Download Gk In Hindi App

Visvesvaraya Meaning In Hindi

Visvesvaraya meaning in Hindi

Visvesvaraya = विश्वेश्वरैया (Vishveshwaraiya)


Category: person
Vishveshwaraiya के पर्यायवाची:


सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरय्या (15 सितम्बर 1861 - 14 अप्रैल 1962) (तेलुगु में: శ్రీ మోక్షగుండం విశ్వేశ్వరయ్య) भारत के महान अभियन्ता एवं राजनयिक थे। उन्हें सन १९५५ में भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से विभूषित किया गया था। भारत में उनका जन्मदिन अभियन्ता दिवस के रूप में मनाया जाता है। अंगूठाकार|विश्वेश्वरैया जी का घर जो संग्रहालय भी हैविश्वेश्वरैया का जन्म मैसूर (कर्नाटक) के कोलार जिले के चिक्काबल्लापुर तालुक में 15 सितंबर 1861 को एक तेलुगु परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम श्रीनिवास शास्त्री तथा माता का नाम वेंकाचम्मा था। पिता संस्कृत के विद्वान थे। विश्वेश्वरैया ने प्रारंभिक शिक्षा जन्मस्थान से ही पूरी की। आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने बंगलूर के सेंट्रल कॉलेज में प्रवेश लिया। लेकिन यहां उनके पास धन का अभाव था। अत: उन्हें टयूशन करना पड़ा। विश्वेश्वरैया ने 1881 में बीए की परीक्षा में अव्वल स्थान प्राप्त किया। इसके बाद मैसूर सरकार की मदद से इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए पूना के साइंस कॉलेज में दाखिला लिया। 1883 की एलसीई व एफसीई (वर्तमान समय की बीई उपाधि) की परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करके अपनी योग्यता का परिचय दिया। इसी उपलब्धि के चलते महाराष्ट्र सरकार ने इन्हें नासिक में सहायक इंजीनियर के पद पर नियुक्त किया। एक बार कुछ भारतीयों को अमेरिका में कुछ फैक्टरियों की कार्यप्रणाली देखने के लिए भेजा गया। फैक्टरी के एक ऑफीसर ने एक विशेष मशीन की तरफ इशारा करते हुए कहा, "अगर आप इस मशीन के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको इसे 75 फुट ऊंची सीढ़ी पर चढ़कर देखना होगा"। भारतीयों का प्रतिनिधित्व कर रहे सबसे उम्रदराज व्यक्ति ने कहा, "ठीक है, हम अभी चढ़ते हैं"। यह कहकर वह व्यक्ति तेजी से सीढ़ी पर चढ़ने के लिए आगे बढ़ा। ज्यादातर लोग सीढ़ी की ऊंचाई से डर कर पीछे हट गए तथा कुछ उस व्यक्ति के साथ हो लिए। शीघ्र ही मशीन का निरीक्षण करने के बाद वह शख्स नीचे उतर आया। केवल तीन अन्य लोगों ने ही उस कार्य को अंजाम दिया। यह व्यक्ति कोई और नहीं बल्कि डॉ॰ एम.विश्वेश्वरैया थे जो कि सर एमवी के नाम से भी विख्यात थे। दक्षिण भारत के मैसूर, कर्र्नाटक को एक विकसित एवं समृद्धशाली क्षेत्र बनाने में एमवी का अभूतपूर्व योगदान है। तकरीबन 55 वर्ष पहले जब देश स्वंतत्र नहीं था, तब कृष्णराजस
Tags: Vishveshwaraiya meaning in Hindi. Visvesvaraya meaning in hindi. Visvesvaraya in hindi language. What is meaning of Visvesvaraya in Hindi dictionary? Visvesvaraya ka matalab hindi me kya hai (Visvesvaraya का हिन्दी में मतलब ). Vishveshwaraiya in hindi. Hindi meaning of Visvesvaraya , Visvesvaraya ka matalab hindi me, Visvesvaraya का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Visvesvaraya ? Who is Visvesvaraya ? Where is Visvesvaraya English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Vishveshwaraiya(विश्वेश्वरैया), Vishveshvaraiya(विश्वैश्वरैया),

synonyms of Visvesvaraya . What are synonyms of Visvesvaraya Visvesvaraya similar words, Visvesvaraya synonyms in English, along with the derivation of the word Visvesvaraya is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Visvesvaraya in English?

Keywords:-

Synonym of Visvesvaraya


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Vishveshwaraiya meaning in Gujarati: વિશ્વેશ્વરાય
Translate વિશ્વેશ્વરાય
Vishveshwaraiya meaning in Marathi: विश्वेश्वरय्या
Translate विश्वेश्वरय्या
Vishveshwaraiya meaning in Bengali: বিশ্বেশ্বরায়
Translate বিশ্বেশ্বরায়
Vishveshwaraiya meaning in Telugu: విశ్వేశ్వరాయ
Translate విశ్వేశ్వరాయ
Vishveshwaraiya meaning in Tamil: விஸ்வேஶ்வராய
Translate விஸ்வேஶ்வராய
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES