Download Gk In Hindi App

watermelon Meaning In Hindi

watermelon meaning in Hindi

watermelon = तरबूज (Tarbooj)


Category: fruit
Tarbooj के पर्यायवाची: कलिंदा, तरबूज़,

तरबूज संज्ञा पुं॰ [फारसी तरबुज, तरबुजह्] एक प्रकार की बेल ज ो जमीन पर फैलती है और जिसमें बहुत बडे़ बडे़ गोल फल लगते हैं । कलींदा । कालिंद । कलिंग । विशेष—ये फल खाने के काम में आते हैं । पके पलों को काटने पर इनके भीतर झिल्लीदार लाल या सफेद गूदा तथा मीठा रस निकलता है । बीजों का रंग लाला या काला होता है । गरमी के दिनों में तरबूज तरावत के लिये खाया जाता है । पकने पर भी तरबूज के छिलके का रंग गहरा हरा होता है । यह बलुए खेतों में, विशेषतः नदी के किनारे के रेतीले मैदानों में जाडे़ के अंत में बोया जाता है । संसार के प्रायः सब गरम देशों में तरबूज होता है । यह दो तरह का होता है—एक फसली या वार्षिक, दूसरा स्थायी । स्थायी पौधे केवल अमेरिका के मेक्सिको प्रदेश में होते हैं जो कई साल तक फलते फूलते रहते हैं ।
तरबूज़ ग्रीष्म ऋतु का फल है। यह बाहर से हरे रंग के होते हैं, परन्तु अंदर से लाल और पानी से भरपूर व मीठे होते हैं। इनकी फ़सल आमतौर पर गर्मी मैं तैयार होती है। पारमरिक रूप से इन्हें गर्मी में खाना अच्छा माना जाता है क्योंकि यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं। कुछ स्रोतों के अनुसार तरबूज़ रक्तचाप को संतुलित रखता है और कई बीमारियाँ दूर करता है। हिन्दी की उपभाषाओं में इसे मतीरा (राजस्थान के कुछ भागों में) और हदवाना (हरियाणा के कुछ भागों में) भी कहा जाता है। इसके और भी लाभ बताए जाते हैं जैसे कि:कुछ का दावा है कि यह मोटापे और मधुमेह को भी रोकने का कार्य करता है। अर्जीनाइन नाइट्रिक ऑक्साइड को बढावा देता है, जिससे रक्त धमनियों को आराम मिलता है। एक भारतीय-अमरीकी वैज्ञानिक ने दावा किया है कि तरबूज़ वायग्रा-जैसा असर भी पैदा करता है। टेक्सास के फ्रुट एंड वेजीटेबल इम्प्रूवमेंट सेंटर के वैज्ञानिक डॉ भिमु पाटिल के अनुसार, "जितना हम तरबूज़ के बारे में शोध करते जाते हैं, उतना ही और अधिक जान पाते हैं। यह फल गुणो की खान है और शरीर के लिए वरदान स्वरूप है। तरबूज़ में सिट्रुलिन नामक न्यूट्रिन होता है जो शरीर में जाने के बाद अर्जीनाइन में बदल जाता है। अर्जीनाइन एक एम्यूनो इसिड होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाता है और खून का परिभ्रमण सुदृढ रखता है। तरबूज़ की कुछ उन्नत किस्में इस प्रकार से हैं:यह संयुक्त राज्य अमेरिका से लाई गई किस्म है इस किस्म के फल बीज बोने क
Tags: Tarbooj meaning in Hindi. watermelon meaning in hindi. watermelon in hindi language. What is meaning of watermelon in Hindi dictionary? watermelon ka matalab hindi me kya hai (watermelon का हिन्दी में मतलब ). Tarbooj in hindi. Hindi meaning of watermelon , watermelon ka matalab hindi me, watermelon का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is watermelon? Who is watermelon? Where is watermelon English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Tarbooj(तरबूज), Turrabaj(तुर्राबाज),

synonyms of watermelon . What are synonyms of watermelon watermelon similar words, watermelon synonyms in English, along with the derivation of the word watermelon is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of watermelon in English?

Keywords:-

Synonym of watermelon

melon
तरबूज

water-melon
तरबूज

water melon
तरबूज

citrullus vulgaris
तरबूज, कालिंदक


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Tarbooj meaning in Gujarati: તરબૂચ
Translate તરબૂચ
Tarbooj meaning in Marathi: टरबूज
Translate टरबूज
Tarbooj meaning in Bengali: তরমুজ
Translate তরমুজ
Tarbooj meaning in Telugu: పుచ్చకాయ
Translate పుచ్చకాయ
Tarbooj meaning in Tamil: தர்பூசணி
Translate தர்பூசணி
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES