Download Gk In Hindi App

Duck Meaning In Hindi

Duck meaning in Hindi

Duck = बतख (Batakh)


Category: bird
Batakh के पर्यायवाची:

बतख संज्ञा स्त्रीलिंग [अ बत] हंस की जाति की पानी की एक चिड़िया । विशेष—इसका रंग सफेद, पजे झिल्लीदार और चोंच आगे की और चिपटी होती है । चोंच ओर पजे का रंग पीलापन लिए हुए लाल होता है । यह चिड़िया पानी में तैरती है और जमीन पर भी अच्छी तरह चलती है । इसका डीलडौल भार ी होता है, इससे यह न तेज दौड़ सकती है, न उड़ सकती है । तालों और जलाशयों में यह मछली आदि पकडकर खाती है । शहरों में भी इसे लोग पालते हैं । वहाँ नालियों के कीडे़ आदि चुगती यह प्रायः दिखाई पड़ती है ।
बतख ऐनाटीडे प्रजातियों के पक्षियों का एक आम नाम है जिसमे कलहंस और हंस भी शामिल है। बतख कई अन्य सह प्रजातियों व परिवारों में बाटी हुई है पर फिर भी यह मोनोफेलटिक (एक आम पैतृक प्रजातियों के सभी सन्तान के समूह) नहीं कहलाई जाती। जैसे की हंस और कलहंस इस प्रजाति में होकर भी बतख नहीं कहलाते। बतख ज्यादातर जलीय पक्षियों की तुलना में छोटे होते हैं व दोने ताजा और समुद्री पानी में पायी जाती है। बतखे कई बार इन जैसे ही दिखने वाली या सम्बंधित पक्षियों से जो की इसी प्रकार से विचरण करते हैं जसी की लूंस, ग्रेबेस, कूटस आदि से ब्रह्मित की जाती है।
Tags: Batakh meaning in Hindi. Duck meaning in hindi. Duck in hindi language. What is meaning of Duck in Hindi dictionary? Duck ka matalab hindi me kya hai (Duck का हिन्दी में मतलब ). Batakh in hindi. Hindi meaning of Duck , Duck ka matalab hindi me, Duck का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Duck? Who is Duck? Where is Duck English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Batakh(बतख), Batakhon(बतखों),

synonyms of Duck . What are synonyms of Duck Duck similar words, Duck synonyms in English, along with the derivation of the word Duck is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Duck in English?

Keywords:-

Synonym of Duck


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Batakh meaning in Gujarati: બતક
Translate બતક
Batakh meaning in Marathi: बदक
Translate बदक
Batakh meaning in Bengali: হাঁস
Translate হাঁস
Batakh meaning in Telugu: బాతు
Translate బాతు
Batakh meaning in Tamil: வாத்து
Translate வாத்து
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES