Download Gk In Hindi App

Furnace Meaning In Hindi

Furnace meaning in Hindi

Furnace = भट्टी (Bhatti)


Bhatti के पर्यायवाची: अंगीठी,

भट्टी ^1 संज्ञा स्त्रीलिंग [सं॰ भ्राष्ट] दे॰ 'भट्ठी' । भट्टी ^2 संज्ञा पुं॰ [देश॰] दे॰ 'भाटिया' 'भाटी' । उ॰—मारू बजाइ भट्टीन थान । घल भोमि लई बल चाहुवान । —पृ॰ रा॰, 1 । 613 ।
भट्टी ^1 संज्ञा स्त्रीलिंग [सं॰ भ्राष्ट] दे॰ 'भट्ठी' ।
ऐसी युक्तियों को भट्ठी (furnace) कहते हैं जो किसी वस्तु को गरम करने के काम आती है। सबसे पुरानी भट्ठी बालाकोट नामक स्थान से खुदाई में मिली है जो सिन्धु घाटी की सभ्यता का एक स्थान है। सम्भवत: इस भट्ठी का उपयोग सिरैमिक वस्तुओं के निर्माण में होता था। सैद्धांतिक रसायन शास्त्र का मूलाधार परमाणुओं की प्रकृति का सही ज्ञान एवं उनमें परस्पर बंधता का गुण है। परमाणु संबंधी आधुनिक मान्यता के आदि पुरुष डाल्टन माने जाते हैं। परंतु उनसे बहुत पहले ईसा से 600 वर्ष पूर्व ही कणाद मुनि ने परमाणुओं के संबंध में जिन धारणाओं का प्रतिपादन किया, उनसे आश्चर्यजनक रूप से डाल्टन की संकल्पना मेल खाती है। कणाद ने न केवल परमाणुओं को तत्वों की ऐसी लघुतम अविभाज्य इकाई माना जिनमें इस तत्व के समस्त गुण उपस्थित होते हैं बल्कि ऐसी इकाई को "परमाणु" नाम भी उन्होंने ही दिया तथा यह भी कहा कि परमाणु स्वतंत्र नहीं रह सकते। कणाद की परमाणु संबंधी यह धारणा उनके वैशेषिक सूत्र में निहित है। कणाद आगे यह भी कहते हैं कि एक प्रकार के दो परमाणु संयुक्त होकर "द्विणुक" का निर्माण कर सकते हैं। यह द्विणुक ही आज के रसायनज्ञों का "वायनरी मालिक्यूल" लगता है। उन्होंने यह भी कहा कि भिन्न भिन्न पदार्थों के परमाणु भी आपस में संयुक्त हो सकते हैं। यहां निश्चित रूप से कणाद रासायनिक बंधता की ओर इंगित कर रहे हैं। वैशेषिक सूत्र में परमाणुओं को सतत गतिशील भी माना गया है तथा द्रव्य के संरक्षण (कन्सर्वेशन ऑफ मैटर) की भी बात कही गई है। ये बातें भी आधुनिक मान्यताओं के संगत हैं। रासायनिक बंधता को और अधिक स्पष्ट करते हुए जैन दर्शन में कहा गया है कि कुछ परमाणुओं में स्निग्धता और कुछ में "रुक्षता" के गुण होते हैं तथा ऐसी भिन्न प्रकृति वाले परमाणु आपस में सहजता से संयुक्त हो सकते हैं जबकि समान प्रकृति के परमाणुओं में सामान्यत: संयोग की प्रवृत्ति नहीं होती। ऐसा आभास होता है कि जैसे आयनी बंधता की व्याख्या की जा रही है। प्रायोगिक रसायन में काम आने वाले उपकरणों पर भी प्राचीन भारतीय रसायन शास्त्र में विस्तार
Tags: Bhatti meaning in Hindi. Furnace meaning in hindi. Furnace in hindi language. What is meaning of Furnace in Hindi dictionary? Furnace ka matalab hindi me kya hai (Furnace का हिन्दी में मतलब ). Bhatti in hindi. Hindi meaning of Furnace , Furnace ka matalab hindi me, Furnace का मतलब (मीनिंग) हिन्दी में जाने। What is Furnace? Who is Furnace? Where is Furnace English to Hindi dictionary(शब्दकोश).
हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ

ये शब्द भी देखें: Bhatt(भट्ट), Bhatti(भट्टी), Bhatta(भट्टा), Bhatton(भट्टों), Bhutta(भुट्टा),

synonyms of Furnace . What are synonyms of Furnace Furnace similar words, Furnace synonyms in English, along with the derivation of the word Furnace is also given here for your enlightenment. "synonym" and "similar words" both reveal the same expressions. What is the synonym of Furnace in English?

Keywords:-

Synonym of Furnace

bhatti
भट्टी

hearth
भट्टी

stove
अंगीठी, बोरसी, भट्टी, भाड़


हिंदी वर्णमाला के अनुसार शुरू होने वाले शब्द
अं क्ष त्र ज्ञ Bhatti meaning in Gujarati: ભઠ્ઠી
Translate ભઠ્ઠી
Bhatti meaning in Marathi: भट्टी
Translate भट्टी
Bhatti meaning in Bengali: চুল্লি
Translate চুল্লি
Bhatti meaning in Telugu: కొలిమి
Translate కొలిమి
Bhatti meaning in Tamil: உலை
Translate உலை
QUESTION ANSWERS CATEGORIES

MORE MOCK TEST CATEGORIES