Download Gk In Hindi App

stage manager Meaning In Hindi

stage manager meaning in Hindi

stage manager = सूत्रधार (Sutradhar)


Sutradhar के पर्यायवाची:


सूत्रधार नाटक के सभी सूत्र अपने हाथों में धारण करता है। वही नाटक का प्रारंभ करता है और वही अंत भी करता है। कभी कभी नाटक के बीच में भी उसकी उपस्थिति होती है। कभी कभी वह मंच के पीछे अर्थात नेपथ्य से भी नाटक का संचालन करता है। भारतीय रंगपरंपरा में सूत्रधार को अपने नाम के अनुरूप महत्व प्राप्त है। भारतीय समाज में संसार को रंगमंच, जीवन को नाट्य, मनुष्य या जीव को अभिनेता और ईश्वर को सूत्रधार कहा जाता है। यह माना जाता है कि ईश्वर ही वह सूत्रधार है, जिसके हाथ में सारे सूत्र होते हैं और वह मनुष्य या जीव रूपी अभिनेता को संसार के रंगमंच पर जीवन के नाट्य में संचालित करता है। सूत्रधार की यह नियामक भूमिका हमारी रंगपरंपरा में स्पष्ट देखने को मिलती है। वह एक शक्तिशाली रंगरूढ़ि के रूप में संस्कृत रंगमंच पर उपलब्ध रहा है। पारंपारिक नाट्यरूपों के निर्माण और विकास में भी सूत्रधार के योगदान को रेखांकित किया जा सकता है। आधुनिक रंगकर्म के लिए सूत्रधार अनेक रंगयुक्तियों को रचने में सक्षम है, जिसके कारण रंगमंच के नए आयाम सामने आ सकते हैं। यह एक ऐसा रूढ़ चरित्र है, जिसे बार-बार आविष्कृत करने का प्रयास किया गया है और आज भी वह नई रंगजिज्ञासा पैदा करने में समर्थ है। वह अभिनेता, दर्शक और नाटक के बीच सूत्र बनाए रखने का महत्वपूर्ण काम करता है।
सूत्रधार के सूत्र संस्कृत रंगपरंपरा से गहरे जुड़े हुए हैं। वहाँ इसे संपूर्ण अर्थ का प्रकाशक, नांदी के पश्चात मंच पर संचरण करने वाला पात्र तथा शिल्पी कहा गया है। सूचक और बीजदर्शक के रूप में भी सूत्रधार को मान्यता मिली है। सूत्रभृत, सूत्री और सूत्रकृत आदि नामों से भी यह संबोधित किया जाता रहा है। 'भाव' का संबोधन भी इसे मिला है। अमरकोष 'भाव' को विद्वान का पर्याय मानता है। नाट्याचार्य भी सूत्रधार के पर्याय के रूप में प्रयुक्त होता रहा है। पर्याय के रूप में प्रयुक्त होने वाले सूत्रधार के विविध नामों के भीतर छिपे गुणों के आधार पर लक्षणग्रंथों और शास्त्रों में सूत्रधार की विवेचना होती रही है। नाट्यशास्त्र में भरत मुनि सूत्रधार को भावयुक्त गीतों, वाद्य तथा पाठ्य के सूत्रों का ज्ञाता मानते हैं और उपदेष्टा भी कहते हैं। [क]
नाट्याचार्य की उपाधि उसे उपदेष्टा होने के कारण प्राप्त हुई। प्राचीन आचार्यों ने सूत्रधार के लक्षणों की विवेचना करते
Tags: Sutradhar meaning in Hindi. stage manager meaning in hindi. stage manager in hindi language. What is meaning of stage manager in Hindi dictionary? stage manager ka matalab hindi me kya hai (stage manager का हिन्दी में मतलब ). Sutradhar in hindi. Hindi meaning of stage manager , stage manager ka matalab hindi me, stage manager का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is stage manager? Who is stage manager? Where is stage manager English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Sutradhar(सूत्रधार), Sutradhari(सूत्रधारी),

synonyms of stage manager . What are synonyms of stage manager stage manager similar words, stage manager synonyms in English, along with the derivation of the word stage manager is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of stage manager in English?

Keywords:-

Synonym of stage manager


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Sutradhar meaning in Gujarati: સુવિધા આપનાર
Translate સુવિધા આપનાર
Sutradhar meaning in Marathi: सुविधा देणारा
Translate सुविधा देणारा
Sutradhar meaning in Bengali: সাহায্যকারী
Translate সাহায্যকারী
Sutradhar meaning in Telugu: సులభతరం చేసేవాడు
Translate సులభతరం చేసేవాడు
Sutradhar meaning in Tamil: எளிதாக்குபவர்
Translate எளிதாக்குபவர்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES