Download Gk In Hindi App

Skunk Meaning In Hindi

Skunk meaning in Hindi

Skunk = स्कंद (Skund)


Skund के पर्यायवाची:

स्कंद संज्ञा सं॰ [सं॰ स्कन्द]
१. उछलनेवाली वस्तु ।
२. निकलना । बहना । गिरना ।
३. विनाश । ध्वंस ।
४. पारा । पारद ।
५. कार्तिकेय का एक नाम । देवसेनापति । विशेष—कार्तिकेय शिव के पुत्र, देवताओं के सेनापति और युद्ध के देवता माने जाते हैं । पुराणों में इनके जन्म के संबंध में अनेक कथाएँ दी हैं । ब्रह्मवैवर्त पुराण में लिखा है कि शिव जी एक बार पार्वती के साथ क्रीड़ा कर रहे थे । उस समय उनका वीर्य पृथ्वी पर गिर पड़ा । पर पृथ्वी उसे सहन न कर सकी और उसने अग्नि को दे दिया जिससे इनकी उत्पत्ति हुई । एक और पुराण में लिखा है कि शिव और पार्वती के विहार के समय अग्नि देवता ब्राह्मण का वेष धारण करके भिक्षा माँगने आए थे । शिव जी ने क्रोध में आकर अपना वीर्य उन्हें दे दिया । अग्नि देवता वह वीर्य पी गए, पर सहन न कर सके; अतः उन्होंने उसे गंगा जी में वमन कर दिया । गंगा में वह वीर्य छह भागों में पड़ा था; पर पीछे से वे छह भाग मिलकर एक शरीर हो गए जिसमें छह् मुख हुए । वहाँ से उन्हें छह् कृत्तिकाएँ उठा लाईं और ये छह मृहों से उन छह कृत्तिकाओं के स्तनपान करने लगे । इसी लिये ये षडानन और कार्तिकेय कहलाए । इसी प्रकार और भी कई कथाएँ हैं । स्कंद बहुत सुंदर कहे गए हैं और इनका वाहन मोर माना जाता है । इनके अस्त्र का नाम शक्ति है और इनकी कांति तपाए हुए सोने के समान कही गई है । यह भी कथा है कि पार्वती जी ने एक बार कहा था कि जो कोई सबसे पहले पृथ्वी की प्रदक्षिणा करके आवेगा, उसके साथ ऋद्धि सिद्धि का विवाह होगा । तदनुसार स्कंद मोर पर चढ़कर पृथ्वीप्रदक्षिणा करने निकले । गणेश जी ने सोचा कि माता ही पृथ्वी का रूप है; अतः उन्होंने पार्वती जी की प्रदक्षिणा करके उन्हें प्रणाम किया । पार्वती ने उनके साथ ऋद्धि सिद्धि का विवाह कर दिया । जब स्कंद लौटकर आए तब उन्होंने देखा कि गणेश का विवाह हो गया है; अतः उन्होंने सदा कुँवारे रहने का प्रण किया । पर तंत्रों में इनके विवाहित होने का भी उल्लेख मिलता है और इनकी पत्नी 'देवसेना' कही गई हैं जो षष्ठी देवी के नाम से पूजी जाती हैं । इन देवसेना के अस्त्र और वाहन आदि भी कार्तिकेय के अस्तों और वाहन के समान ही कहे गए हैं । स्कंद ने तारक और क्रौंच आदि अनेक राक्षसों का वध किया था । पर्या॰—महासेन । षडानन । सेनानी । अग्निभू । विशाख । शिखिवाह
Tags: Skund meaning in Hindi. Skunk meaning in hindi. Skunk in hindi language. What is meaning of Skunk in Hindi dictionary? Skunk ka matalab hindi me kya hai (Skunk का हिन्दी में मतलब ). Skund in hindi. Hindi meaning of Skunk , Skunk ka matalab hindi me, Skunk का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Skunk ? Who is Skunk ? Where is Skunk English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Skund(स्कंद),

synonyms of Skunk . What are synonyms of Skunk Skunk similar words, Skunk synonyms in English, along with the derivation of the word Skunk is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Skunk in English?

Keywords:-

Synonym of Skunk


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Skund meaning in Gujarati: સ્કંદ
Translate સ્કંદ
Skund meaning in Marathi: स्कंद
Translate स्कंद
Skund meaning in Bengali: স্কন্দ
Translate স্কন্দ
Skund meaning in Telugu: స్కంద
Translate స్కంద
Skund meaning in Tamil: ஸ்கந்தா
Translate ஸ்கந்தா
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES