्रोबोस्कोप),

synonyms of Stroboscope . What are synonyms of Stroboscope Stroboscope similar words, Stroboscope synonyms in English, along with the derivation of the word Stroboscope is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Stroboscope in English?

Keywords:-

Synonym of Stroboscope


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Straboscope meaning in Gujarati: સ્ટ્રોબોસ્કોપ
Translate સ્ટ્રોબોસ્કોપ
Straboscope meaning in Marathi: स्ट्रोबोस्कोप
Translate स्ट्रोबोस्कोप
Straboscope meaning in Bengali: স্ট্রোবোস্কোপ
Translate স্ট্রোবোস্কোপ
Straboscope meaning in Telugu: స్ట్రోబోస్కోప్
Translate స్ట్రోబోస్కోప్
Straboscope meaning in Tamil: ஸ்ட்ரோபோஸ்கோப்
Translate ஸ்ட்ரோபோஸ்கோப்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES