Download Gk In Hindi App

The Hindu Meaning In Hindi

The Hindu meaning in Hindi

The Hindu = हिन्दुओं (Hinduon)


Hinduon के पर्यायवाची:


हिन्दू धर्म (संस्कृत: सनातन धर्म) एक धर्म (या, जीवन पद्धति) है जिसके अनुयायी अधिकांशतः भारत ,नेपाल और मॉरिशस में बहुमत में हैं। इसे विश्व का प्राचीनतम धर्म कहा जाता है। इसे 'वैदिक सनातन वर्णाश्रम धर्म' भी कहते हैं जिसका अर्थ है कि इसकी उत्पत्ति मानव की उत्पत्ति से भी पहले से है। विद्वान लोग हिन्दू धर्म को भारत की विभिन्न संस्कृतियों एवं परम्पराओं का सम्मिश्रण मानते हैं जिसका कोई संस्थापक नहीं है। हिन्दू धर्मपर एक श्रेणी का भागयह वेदों पर आधारित धर्म है, जो अपने अन्दर कई अलग-अलग उपासना पद्धतियाँ, मत, सम्प्रदाय और दर्शन समेटे हुए है। अनुयायियों की संख्या के आधार पर ये विश्व का तीसरा सबसे बड़ा धर्म है। संख्या के आधार पर इसके अधिकतर उपासक भारत में हैं और प्रतिशत के आधार पर नेपाल में हैं। हालाँकि इसमें कई देवी-देवताओं की पूजा की जाती है, लेकिन वास्तव में यह एकेश्वरवादी धर्म है। इसे सनातन धर्म अथवा वैदिक धर्म भी कहते हैं। इण्डोनेशिया में इस धर्म का औपचारिक नाम "हिन्दु आगम" है। हिन्दू केवल एक धर्म या सम्प्रदाय ही नही है अपितु जीवन जीने की एक पद्धति है। हिन्दू धर्म पृथ्वी के सबसे प्राचीन धर्मों में से एक है; हालाँकि इसके इतिहास के बारे में अनेक विद्वानों के अनेक मत हैं। आधुनिक इतिहासकार हड़प्पा, मेहरगढ़ आदि पुरातात्विक अन्वेषणों के आधार पर इस धर्म का इतिहास कुछ हज़ार वर्ष पुराना मानते हैं। जहाँ भारत (और आधुनिक पाकिस्तानी क्षेत्र) की सिन्धु घाटी सभ्यता में हिन्दू धर्म के कई चिह्न मिलते हैं। इनमें एक अज्ञात मातृदेवी की मूर्तियाँ, शिव पशुपति जैसे देवता की मुद्राएँ, लिंग, पीपल की पूजा, इत्यादि प्रमुख हैं। इतिहासकारों के एक दृष्टिकोण के अनुसार इस सभ्यता के अन्त के दौरान मध्य एशिया से एक अन्य जाति का आगमन हुआ, जो स्वयं को आर्य कहते थे और संस्कृत नाम की एक हिन्द यूरोपीय भाषा बोलते थे। एक अन्य दृष्टिकोण के अनुसार सिन्धु घाटी सभ्यता के लोग स्वयं ही आर्य थे और उनका मूलस्थान भारत ही था। आर्यों की सभ्यता को वैदिक सभ्यता कहते हैं। पहले दृष्टिकोण के अनुसार लगभग १७०० ईसा पूर्व में आर्य अफ़्ग़ानिस्तान, कश्मीर, पंजाब और हरियाणा में बस गए। तभी से वो लोग (उनके विद्वान ऋषि) अपने देवताओं को प्रसन्न करने के लिए वैदिक संस्कृत में मन्त्र रचने लगे। पहले चार वेद रचे गए, जिनमें ऋग
Tags: Hinduon meaning in Hindi. The Hindu meaning in hindi. The Hindu in hindi language. What is meaning of The Hindu in Hindi dictionary? The Hindu ka matalab hindi me kya hai (The Hindu का हिन्दी में मतलब ). Hinduon in hindi. Hindi meaning of The Hindu , The Hindu ka matalab hindi me, The Hindu का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is The Hindu ? Who is The Hindu ? Where is The Hindu English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Hinduon(हिन्दुओं), Hinduon(हिन्दुओ), Hinduo(हिन्दूओं),

synonyms of The Hindu . What are synonyms of The Hindu The Hindu similar words, The Hindu synonyms in English, along with the derivation of the word The Hindu is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of The Hindu in English?

Keywords:-

Synonym of The Hindu

noun
Hindu
हिन्दू

Hindoo
हिन्दू


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Hinduon meaning in Gujarati: હિન્દુઓ
Translate હિન્દુઓ
Hinduon meaning in Marathi: हिंदू
Translate हिंदू
Hinduon meaning in Bengali: হিন্দুরা
Translate হিন্দুরা
Hinduon meaning in Telugu: హిందువులు
Translate హిందువులు
Hinduon meaning in Tamil: இந்துக்கள்
Translate இந்துக்கள்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES