Download Gk In Hindi App

Khurshthi Meaning In Hindi

Khurshthi meaning in Hindi

Khurshthi = खरोष्ठी (Kharoshthi)


Kharoshthi के पर्यायवाची:

खरोष्ठी संज्ञा स्त्री॰ [सं॰] एक प्रकार की लिपि । विशेष—अशोक के समय में यह लिपि भारत की पश्चिमोत्तर सीमा की ओर प्रचलित थी । यह लिपि फारसी की तरह दाहिने से बाएँ को लिखी जाती थी । इसे गांधार लिपि भी कहते हैं ।
सिंधु घाटी की चित्रलिपि को छोड़ कर, खरोष्ठी भारत की दो प्राचीनतम लिपियों में से एक है। यह दाएँ से बाएँ को लिखी जाती थी। सम्राट अशोक ने शाहबाजगढ़ी और मनसेहरा के अभिलेख खरोष्ठी लिपि में ही लिखवाए हैं। इसके प्रचलन की देश और कालपरक सीमाएँ ब्राह्मी की अपेक्षा संकुचित रहीं और बिना किसी प्रतिनिधि लिपि को जन्म दिए ही देश से इसका लोप भी हो गया। ब्राह्मी जैसी दूसरी परिष्कृत लिपि की विद्यमानता अथवा देश की बाएँ से दाहिने लिखने की स्वाभाविक प्रवृत्ति संभवत: इस लिपि के विलुप्त होने का कारण रहा हो। प्रारंभ में इसके पढ़ने का प्रयास करनेवाले यूरोपीय विद्वानों ने इसे बैक्ट्रियन, इंडो-बैक्ट्रो-पालि या एरियनो-पालि जैसे नाम दिए थे। खरोष्ठी नाम ललितविस्तर में उल्लिखित 64 लिपियों की सूची में है। इसके नाम की व्युत्पत्ति के संबंध में अनेक मत हैं जिनमें सर्वाधिक मान्य प्रजलुस्की का है। उनके मतानुसार खरोष्ठी का मूल खरपोस्त (ऊखरपोस्त ऊखरोष्ठ) है। पोस्त ईरानी भाषा का वह शब्द है जिसका अर्थ 'खाल' होता है। महामायूरी में उत्तरपश्चिम भारत के एक नगरदेता का नाम खरपोस्त आया है। चीनी परंपरा के अनुसार इसका आविष्कार ऋषि खरोष्ठ ने किया था। लिपि के नाम से व्युत्पत्ति चाहे जो हो, इसमें संदेह नहीं कि इस देश में यह उत्तरपश्चिम से आई और कुछ काल तक, अशोक के अतिरिक्त, मात्र विदेशी राजकुलों द्वारा उनके ही प्रभाव के क्षेत्र में प्रयुक्त होकर उनके साथ ही समाप्त हो गई। खरोष्ठी लिपि के उदाहरण प्रस्तरशिल्पों, धातुनिर्मित पत्रों, भांडों, सिक्कों, मूर्तियों तथा भूर्जपत्र आदि पर उपलब्ध हुए हैं। खरोष्ठी के प्राचीनतम लेख तक्षशिला और चार (पुष्कलावती) के आसपास से मिले हैं, किंतु इसका मुख्य क्षेत्र उत्तरी पश्चिमी भारत एवं पूर्वी अफगानिस्तान था। मथुरा से भी कुछ खरोष्ठी अभिलेख प्राप्त हुए हैं। इनके अतिरिक्त दक्षिण भारत, उज्जैन तथा मैसूर के सिद्दापुर से भी खरोष्ठी में लिखे स्फुट अक्षर या शब्द मिले हैं। मुख्य सीमा के उत्तर एवं उत्तर पूर्वी प्रदेशों से भी खरोष्ठी लेखोंवाले सिक्के, मूर्तियाँ तथा खरोष्ठी में
Tags: Kharoshthi meaning in Hindi. Khurshthi meaning in hindi. Khurshthi in hindi language. What is meaning of Khurshthi in Hindi dictionary? Khurshthi ka matalab hindi me kya hai (Khurshthi का हिन्दी में मतलब ). Kharoshthi in hindi. Hindi meaning of Khurshthi , Khurshthi ka matalab hindi me, Khurshthi का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Khurshthi ? Who is Khurshthi ? Where is Khurshthi English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Kharoshthi(खरोष्ठी),

synonyms of Khurshthi . What are synonyms of Khurshthi Khurshthi similar words, Khurshthi synonyms in English, along with the derivation of the word Khurshthi is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Khurshthi in English?

Keywords:-

Synonym of Khurshthi


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Kharoshthi meaning in Gujarati: ખરોસ્થિ
Translate ખરોસ્થિ
Kharoshthi meaning in Marathi: खरोस्ती
Translate खरोस्ती
Kharoshthi meaning in Bengali: খরোষ্টি
Translate খরোষ্টি
Kharoshthi meaning in Telugu: ఖరోస్తి
Translate ఖరోస్తి
Kharoshthi meaning in Tamil: கரோஸ்தி
Translate கரோஸ்தி
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES