Download Gk In Hindi App

Pony Meaning In Hindi

Pony meaning in Hindi

Pony = टट्टू (Tattu)


Category: yuva
Tattu के पर्यायवाची:


घोड़ा या अश्व (Equus ferus caballus) मनुष्य से जुड़ा हुआ संसार का सबसे प्राचीन पालतू स्तनपोषी प्राणी है, जिसने अज्ञात काल से मनुष्य की किसी ने किसी रूप में सेवा की है। घोड़ा ईक्यूडी (Equidae) कुटुंब का सदस्य है। इस कुटुंब में घोड़े के अतिरिक्त वर्तमान युग का गधा, जेबरा, भोट-खर, टट्टू, घोड़-खर एवं खच्चर भी है। आदिनूतन युग (Eosin period) के ईयोहिप्पस (Eohippus) नामक घोड़े के प्रथम पूर्वज से लेकर आज तक के सारे पूर्वज और सदस्य इसी कुटुंब में सम्मिलित हैं। इसका वैज्ञानिक नाम ईक्वस (Equus) लैटिन से लिया गया है, जिसका अर्थ घोड़ा है, परंतु इस कुटुंब के दूसरे सदस्य ईक्वस जाति की ही दूसरों छ: उपजातियों में विभाजित है। अत: केवल ईक्वस शब्द से घोड़े को अभिहित करना उचित नहीं है। आज के घोड़े का सही नाम ईक्वस कैबेलस (Equus caballus) है। इसके पालतू और जंगली संबंधी इसी नाम से जाने जातें है। जंगली संबंधियों से भी यौन संबंध स्थापति करने पर बाँझ संतान नहीं उत्पन्न होती। कहा जाता है, आज के युग के सारे जंगली घोड़े उन्ही पालतू घोड़ो के पूर्वज हैं जो अपने सभ्य जीवन के बाद जंगल को चले गए और आज जंगली माने जाते है। यद्यपि कुछ लोग मध्य एशिया के पश्चिमी मंगोलिया और पूर्वी तुर्किस्तान में मिलनेवाले ईक्वस प्रज़्वेलस्की (Equus przwalski) नामक घोड़े को वास्तविक जंगली घोड़ा मानते है, तथापि वस्तुत: यह इसी पालतू घोड़े के पूर्वजो में से है। दक्षिण अफ्रिका के जंगलों में आज भी घोड़े बृहत झुंडो में पाए जाते है। एक झुंड में एक नर ओर कई मादाएँ रहती है। सबसे अधिक 1000 तक घोड़े एक साथ जंगल में पाए गए है। परंतु ये सब घोड़े ईक्वस कैबेलस के ही जंगली पूर्वज है और एक घोड़े को नेता मानकर उसकी आज्ञा में अपना सामाजिक जीवन व्यतीत करतेे है। एक गुट के घोड़े दूसरे गुट के जीवन और शांति को भंग नहीं करते है। संकटकाल में नर चारों तरफ से मादाओ को घेर खड़े हो जाते है और आक्रमणकारी का सामना करते हैं। एशिया में काफी संख्या में इनके ठिगने कद के जंगली संबंधी 50 से लेकर कई सौ तक के झुंडों में मिलते है। मनुष्य अपनी आवश्यकता के अनुसार उन्हे पालतू बनाता रहता है। घोड़े को पालतू बनाने का वास्तविक इतिहास अज्ञात है। कुछ लोगों का मत है कि 7000 वर्ष दक्षिणी रूस के पास आर्यो ने प्रथम बार घोड़े को पाला। बहुत से विज्ञानवे
Tags: Tattu meaning in Hindi. Pony meaning in hindi. Pony in hindi language. What is meaning of Pony in Hindi dictionary? Pony ka matalab hindi me kya hai (Pony का हिन्दी में मतलब ). Tattu in hindi. Hindi meaning of Pony , Pony ka matalab hindi me, Pony का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Pony ? Who is Pony ? Where is Pony English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Tattu(टट्टू), Tatton(टट्टों), Tatti(टट्टी),

synonyms of Pony . What are synonyms of Pony Pony similar words, Pony synonyms in English, along with the derivation of the word Pony is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Pony in English?

Keywords:-

Synonym of Pony

cob
हंस, राजहंस, टट्टू, बड़ी सुपारी

nag
टट्टू

tit
कोई छोटी वस्तु, टट्टू


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Tattu meaning in Gujarati: ટટ્ટુ
Translate ટટ્ટુ
Tattu meaning in Marathi: पोनी
Translate पोनी
Tattu meaning in Bengali: টাট্টু
Translate টাট্টু
Tattu meaning in Telugu: పోనీ
Translate పోనీ
Tattu meaning in Tamil: மட்டக்குதிரை
Translate மட்டக்குதிரை
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES