Download Gk In Hindi App

Serv Meaning In Hindi

Serv meaning in Hindi

Serv = सर्वोदय (Sarvoday)


Sarvoday के पर्यायवाची:

सर्वोदय संज्ञा पुं॰ [सं॰] सभी के उदय या उत्थान की भावना से आचार्य विनोबा भावे द्वारा प्रवर्तित स्वतंत्र भारत का एक संघटन ।
सर्वोदय, अंग्रेज लेखक रस्किन की एक पुस्तक अनटू दिस लास्ट का गांधी जी द्वारा गुजराती में अनूदित एक पुस्तक है। 'अन्टू द लास्ट' का अर्थ है - इस अंतवाले को भी। सर्वोदय का अर्थ है - सबका उदय, सबका विकास। सर्वोदय भारत का पुराना आदर्श है। हमारे ऋषियों ने गाया है-"सर्वेपि सुखिन: संतु"। सर्वोदय शब्द भी नया नहीं है। जैन मुनि समंतभद्र कहते हैं - सर्वापदामंतकरं निरंतं सर्वोदयं तीर्थमिदं तवैव। "सर्व खल्विदं ब्रह्म", "वसुधैव कुटुंबकं", अथवा "सोऽहम्" और "तत्त्वमसि" के हमारे पुरातन आदर्शों में "सर्वोदय" के सिद्धांत अंतर्निहित हैं। सर्वोदय समाज गांधी के कल्पनाओ का समाज था, जिसके केन्द्र मे भारतीय ग्राम व्यवस्था थी। विनोबा जी ने कहा है, सर्वोदय का अर्थ है - सर्वसेवा के माध्यम से समस्त प्राणियो की उन्नति। सर्वोदय के व्यवहारिक स्वरुप को हम बहुत ह्द तक विनोबा जी के भूदान आन्दोलन मे देख सकते है। सुबहवाले को जितना, शामवाले को भी उतना ही-प्रथम व्यक्ति को जितना, अंतिम व्यक्ति को भी उतना ही, इसमें समानता और अद्वैत का वह तत्व समाया है, जिसपर सर्वोदय का विशाल प्रासाद खड़ा है। (दादा धर्माधिकारी - "सर्वोदय दर्शन")१ आत्म-संयम२ शोषणहीन समाज३ सर्वांगीण विकास४ लोकनीति के आधार पर शासन५ सत्ता का विकेन्द्रीकरण"सर्वोदय" का आदर्श है अद्वैत और उसकी नीति है समन्वय। मानवकृत विषमता का वह अंत करना चाहता है और प्राकृतिक विषमता को घटाना चाहता है। जीवमात्र के लिए समादर और प्रत्येक व्यक्ति के प्रति सहानुभूति ही सर्वोदय का मार्ग है। जीवमात्र के लिए सहानुभति का यह अपूत जब जीवन में प्रवाहित होता है, तब सर्वोदय की लता में सुरभिपूर्ण सुमन खिलते हैं। डार्विन ने कहा-"प्रकृति का नियम है, बड़ी मछली छोटी मछली को खाकर जीवित रहती है। " हक्सले ने कहा-जीओ और जीने दो। " सर्वोदय कहता है-"तुम दूसरों को जिलाने के लिए जीओ। " दूसरों को अपना बनाने के लिए प्रेम का विस्तार करना होगा, अहिंसा का विकास करना होगा और शोषण को समाप्त कर आज के सामाजिक मूल्यों में परिवर्तन करना होगा। ""सर्वोदय" ऐसे वर्गविहीन, जातिविहीन और शोषणमुक्त समाज की स्थापना करना चाहता है, जिसमें प्रत्येक व्यक्ति और समूह को अपने सर्वा
Tags: Sarvoday meaning in Hindi. Serv meaning in hindi. Serv in hindi language. What is meaning of Serv in Hindi dictionary? Serv ka matalab hindi me kya hai (Serv का हिन्दी में मतलब ). Sarvoday in hindi. Hindi meaning of Serv , Serv ka matalab hindi me, Serv का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Serv ? Who is Serv ? Where is Serv English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Sarwodayi(सर्वोदयी), Sarvoday(सर्वोदय),

synonyms of Serv . What are synonyms of Serv Serv similar words, Serv synonyms in English, along with the derivation of the word Serv is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Serv in English?

Keywords:-

Synonym of Serv


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Sarvoday meaning in Gujarati: સર્વોદય
Translate સર્વોદય
Sarvoday meaning in Marathi: सर्वोदय
Translate सर्वोदय
Sarvoday meaning in Bengali: সর্বোদয়
Translate সর্বোদয়
Sarvoday meaning in Telugu: సర్వోదయ
Translate సర్వోదయ
Sarvoday meaning in Tamil: ஸர்வோதய
Translate ஸர்வோதய
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES