Download Gk In Hindi App

Kewada Meaning In Hindi

Kewada meaning in Hindi

Kewada = केवड़ा (Kewda)


Kewda के पर्यायवाची:

केवड़ा संज्ञा पुं॰ [सं॰ केविका ]
१. सफेद केतकी का पौधा जो केतकी से कुछ बड़ा होता है । विशेष — इसके फूल और पतियाँ केतकी से बड़ी होती हैं । केतकी की पतियों की भाँति इसकी पतियाँ भी चटाइयाँ आदि बनाने के काम आती हैं और इसके फूल से भी अतर और सुगंधित जल बनता तथा कत्था बसाया जाता है । इसमें भी केतकी के प्रायः सब गुण हैं । इसके सिवा वैद्यक में इसके केसर को गरम कंडुनाशक माना है और इसके फल को बात, प्रमेह मौर कफ का नाशक कहा है । विशेष— दे॰ 'केतकी' ।
२. इस पौधे का फूल
३. इसके फूल से उतारा हुआ सुगंधित जल या आसव ।
४. एक पेड़ जो हरद्वार के जंगलों और बरमा में होता है । विशेष—यह गरमी के दिनों में फुलता है । इसकी लकड़ी सागवन अदि की तरह मजबूत होती है । जिसके तख्तो से मेज, कुरसी संदूक आदि बनाए जाते हैं ।
केवड़ा सुगंधित फूलों वाले वृक्षों की एक प्रजाति है जो अनेक देशों में पाई जाती है और घने जंगलों मे उगती है। पतले, लंबे, घने और काँटेदार पत्तों वाले इस पेड़ की दो प्रजातियाँ होती है- सफेद और पीली। सफेद जाति को केवड़ा और पीली को केतकी कहते है। केतकी बहुत सुगन्धित होती है और उसके पत्ते कोमल होते है। इसमे जनवरी और फरवरी में फूल लगते हैं। केवड़े की यह सुगंध साँपों को बहुत आकर्षित करती है। इनसे इत्र भी बनाया जाता है जिसका प्रयोग मिठाइयों और पेयों में होता है। कत्थे को केवड़े के फूल में रखकर सुगंधित बनाने के बाद पान में उसका प्रयोग किया जाता है। केवड़े के अंदर स्थित गूदे का साग भी बनाया जाता है। इसे संस्कृत, मलयालम और तेलुगु में केतकी, हिन्दी और मराठी में केवड़ा, गुजराती में केवड़ों, कन्नड़ में बिलेकेदगे गुण्डीगे, तमिल में केदगें फारसी में करंज, अरबी में करंद और लैटिन में पेंडेनस ओडोरा टिसीमस कहते हैं। इसके वृक्ष गंगा नदी के सुन्दरवन डेल्टा में बहुतायत से पाए जाते हैं। आयुर्वेद की नजर से :-केवड़ा पैंडेनसी (Pandanacea) कुल के एकदली वर्ग का पौधा जो उष्ण कटिबंधीय, हिंद महासागर के तटीय देशों में तथा प्रशांत महासागर के टापुओं में पाया जाता है। दक्षिण भारत के तटीय भागों में केवड़ा प्राकृतिक रूप से उगता है। फूलों की तीक्ष्ण गंध के कारण यह बागों में भी लगाया जाता है। इसका पौधा ५-७ मीटर ऊँचा होता है और बलुई मिट्टी पर नम स्थानों में अधिक पनपता है। इसका प्रधान तना श
Tags: Kewda meaning in Hindi. Kewada meaning in hindi. Kewada in hindi language. What is meaning of Kewada in Hindi dictionary? Kewada ka matalab hindi me kya hai (Kewada का हिन्दी में मतलब ). Kewda in hindi. Hindi meaning of Kewada , Kewada ka matalab hindi me, Kewada का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Kewada? Who is Kewada? Where is Kewada English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Kiwadon(किवाड़ों), Kewda(केवड़ा), Kaawad(कावड़), Kiwad(किवाड़), Kewdo(केवड़ौ),

synonyms of Kewada . What are synonyms of Kewada Kewada similar words, Kewada synonyms in English, along with the derivation of the word Kewada is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Kewada in English?

Keywords:-

Synonym of Kewada


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Kewda meaning in Gujarati: કેવરા
Translate કેવરા
Kewda meaning in Marathi: केवरा
Translate केवरा
Kewda meaning in Bengali: কেওড়া
Translate কেওড়া
Kewda meaning in Telugu: కేవ్రా
Translate కేవ్రా
Kewda meaning in Tamil: கெவ்ரா
Translate கெவ்ரா
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES