Download Gk In Hindi App

Jhalawar Meaning In Hindi

Jhalawar meaning in Hindi

Jhalawar = झालावाड़ (Jhalawad)


Category: place
Jhalawad के पर्यायवाची:


निर्देशांक: 24°36′N 76°09′E / 24.6°N 76.15°E / 24.6; 76.15 झालावाड राजस्थान राज्य के दक्षिण-पूर्व में स्थित झालावाड़ जिला का मुख्यालय है। यह झालावाड के हाडौती क्षेत्र का हिस्सा है। झालावाड के अलावा कोटा, बारां एवं बूंदी हाडौती क्षेत्र में आते हैं। राजस्थान के झालावाड़ ने पर्यटन के लिहाज से अपनी एक अलग पहचान बनाई है। राजस्थान की कला और संस्कृति को संजोए यह शहर अपने खूबसूरत सरोवरों, किला और मंदिरों के लिए जाना जाता है। झालावाड़ की नदियां और सरोवर इस क्षेत्र की दृश्यावली को भव्यता प्रदान करते हैं। यहां अनेक ऐतिहासिक और धार्मिक स्थल भी हैं, जो पर्यटकों को अपनी ओर खींचने में कामयाब होते हैं। झालावाड़ मालवा के पठार के एक छोर पर बसा जनपद है। इस जनपद के अंदर झालावाड़ और झालरापाटन नामक दो पर्यटन स्थल है। इन दोनों शहरों की स्थापना 18वीं शताब्दी के अन्त में झाला राजपूतों द्वारा की गई थी। इसलिए इन्हें 'जुड़वा शहर' भी कहा जाता है। इन दोनों शहरों के बीच 7 किमी की दूरी है। यह दोनों शहर झाला वंश के राजाओं की समृद्ध रियासत का हिस्सा था। झालावाड़ जिले में पाँच विधानसभा क्षेत्र हैंझालावाड लोकसभा सीट से दुष्यंत सिंह जिले का प्रतिनिधित्व संसद में करते हैं। झालरापाटन सीट से राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे सिंधिया क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं। गढमहल झाला वंश के राजाओं का भव्य महल था। शहर के मध्य स्थित इस महल के तीन कलात्मक द्वार हैं। महल का अग्रभाग चार मंजिला है, जिसमें मेहराबों, झरोखों और गुम्बदों का आनुपातिक विन्यास देखने लायक है। परिसर के नक्कारखाने के निकट स्थित पुरातात्विक संग्रहालय भी देखने योग्य है। महल का निर्माण 1838 ई. में राजा राणा मदन सिंह ने शुरू करवाया था जिसे बाद में राजा पृथ्वीसिंह ने पूरा करवाया। 1921 में राजा भवानी सिंह ने महल के पिछले भाग में एक नाट्यशाला का निर्माण कराया। इसके निर्माण में यूरोपियन ओपेरा शैली का खास ध्यान रखा गया है। शहर से करीब 6 किलोमीटर दूर कृष्ण सागर नामक विशाल सरोवर है। यह सरोवर एकांतप्रिय लोगों को बहुत पसंद आता है। सरोवर के किनारे पर लकड़ियों से निर्मित एक इमारत है। इस इमारत को रैन बसेरा कहा जाता है। यह इमारत महाराजा राजेन्द्र सिंह ने ग्रीष्मकालीन आवास के लिए बनवाई थी। पक्षियों में रूचि रखने वालों को यह स्थान
Tags: Jhalawad meaning in Hindi. Jhalawar meaning in hindi. Jhalawar in hindi language. What is meaning of Jhalawar in Hindi dictionary? Jhalawar ka matalab hindi me kya hai (Jhalawar का हिन्दी में मतलब ). Jhalawad in hindi. Hindi meaning of Jhalawar , Jhalawar ka matalab hindi me, Jhalawar का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Jhalawar? Who is Jhalawar? Where is Jhalawar English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Jhalawad(झालावाड़),

synonyms of Jhalawar . What are synonyms of Jhalawar Jhalawar similar words, Jhalawar synonyms in English, along with the derivation of the word Jhalawar is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Jhalawar in English?

Keywords:-

Synonym of Jhalawar


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Jhalawad meaning in Gujarati: ઝાલાવાડ
Translate ઝાલાવાડ
Jhalawad meaning in Marathi: झालावार
Translate झालावार
Jhalawad meaning in Bengali: ঝালাওয়ার
Translate ঝালাওয়ার
Jhalawad meaning in Telugu: ఝలావర్
Translate ఝలావర్
Jhalawad meaning in Tamil: ஜாலவார்
Translate ஜாலவார்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES