Download Gk In Hindi App

Visakhapatnam Meaning In Hindi

Visakhapatnam meaning in Hindi

Visakhapatnam = विशाखापट्टनम (Vishakhapattnam)


Category: place
Vishakhapattnam के पर्यायवाची:


विशाखापट्नम आन्ध्र प्रदेश के उत्तरी सरकार तट पर गोदावरी नदी के मुहाने के उत्तर में अवस्थित एक भारत का चौथा सबसे बड़ा पोताश्रय है। यह विशाखापत्तनम जिले का मुख्यालय तथा भारतीय नौसेना के पूर्वी कमांड का केन्द्र है। यहाँ जलयान बनाने का कारखाना है। यह एक प्राकृतिक तथा सुरक्षित समुद्री बन्दरगाह है। कृषि एवं खनिज सम्पत्ति में समृद्ध आन्ध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश एवं उड़ीसा राज्य इस बन्दरगाह के पृष्ठ-प्रदेश कहलाते हैं। यह एक उल्लेखनीय मत्स्य-शिकार का केन्द्र भी है। विशाखापत्तनम एक छोटी खाड़ी पर है और इसका प्राकृतिक बंदरगाह दो उठे हुए अतंरीपों द्वारा निर्मित है, जो शहर से एक छोटी नदी द्वारा विभक्त है। विशाखापत्तनम आन्ध्र प्रदेश के उत्तरी सरकारी तट पर गोदावरी नदी के मुहाने के उत्तर में अवस्थित है। विशाखापत्तनम को वाइज़ाम के नाम से भी जाना जाता है। विशाखापत्तनम भारत का चौथा सबसे बड़ा बंदरगाह है। यह विशाखापत्तनम ज़िले का मुख्यालय तथा भारतीय नौसेना के पूर्वी कमांड का केन्द्र है। विशाखापत्तनम के बंदरगाह का महत्त्व काफ़ी बढ़ा है क्योंकि कोरोमंडल तट पर यही एकमात्र संरक्षित बंदरगाह है। इसमें किए गए सुधारों से अब यह 10.2 मीटर ऊँचे पोतों को भी आश्रय देने की स्थिति में है। यह शहर एक महत्त्वपूर्ण पोत निर्माण केंद्र भी है। भारत में बने पहले स्टीमर का विशाखापत्तनम के बंदरगाह में 1948 में उद्घाटन हुआ था। विशाखापत्तनम मैंगनीज़ व तिलहन का निर्यात करता है और यहाँ एक तेल परिशोधनशाला तथा चिकित्सा संग्रहालय भी है। सघन वनों से युक्त इसके पूर्वी घाट और सुदूर पूर्वी क्षेत्र गोदावरी व इंद्रावती सहित अनेक नदियों द्वारा अपवाहित होते हैं। इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था का आधार कृषि है। बंगाल की खाड़ी के उत्तरी छोर पर स्थित उपनगर वॉल्टेयर में आंध्र विश्वविद्यालय है। यहाँ के शैक्षणिक संस्थानों में आंध्र मेडिकल कॉलेज, कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग, कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग, गाँधी इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी ऐंड मैनेजमेंट एवं कई महाविद्यालय हैं। विशाखापत्तनम में पानी का जहाज़ बनाने का कारख़ाना है। यह एक प्राकृतिक तथा सुरक्षित समुद्री बन्दरगाह है। कृषि एवं खनिज सम्पत्ति में समृद्ध आन्ध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश एवं उड़ीसा राज्य इस बन्दरगाह के पृष्ठ प्रदेश कहलाते हैं। यह एक उल्लेखनीय मत्स्य-शिकार का केन्द्र भी
Tags: Vishakhapattnam meaning in Hindi. Visakhapatnam meaning in hindi. Visakhapatnam in hindi language. What is meaning of Visakhapatnam in Hindi dictionary? Visakhapatnam ka matalab hindi me kya hai (Visakhapatnam का हिन्दी में मतलब ). Vishakhapattnam in hindi. Hindi meaning of Visakhapatnam , Visakhapatnam ka matalab hindi me, Visakhapatnam का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Visakhapatnam ? Who is Visakhapatnam ? Where is Visakhapatnam English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Vishakhapattnam(विशाखापट्टनम),

synonyms of Visakhapatnam . What are synonyms of Visakhapatnam Visakhapatnam similar words, Visakhapatnam synonyms in English, along with the derivation of the word Visakhapatnam is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Visakhapatnam in English?

Keywords:-

Synonym of Visakhapatnam


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Vishakhapattnam meaning in Gujarati: વિશાખાપટ્ટનમ
Translate વિશાખાપટ્ટનમ
Vishakhapattnam meaning in Marathi: विशाखापट्टणम
Translate विशाखापट्टणम
Vishakhapattnam meaning in Bengali: বিশাখাপত্তনম
Translate বিশাখাপত্তনম
Vishakhapattnam meaning in Telugu: విశాఖపట్నం
Translate విశాఖపట్నం
Vishakhapattnam meaning in Tamil: விசாகப்பட்டினம்
Translate விசாகப்பட்டினம்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES