Download Gk In Hindi App

Chittorgarh Meaning In Hindi

Chittorgarh meaning in Hindi

Chittorgarh = चितौड़गढ़ (Chittaudgadh)


Category: place
Chittaudgadh के पर्यायवाची:


चित्तौड़गढ़ राजस्थान का एक शहर है। यह शूरवीरों का शहर है जो पहाड़ी पर बने दुर्ग के लिए प्रसिद्ध है। चित्तौड़गढ़ की प्राचीनता का पता लगाना कठिन कार्य है, किंतु माना जाता है कि महाभारत काल में महाबली भीम ने अमरत्व के रहस्यों को समझने के लिए इस स्थान का दौरा किया और एक पंडित को अपना गुरु बनाया, किंतु समस्त प्रक्रिया को पूरी करने से पहले अधीर होकर वह अपना लक्ष्य नहीं पा सका और प्रचंड गुस्से में आकर उसने अपना पांव जोर से जमीन पर मारा जिससे वहां पानी का स्रोत फूट पड़ा, पानी का यह कुंड भीम ताल कहा जाता है। बाद में यह स्थान मौर्य अथवा मूरी राजपूतों के अधीन आ गया, इसमें भिन्न-भिन्न राय हैं कि यह मेवाड़ शासकों के अधीन कब आया, किंतु राजधानी को उदयपुर ले जाने से पहले 1568 तक चित्तौड़गढ़ मेवाड़ की राजधानी रहा। यहां पर रोड वंशी राजपूतों ने बहुत समय राज किया यह माना जाता है कि रोड वंश के महान संस्थापक बप्पा रावल ने 8वीं शताब्दी के मध्य में अंतिम सोलंकी राजकुमारी से विवाह करने पर चित्तौढ़ को दहेज के एक भाग के रूप में प्राप्त किया था, बाद में उसके वंशजों ने मेवाड़ पर शासन किया जो 16वीं शताब्दी तक गुजरात से अजमेर तक फैल चुका था। अजमेर से खंडवा जाने वाली ट्रेन के द्वारा रास्ते के बीच स्थित चित्तौरगढ़ जंक्शन से करीब २ मील उत्तर-पूर्व की ओर एक अलग पहाड़ी पर भारत का गौरव, राजपूताने का सुप्रसिद्ध चित्तौड़गढ़ का किला बना हुआ है। समुद्र तल से १३३८ फीट ऊँची भूमि पर स्थित ५०० फीट ऊँची एक विशाल ह्मवेल आकार में, पहाड़ी पर निर्मित्त इसका दुर्ग लगभग ३ मील लंबा और आधे मील तक चौड़ा है। पहाड़ी का घेरा करीब ८ मील का है तथा यह कुल ६०९ एकड़ भूमि पर बसा है। चित्तौड़गढ़, वह वीरभूमि है, जिसने समूचे भारत के सम्मुख शौर्य, देशभक्ति एवं बलिदान का अनूठा उदाहरण प्रस्तुत किया। यहाँ के असंख्य राजपूत वीरों ने अपने देश तथा धर्म की रक्षा के लिए असिधारारुपी तीर्थ में स्नान किया। वहीं राजपूत वीरांगनाओं ने कई अवसर पर अपने सतीत्व की रक्षा के लिए अपने बाल-बच्चों सहित जौहर की अग्नि में प्रवेश कर आदर्श उपस्थित किये। इन स्वाभिमानी देशप्रेमी योद्धाओं से भरी पड़ी यह भूमि पूरे भारत वर्ष के लिए प्रेरणा स्रोत बनकर रह गयी है। यहाँ का कण-कण हममें देशप्रेम की लहर पैदा करता है। यहाँ की हर एक इमारतें हमें एकता का संकेत
Tags: Chittaudgadh meaning in Hindi. Chittorgarh meaning in hindi. Chittorgarh in hindi language. What is meaning of Chittorgarh in Hindi dictionary? Chittorgarh ka matalab hindi me kya hai (Chittorgarh का हिन्दी में मतलब ). Chittaudgadh in hindi. Hindi meaning of Chittorgarh , Chittorgarh ka matalab hindi me, Chittorgarh का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Chittorgarh ? Who is Chittorgarh ? Where is Chittorgarh English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Chittaudgadh(चितौड़गढ़),

synonyms of Chittorgarh . What are synonyms of Chittorgarh Chittorgarh similar words, Chittorgarh synonyms in English, along with the derivation of the word Chittorgarh is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Chittorgarh in English?

Keywords:-

Synonym of Chittorgarh


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Chittaudgadh meaning in Gujarati: ચિત્તોડગઢ
Translate ચિત્તોડગઢ
Chittaudgadh meaning in Marathi: चित्तोडगड
Translate चित्तोडगड
Chittaudgadh meaning in Bengali: চিতোরগড়
Translate চিতোরগড়
Chittaudgadh meaning in Telugu: చిత్తోర్‌గఢ్
Translate చిత్తోర్‌గఢ్
Chittaudgadh meaning in Tamil: சித்தூர்கர்
Translate சித்தூர்கர்
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES