Download Gk In Hindi App

Pranav Meaning In Hindi

Pranav meaning in Hindi

Pranav = प्रणव (Prannav)


Category: person
Prannav के पर्यायवाची:

प्रणव संज्ञा पुं॰ [सं॰]
१. ओंकार । ब्रह्मबीज । ओंकार मंत्र ।
२. त्रिदेव (ब्रह्मां, विष्णु, महेश) ।
३. परमेश्वर ।
४. एक प्रकार का मृदंग, पटह या ढोल (को॰) ।
ओ३म् (ॐ) या ओंकार का नामांतर प्रणव है। यह ईश्वर का वाचक है। ईश्वर के साथ ओंकार का वाच्य-वाचक-भाव संबंध नित्य है, सांकेतिक नहीं। संकेत नित्य या स्वाभाविक संबंध को प्रकट करता है। सृष्टि के आदि में सर्वप्रथम ओंकाररूपी प्रणव का ही स्फुरण होता है। तदनंतर सात करोड़ मंत्रों का आविर्भाव होता है। इन मंत्रों के वाच्य आत्मा के देवता रूप में प्रसिद्ध हैं। ये देवता माया के ऊपर विद्यमान रह कर मायिक सृष्टि का नियंत्रण करते हैं। इन में से आधे शुद्ध मायाजगत् में कार्य करते हैं और शेष आधे अशुद्ध या मलिन मायिक जगत् में। इस एक शब्द को ब्रह्मांड का सार माना जाता है, 16 श्लोकों में इसकी महिमा वर्णित है। ब्रह्मप्राप्ति के लिए निर्दिष्ट विभिन्न साधनों में प्रणवोपासना मुख्य है। मुण्डकोपनिषद् में लिखा है:कठोपनिषद में यह भी लिखा है कि आत्मा को अधर अरणि और ओंकार को उत्तर अरणि बनाकर मंथन रूप अभ्यास करने से दिव्य ज्ञानरूप ज्योति का आविर्भाव होता है। उसके आलोक से निगूढ़ आत्मतत्व का साक्षात्कार होता है। श्रीमद्भगवद्गीता में भी ओंकार को एकाक्षर ब्रह्म कहा है। मांडूक्योपनिषत् में भूत, भवत् या वर्तमान और भविष्य–त्रिकाल–ओंकारात्मक ही कहा गया है। यहाँ त्रिकाल से अतीत तत्व भी ओंकार ही कहा गया है। आत्मा अक्षर की दृष्टि से ओंकार है और मात्रा की दृष्टि से अ, उ और म रूप है। चतुर्थ पाद में मात्रा नहीं है एवं वह व्यवहार से अतीत तथा प्रपंचशून्य अद्वैत है। इसका अभिप्राय यह है कि ओंकारात्मक शब्द ब्रह्म और उससे अतीत परब्रह्म दोनों ही अभिन्न तत्व हैं। वैदिक वाङमय के सदृश धर्मशास्त्र, पुराण तथा आगम साहित्य में भी ओंकार की महिमा सर्वत्र पाई जाती है। इसी प्रकार बौद्ध तथा जैन संप्रदाय में भी सर्वत्र ओंकार के प्रति श्रद्धा की अभिव्यक्ति देखी जाती है। प्रणव शब्द का अर्थ है– प्रकर्षेणनूयते स्तूयते अनेन इति, नौति स्तौति इति वा प्रणव:। प्रणव का बोध कराने के लिए उसका विश्लेषण आवश्यक है। यहाँ प्रसिद्ध आगमों की प्रक्रिया के अनुसार विश्लेषण क्रिया का कुछ दिग्दर्शन कराया जाता है। ओंकार के अवयवों का नाम है–अ, उ, म, बिन्दु, अर्धचंद्र रो
Tags: Prannav meaning in Hindi. Pranav meaning in hindi. Pranav in hindi language. What is meaning of Pranav in Hindi dictionary? Pranav ka matalab hindi me kya hai (Pranav का हिन्दी में मतलब ). Prannav in hindi. Hindi meaning of Pranav , Pranav ka matalab hindi me, Pranav का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Pranav ? Who is Pranav ? Where is Pranav English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Prannav(प्रणव),

synonyms of Pranav . What are synonyms of Pranav Pranav similar words, Pranav synonyms in English, along with the derivation of the word Pranav is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Pranav in English?

Keywords:-

Synonym of Pranav


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Prannav meaning in Gujarati: પ્રણવ
Translate પ્રણવ
Prannav meaning in Marathi: प्रणव
Translate प्रणव
Prannav meaning in Bengali: প্রণব
Translate প্রণব
Prannav meaning in Telugu: ప్రణవ్
Translate ప్రణవ్
Prannav meaning in Tamil: பிரணவ்
Translate பிரணவ்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES