Download Gk In Hindi App

Surdas Meaning In Hindi

Surdas meaning in Hindi

Surdas = सूरदास (Soordas)


Category: person
Soordas के पर्यायवाची:

सूरदास संज्ञा पुं॰ [सं॰] उत्तर भारत के प्रसिद्ध कृष्णभक्त महाकवि और महात्मा जो अंधे थे । विशेष—ये हिंदी भाषा के दो सर्वश्रेष्ठ कवियों में से एक हैं । जिस प्रकार रामचरित का गान कर गोस्वामी तुलसीदास जी अमर हुए हैं, उसी प्रकार श्रीकृष्ण की लीला कई सहस्र पदों में गाकर सूरदास जी भी । ये अकबर के काल में वर्त्तमान थे । ऐसा प्रसिद्ध है कि बादशाह अकबर ने इन्हें अपने दरबार में फतहपुर सीकरी में बुलाया, पर ये न आए । इन्होंने यह पद कहा 'मोको कहा सीकरी सों काम' । इसपर तानसेन के साथ अकबर स्वयं इनके दर्शन को मथुरा गया । इनका जन्म संवत् १५४० के लगभग ठहरता है । ये वल्लभाचार्य की शिष्यपरंपरा में थे और उनकी स्तुति इन्होंने कई पदों में की है जैसे,—'भरोसो दृढ़ इन चरनन केरो । श्रीवल्लभ नखचंद्र छटा बिनु हो हिय माँझ अँधेरो' । इनकी गणना 'अष्टछाप' अर्थात् ब्रज के आठ महाकवियों और भक्तों में थी । अष्टछाप में ये कवि गिने गए हैं—कुंभनदास, परमानंददास, कृष्णदास, छीतस्वामी, गोविंद स्वामी, चतुर्भुजदास, नंददास और सूरदास । इनमें से प्रथम चार कवि तो वल्लभाचार्य जी के शिष्य थे और शेष सूरदास आदि चार कवि उनके पुत्र विट्ठलनाथ जी के । अपने अष्टछाप में होने का उल्लेख सूरदास जी स्वयं करते हैं । यथा—'थापि गोसाईं करी मेरी आठ मध्ये छाप' । विट्ठलनाथ के पुत्र गोकुलनाथ जी ने अपनी 'चौरासी वैष्णवों की वार्ता' में सूरदास जी को सारस्वत ब्राह्मण लिखा है और उनके पिता का नाम 'रामदास' बताया है । सूरसारावली में एक पद में इनके वंश का जो परिचय है, उसके अनुसार ये महाकवि चंद बरदाई के वंशज थे और सात भाई थे । पर उक्त पद के असली होने में कुछ लोग संदेह करते हैं । इनका जन्मस्थान भी अनिश्चित है । कुछ लोग इनका जन्म दिल्ली के पास 'सीही' गाँव में बतलाते हैं । जनश्रुति इन्हें जन्मांध कहती है, पर ये जन्मांध न थे । ऐसी भी किंवदंती है कि किसी परस्त्री के सौंदर्य पर मोहित हो जाने पर इन्होंने नेत्रों का दोष समझ उन्हें फोड़ डाला था । भक्तमाल में लिखा है कि आठ वर्ष की अवस्था में इनका यज्ञोपवीत हुआ और ये एक बार अपने माता पिता के साथ मथुरा गए । वहाँ से वे घर लौटकर न आए; कहा कि यहीं कृष्ण की शरण में रहूँगा । 'चौरासी वैष्णवों की वार्ता' के अनुसार ये गऊघाट में रहते थे जो आगरा और मथुरा के बीच में है । यहीं पर ये विट्ठलनाथ जी क
Tags: Soordas meaning in Hindi. Surdas meaning in hindi. Surdas in hindi language. What is meaning of Surdas in Hindi dictionary? Surdas ka matalab hindi me kya hai (Surdas का हिन्दी में मतलब ). Soordas in hindi. Hindi meaning of Surdas , Surdas ka matalab hindi me, Surdas का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Surdas ? Who is Surdas ? Where is Surdas English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Soordas(सूरदास),

synonyms of Surdas . What are synonyms of Surdas Surdas similar words, Surdas synonyms in English, along with the derivation of the word Surdas is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Surdas in English?

Keywords:-

Synonym of Surdas


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Soordas meaning in Gujarati: સૂરદાસ
Translate સૂરદાસ
Soordas meaning in Marathi: सूरदास
Translate सूरदास
Soordas meaning in Bengali: সুরদাস
Translate সুরদাস
Soordas meaning in Telugu: సూరదాస్
Translate సూరదాస్
Soordas meaning in Tamil: சூர்தாஸ்
Translate சூர்தாஸ்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES