Download Gk In Hindi App

Ghazal Meaning In Hindi

Ghazal meaning in Hindi

Ghazal = गजल (Gazal)


Gazal के पर्यायवाची:

गजल संज्ञा स्त्री॰ [फा॰ ग़जल] पारसी और उर्दू में विशेषतया श्रृंगार रस की एक कविता जिसमें कोई श्रृंखलाबद्ध कथा नहीं होती । विशेष—इसमें प्रेमियों के स्फुट कथन या प्रेमी अथवा प्रेमिका हृदय के उदगार आदि होती हैं । इसका कोई नियत छंद नहीं होता । गजल में शेरों की संख्या 'ताक' होती है । साधारण नियम यह है कि एक गजल में पाँच से कम और ग्यारह से अधिक शेर न होने चाहिए । पर कुछ माने शायरों ने कम से कम तीन शेर और अधिक से अधिक पच्चीस शेर तक की गजलें मानी हैं । आजकल सत्रह, उन्नीस और इक्कीस तक की गजलें लिखी जाती है । यौ॰—गज लगो = गजल लिखनेवाला ।
यह अरबी साहित्य की प्रसिद्ध काव्य विधा है जो बाद में फ़ारसी, उर्दू, नेपाली और हिंदी साहित्य में भी बेहद लोकप्रिय हुइ। संगीत के क्षेत्र में इस विधा को गाने के लिए इरानी और भारतीय संगीत के मिश्रण से अलग शैली निर्मित हुई। अरबी भाषा के इस शब्द का अर्थ है औरतों से या औरतों के बारे में बातें करना। ग़ज़ल एक ही बहर और वज़न के अनुसार लिखे गए शेरों का समूह है। इसके पहले शेर को मतला कहते हैं। ग़ज़ल के अंतिम शेर को मक़्ता कहते हैं। मक़्ते में सामान्यतः शायर अपना नाम रखता है। आम तौर पर ग़ज़लों में शेरों की विषम संख्या होती है (जैसे तीन, पाँच, सात..)। एक ग़ज़ल में 5 से लेकर 25 तक शेर हो सकते हैं। ये शेर एक दूसरे से स्वतंत्र होते हैं। कभी-कभी एक से अधिक शेर मिलकर अर्थ देते हैं। ऐसे शेर कता बंद कहलाते हैं। ग़ज़ल के शेर में तुकांत शब्दों को क़ाफ़िया कहा जाता है और शेरों में दोहराए जाने वाले शब्दों को रदीफ़ कहा जाता है। शेर की पंक्ति को मिस्रा कहा जाता है। मतले के दोनों मिस्रों में काफ़िया आता है और बाद के शेरों की दूसरी पंक्ति में काफ़िया आता है। रदीफ़ हमेशा काफ़िये के बाद आता है। रदीफ़ और काफ़िया एक ही शब्द के भाग भी हो सकते हैं और बिना रदीफ़ का शेर भी हो सकता है जो काफ़िये पर समाप्त होता हो। ग़ज़ल के सबसे अच्छे शेर को शाहे बैत कहा जाता है। ग़ज़लों के ऐसे संग्रह को दीवान कहते हैं जिसमें हर हर्फ से कम से कम एक ग़ज़ल अवश्य हो। उर्दू का पहला दीवान शायर कुली कुतुबशाह है। तुकांतता के आधार पर ग़ज़लें दो प्रकार की होती हैं-भाव के आधार पर भी गज़लें दो प्रकार की होती हैं-ग़ज़लों का आरंभ अरबी साहित्य की काव्य विधा के रूप में हुआ। अरबी भाषा म
Tags: Gazal meaning in Hindi. Ghazal meaning in hindi. Ghazal in hindi language. What is meaning of Ghazal in Hindi dictionary? Ghazal ka matalab hindi me kya hai (Ghazal का हिन्दी में मतलब ). Gazal in hindi. Hindi meaning of Ghazal , Ghazal ka matalab hindi me, Ghazal का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Ghazal ? Who is Ghazal ? Where is Ghazal English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Gazal(गजल), Gujli(गुजली), Gajela(गजैला), Gajela(गजेला),

synonyms of Ghazal . What are synonyms of Ghazal Ghazal similar words, Ghazal synonyms in English, along with the derivation of the word Ghazal is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Ghazal in English?

Keywords:-

Synonym of Ghazal


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Gazal meaning in Gujarati: ગઝલ
Translate ગઝલ
Gazal meaning in Marathi: गझल
Translate गझल
Gazal meaning in Bengali: গজল
Translate গজল
Gazal meaning in Telugu: గజల్
Translate గజల్
Gazal meaning in Tamil: கஜல்
Translate கஜல்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES