Download Gk In Hindi App

Middle East Meaning In Hindi

Middle East meaning in Hindi

Middle East = मध्यपूर्व (Madhyapurv)


Madhyapurv के पर्यायवाची:

मध्यपूर्व संज्ञा पुं॰ [सं॰]
१. मध्यकाल का पूर्वाधं भाग ।
२. एशिया महाद्वीप का दक्षिण पश्चिमी और अफ्रिका का उत्तर पूर्वी भाग । (ग्रं॰) मिडिल ईस्ट ।
मध्य पूर्व (या पूर्व में ज्यादा प्रचलित पूर्व के करीब (Near East)) दक्षिण पश्चिम एशिया, दक्षिण पूर्वी यूरोप और उत्तरी पूर्वी अफ़्रीका में विस्तारित क्षेत्र है। इसकी कोई स्पष्ट सीमा रेखा नहीं है, अक्सर इस शब्द का प्रयोग पूर्व के पास (Near East) के एक पर्याय के रूप में प्रयोग किया जाता, ठीक सुदूर पूर्व (Far East) के विपरित। मध्य पूर्व शब्द का प्रचलन १९०० के आसपास के यूनाइटेड किंगडम में शुरू हुआ। मध्यपूर्व, अपने विस्तृत रूप में एक बहुत ही पुराना क्षेत्र है। अक्सर पश्चिमी विद्वान इसे सभ्यता के आरंभ स्थल की संज्ञा देते हैं क्योंकि यहाँ यहूदी, इसाई और इस्लामधर्म के अलावा अन्य कई मतो और विश्वासों का जन्म हुआ था। उर्वर चन्द्र उस क्षेत्र को कहते हैं जो आज के दक्षिणी इराक में दजला नदी और फ़ुरात नदी नदियों के बीच था। पश्चिमी विद्वान मानते हैं कि सबसे पहले सभ्यता की शुरुआत यहीं से हुई थी। बेबीलोन और मिस्र की सभ्यताओं को प्राचीन दुनिया की सबसे विकसित सभ्यता माना जाता है। अक्सर चीनी सभ्यता के समर्थक इसका विरोध करते हैं पर यहाँ कई असाधारण अवधारणाओं का जन्म हुआ जैसे- लेखन कला, कई धर्म और धर्मयुद्ध। ईसा के 1200 साल पहले हजरत मूसा ने मिस्र के फराओ (राजा) के यहाँ से यहूदियों को मुक्त कराया और इसरायल तथा जुडया नामक दो राज्यों की स्थापना आज के इजरायल के क्षेत्र में की। ईसा के 770 साल पहले बेबीलोन के असीरिया और अक्कद ने क्रमशः इन दोनों पर अधिकार कर लिया। इन्होंने यहूदियों को बहुत यातनाए दी। उनके मंदिरों को नष्ट कर डाला और इन्हें इस क्षेत्र से पूर्व की तरफ (आज के ईरान) विस्थापित कर दिया। 559 ईसापूर्व में पार्स के राजा कुरोश ने अपनी सत्ता स्थापित की और उसने बेबीलोन पर अधिकार कर लिया। इस काल में यहूदियों को अपनी मातृभूमि वापस लौटने का अवसर मिला। फ़ारसियों (पारसी) ने यहूदियों को अपना मंदिर बनाने की भी अनुमति दी। ईसापूर्व 330 में सिकन्दर ने फारस पर अधिकार कर लिया। ईसा पूर्व 100 के आसपास यह रोमन साम्राज्य का अंग बना। रोमन लोगों के अपने देवी-देवता थे और वे यहूदियों को बाग़ी के रूप में देखते थे। ईसा मसीह ने ईसाई धर्म का आर
Tags: Madhyapurv meaning in Hindi. Middle East meaning in hindi. Middle East in hindi language. What is meaning of Middle East in Hindi dictionary? Middle East ka matalab hindi me kya hai (Middle East का हिन्दी में मतलब ). Madhyapurv in hindi. Hindi meaning of Middle East , Middle East ka matalab hindi me, Middle East का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Middle East ? Who is Middle East ? Where is Middle East English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Madhyapurv(मध्यपूर्व),

synonyms of Middle East . What are synonyms of Middle East Middle East similar words, Middle East synonyms in English, along with the derivation of the word Middle East is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Middle East in English?

Keywords:-

Synonym of Middle East


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Madhyapurv meaning in Gujarati: મધ્ય પૂર્વ
Translate મધ્ય પૂર્વ
Madhyapurv meaning in Marathi: मध्य पूर्व
Translate मध्य पूर्व
Madhyapurv meaning in Bengali: মধ্যপ্রাচ্য
Translate মধ্যপ্রাচ্য
Madhyapurv meaning in Telugu: మధ్యప్రాచ్యం
Translate మధ్యప్రాచ్యం
Madhyapurv meaning in Tamil: மத்திய கிழக்கு
Translate மத்திய கிழக்கு
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES